Home देश की ख़बरें मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ: प्राथमिक अस्पतालों में 250 रु। में लगेगी कोरोना...

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ: प्राथमिक अस्पतालों में 250 रु। में लगेगी कोरोना वैक्सीन, कांग्रेस नेताओं का फिर हाईकमान पर निशाना और पाकिस्तान ने अभिनंदन का 15 कट वाला वीडियो भेजा

  • हिंदी समाचार
  • राष्ट्रीय
  • दैनिक भास्कर टॉप न्यूज़ की सुर्खियाँ; कोरोना वैक्सीन को सरकारी अस्पतालों के साथ निजी अस्पतालों में प्रशासित किया जाएगा जिसमें जी 23 कांग्रेस के नेताओं को फिर से निशाना बनाया जाएगा।

विज्ञापन से परेशान है? बिना विज्ञापन खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

15 घंटे पहले

नमस्कार!
राजस्थान में स्थानीय-गेहलोत के साथ आने के क्या मायने हैं? अहमदाबाद में व्हेन की मुस्कानुराते वीडियो के साथ खुदकुशी? बंगाल, तमिलनाडु और केरल की चुनावी तस्वीर कैसी है? आज सुबह हम ऐसी ही ख़बरें आपके लिए लाए हैं। तो चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ …

आज इन घटनाओं पर रहेगी नजर ।।

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह 11 बजे रेडियो पर मन की बात कार्यक्रम में संबोधित करेंगे। दूसरे कार्यकाल में यह मन की बात का 28 वां चरण है।
  • गृह मंत्री अमित शाह टीएन और पुडुचेरी के दौरे पर पहुंचेंगे। पुडुचेरी में वे जनसभा करेंगे और TN में पार्टी की संकल्प यात्रा में शामिल होंगे।
  • इसरो (ISRO) PSLV स्पोर्ट्स के जरिए 19 उपग्रह अंतरिक्ष में भेजेगा। यह अब तक के सबसे लंबे प्रतिद्वंद्वीेशन्स में शामिल है।

देश-दुनिया

प्राथमिक अस्पतालों में भी लगेगी कोरोना वैक्सीन
देश में कोरोना वैक्सीनेशन का तीसरा फेज 1 मार्च से शुरू हो रहा है। इस फेज में प्राथमिक अस्पतालों को भी शामिल किया गया है, लेकिन प्राथमिक अस्पताल में वैक्सीन लगवाने पर 250 रुपए चुकाने पड़ेंगे। इसमें अस्पताल का सर्विस चार्ज भी शामिल होगा। वहीं, इस फेज में करीब 12 हजार सरकारी अस्पतालों और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में टीके फ्री में लगाए जाएंगे। इस फेज में 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीन लगेगी। इसके साथ ही 45 से 60 की उम्र के ऐसे लोगों को भी वैक्सीन लगेगी, जो गंभीर बीमारियों से जूझ रहे हैं। केंद्र सरकार के मुताबिक, करीब 27 करोड़ लोग इस योजना में आते हैं।

कांग्रेस के जी -23 का शक्ति प्रदर्शन
कांग्रेस लीडरशिप से नाराज पार्टी के सीनियर लीडर्स ने जम्मू में शांति सम्मेलन का आयोजन किया है। कार्यक्रम में पहुंचे कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने कहा कि कांग्रेस कमजोर हो रही है, हम इसे मजबूत करने के लिए इकट्ठे हुए हैं। उन्होंने पार्टी की तरफ से गुलाम नबी आजाद के अनुभव का फायदा न लेने की बात भी कही। इसके थोड़ी देर बाद कांग्रेस सांसद अभिषेक मनु सिंघवी ने पलटवार किया। सिंघवी ने कहा कि बेहतर होता अगर ये नेता चार राज्यों (पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, केरल, असम) और पुडुचेरी में पहुंचकर कांग्रेस की मदद करते। इन सभी स्थानों पर विधानसभा चुनाव होते हैं।

लंबी अरसे बाद गहलोत-पड़ोसी के साथ
रेज के बीकानेर के श्रीडूंगरगढ़ में शनिवार को कांग्रेस ने किसान महापंचायत की। इसमें मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट और कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी अजय माकन शामिल हुए। महापंचायत के बहाने गेहलोत और सचिन पायलट के बीच की दूरी भी कम होती दिखी। डूंगरगढ़ की सभा के लिए CM अशोक गेहलोत, सचिन पायलट, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा, प्रभारी अजय माकन एक ही हेलिकॉप्टर से जयपुर से रवाना हुए। लोकसभा चुनावों के बाद अब दोनों नेता एक हेलिकॉप्टर में नजर आए। दोनों ने कार्यक्रम में मंच भी साझा किया। जुलाई में सचिन पायलट की बगावत के बाद दोनों के रिश्ते बहुत खराब हो गए थे।

