Home देश की ख़बरें मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ: मोदी और राहुल के अनलेले अंदाज, अमरिंदर ने 2022...

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ: मोदी और राहुल के अनलेले अंदाज, अमरिंदर ने 2022 के लिए फिर पीके को साधा और जीएसटी कलेक्शन पर कहा

  • हिंदी समाचार
  • राष्ट्रीय
  • दैनिक भास्कर टॉप न्यूज़ की सुर्खियाँ; मोदी और राहुल का अनोखा अंदाज, अमरिंदर अगेन 2022 के लिए पीके का प्रबंधन और जीएसटी संग्रह और अधिक पर अच्छी खबर

विज्ञापन से परेशान है? बिना विज्ञापन खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एक दिन पहले

नमस्कार!

कोरोना और महंगाई ने कैसे बढ़ाई फिक्र? मोदी और राहुल ने कैसे दिखाया अखलाज? जीएसटी के बारे में आया कि क्या जर्सी और एक रुपए सैलरी पर किसके लिए काम करेंगे? दिनभर की सभी खास खबरें पढ़िए फटाफट अंदाज में। तो चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ …

सबसे पहले देखते हैं बाजार का हाल ..

  • बीएसई का मार्केट कैप 203 लाख करोड़ रुपये रहा, करीब 60% कंपनियों के शेयरों में बढ़त रही।
  • 3,267 कंपनियों के शेयरों में हुई गिरावट। 1,952 कंपनियों के शेयर बढ़े और 1,117 कंपनियों के शेयर गिरे।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर …

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मैरीटाइम इंडिया समिट का इनॉगरेशन करेंगे।
  • उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बंगाल के मालदा में जनसभा करेंगे।
  • मध्यप्रदेश विधानसभा में शिवराज सरकार का बजट पेश होगा।

देश-दुनिया

मोदी ने लगवाई कोरोना वैक्सीन, नर्सों से बोले- नेताओं की चमड़ी मोटी होती है
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना का पहला टीका लगवा लिया है। यहाँ अंजज चुनावी था। असम का गमछा डालकर दिल्ली एम्स पहुंचे। यहां पुडुचेरी की पी निवेदा ने मोदी को टीका लगाया, इस दौरान केरल की सिस्टर रोसम्मा अनिल के पास ढेर थे। इन तीनों राज्यों में 27 मार्च से 6 अप्रैल तक विधानसभा चुनाव होने हैं। मोदी ने स्टाफ को तनाव में देखा तो अपने अंजज में माहौल हल्का करने की कोशिश की। नर्सों से बोले- दोस्तों की चमड़ी वाली होती है, क्या कोई खास सूट है? इस पर नर्सों ने ठहाका लगा दिया।

मुंबई के पावर सिस्टम पर चीनी हैकर्स ने अटैक किया था
गलवान में भारतीय सेना के साथ हुई झड़प के बाद चीनी हैकरों ने पिछले साल 12 अक्टूबर को मुंबई के पावर सप्लाई सिस्टम पर साइबर अटैक किया था। मुंबई में लगभग 10-12 घंटे तक बिजली सप्लाई ठप रही थी। अमेरिका के प्रतिष्ठित पत्र न्यूयॉर्क टाइम्स ने अपनी एक रिपोर्ट में यह खुलासा किया है। रिपोर्ट के मुताबिक, चीन के रेड इको ग्रुप ने इस घटना को अंजाम दिया था।

फरवरी में जीएसटी ने 1.13 लाख करोड़ रु
गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (GST) इस साल फरवरी में 1,13,143 करोड़ रुपए रहा। यह लगातार पाँचवीं बार हुआ है, जब जीएसटी कलेक्शन 1 लाख करोड़ रुपये से ऊपर रहा है। एक्सपर्ट के मुताबिक, कोरोना का असर घटने और इकोनॉमिक एक्ट रेटज के तेजी से पकड़ने के कारण रिकवरी लगातार एक लाख करोड़ के ऊपर बरकरार है।

अमरिंदर की नजर 2022 पर, 1 रु