अभिनंदन का 15 कट वाला वीडियो
बालाकोट स्ट्राइक के दो साल पूरे होने पर पाकिस्तान ने शनिवार को विंगेंडरर अभिनंदन के हिरासत में दिए बयान का नया वीडियो किया। इसमें वे भारत और पाकिस्तान के बीच दोस्ताना रिश्तों की बात कह रहे हैं। dainikbhaskar की वीडियो टीम ने जब पाकिस्तान के इस प्रोपेगंडा वीडियो की जांच की तो पाया कि इसमें 15 प्रतिशत हैं। दरअसल, अभिनंदन को रिहा करने के फौरन बाद पाकिस्तानी फौज ने उनका वीडियो जारी किया था। शनिवार को जारी वीडियो वास्तव में उसी पुराने वीडियो का एक्सटेंडेड वर्जन (विस्तार) है। मूलत: दक्षिण भारत के तमिलनाडु से ताल्लुक रखने वाले अभिनंदन इस वीडियो में हिंदी और अंग्रेजी में बोल रहे हैं।

मुस्कानुराते वीडियो के साथ खुदकुशी
अब जेरॉक एक इमोशनलिसाइड का। ये अजीब सा वाकया गुजरात के अहमदाबाद शहर का है। एक शादीशुदा महिला ने साबरमती नदी में कूदकर खुदकुशी कर ली। नाम है आयशा। उन्होंने इससे पहले बेहद भावुक कर देने वाला वीडियो बनाया। फिर अब्बू और अम्मी से बात की और नदी में छलिंग लगा दी। आयशा अपना पर्स और मोबाइल नदी किनारे छोड़ गई। वहीं से सारा सच सामने आया। आयशा की शादी राजस्थान के जालौर जिले में आरिफ खान से हुई थी, वह उसी से परेशान थी। यूसाइड से पहले आयशा का इमोशनल वीडियो यहाँ देखिए ।।

बंगाल, तमिलनाडु और केरल की चुनावी तस्वीर
बंगाल में तृणमूल कांग्रेस ने नारा दिया है, ‘बंगाल को अपनी बेटी चाहिए’। इस नारे के साथ ममता बनर्जी के पोस्टर कल की गलियों में चस्पा हैं। तृणमूल के जयंग के जवाब में भाजपा ने सोनारंगो का अभियान चलाया है। TN में पिछले 40 वर्षों में यह पहला मौका है, जब चुनाव बगैर करुणानिधि और जयललिता के होंगे। तमिल राजनीति में फिल्म उद्योग से आया चेहरों का काफी दबदबा रहा है, लेकिन इस बार ऐसा नहीं दिख रहा है। ‘गॉड्स ओन कंट्री’ यानी केरल में दो बड़े पॉलिटिकल तौर पर हैं। पहले क्यू का नाम लेफ्ट डेमोक्रेटिक लिमिटेड (एलडीएफ) है, जिसका नेतृत्व सीपीआईएम करता है। दूसरे सीएनसी का नाम यूके डेमोक्रेटिक लिमिटेड (यूडीएफ) है। 1982 के बाद से राज्य की राजनीति में दोनों ओर के के-इर्द-गिर्द घूमने का चलन है। इस बार भी दोनों के बीच में ही है।

चौथा टेस्ट नहीं खेलेंगे तेज गेंदबाज बुमराह
भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह इंग्लैंड के खिलाफ चौथा टेस्ट नहीं खेलेंगे। उन्होंने निजी कारण से मैच से हटने के अपील की थी, जिसे बीसीसीआई ने स्वीकार कर लिया है। इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी टेस्ट 4 मार्च से अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। BCCI ने बुमराह का रिप्लेसमेंट नहीं लिया है। टीम इंडिया ने 4 टेस्ट की सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली है। पहले टेस्ट इंग्लैंड ने 227 रन से जीता था। इसके बाद टीम इंडिया ने दूसरा टेस्ट 317 रन से अपने नाम कर सीरीज बराबर कर दी थी। यह तीसरी टेस्ट जीतकर टीम इंडिया टेस्ट रैंकिंग की पॉइंट टेबल में टॉप पर पहुंच गई है।

एक्सप्लेनर
आर्थर रोड जेल की बैरक नंबर -12 क्यों खास है?

ब्रिटेन की वेइन्टिनिस्टर मजिस्ट्रेट कोर्ट ने नीरव मोदी को भारत लाने यानी प्रत्यर्पण की मंजूरी दे दी है। कोर्ट के जज सैमुअल गूजी ने कहा कि नीरव मोदी के खिलाफ पर्याप्त सबूत हैं। नीरव मोदी पर मामा मेहुल चौकसी के साथ मिलकर पंजाब नेशनल बैंक (PNB) से 14,500 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी करने के आरोप में है। वह जनवरी 2018 से ही देश से बाहर है। नीरव मोदी को भारत लाने के बाद मुंबई की आर्थर रोड जेल के बैरक नंबर -12 में रखा जाएगा। यह हाई सिक्युरिटी सेल है। इस खबर को पढ़ें कि नीरव मोदी जिस जेल में रहेगा, वहां क्या-क्या होगा?

पूरी खबर पढ़े …

पॉजिटिव न्यूज़
उत्तर प्रदेश के बाराबंकी के रहने वाले हो प्रसाद मौर्य का बचपन तंगहाली में गुजरा। वे दसवीं भी नहीं कर पाए हैं कि उन्हें नौकरी के लिए शहर जाना पड़ा। पैसे कम मिलते थे, तो गांव लौटकर खेती शुरू की। 2011 के बीच में उन्हें गले का कैंसर हो गया। डॉक्टरों ने आधा गाल काटकर निकाल दिया, जान तो बच गई। लेकिन पैसा भी बहुत खर्च हुआ, रिश्तेदारों से कर्ज लेना पड़ा। ठीक होने के बाद प्रसाद ने हार नहीं मानी थी। उन्होंने तय किया कि वे फिर से खेती करेंगे, लेकिन इस बार कमतर फार्मिंग करेंगे। इसके बाद उन्होंने गुलाब के फूलों की खेती शुरू की। अब वे सालाना 10 से 12 लाख रुपए कमा रहे हैं।

पूरी खबर पढ़े …

एंटीलिया केस में इनोवा कार की तलाश
मुंबई में मुकेश अंबानी के घर के पास एक स्कॉर्पियो में जिलेटिन छड़ें मिलने के मामले में पुलिस को मामूली कामया मिली है। पुलिस ने उस शख्स का पता लगा लिया है, जिसका नाम पर इस स्कॉर्पियो का पंजीकरण है। पुलिस ने जिलेटिन बनाने वाली कंपनी के मालिक का भी बयान दर्ज किया है। अब स्कॉर्पियो के साथ दिखी येोवा कार की पड़ताल तेज हो गई है। माना जा रहा है कि आरोपी इसी में बैठकर फरार हुए थे। मुलुंड टोल नाके के सीसीटीवी कैमरों में भी यह गाड़ी नजर आई है।

टेनिस में अंडर -30 पर भारी दांव -3
साल के पहले ग्रैंड स्लैम ट्रांसपेरियन ओपन के फाइनल में 33 साल के नोवाक जोकोविच ने 25 साल के डेनिल मेदवेदेव को हरा दिया। उनकी जीत से एक सवाल फिर से उठने लगा, क्यों 30 से कम साल के खिलाड़ी जोकोविच, राफेल नडाल (34 साल) और रोजर फेडरर (39 साल) के सामने फेल हो रहे हैं? युवा खिलाड़ियों में मेदवेदेव के अलावा, 27 साल के डॉमिनिक थिएम, 22 साल के स्टेफानोस सेसिपास, 23 साल के ए अलेक्जेंडर जेरेव और सुंदर्रे रुबलेव शामिल हैं। ओवर थर्टी प्लेयर्स के जीतने की वजह शेड्यूल में सुधार और रिकवरी टाइम को मजबूत करना, लंबा अनुभव और खेल के अलग-अलग तरह के फॉर्मेट में खेलना है।

सुर्खियों में और क्या है ..

  • देश में सबसे ज्यादा कोरोना मरीज महाराष्ट्र में मिल रहे हैं। यहां शुक्रवार को 8,333 नए केस आए। यह लगातार तीसरे दिन था, जब यहां 8000 मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई।
  • कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित अमेरिका रोज मिलने वाले मरीजों के मामले में दूसरे नंबर पर चल रहे जेन के करीब आ गया है। यानी यहां नए केस मिलने की रफ्तार कम हुई है।

खबरें और भी हैं …





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments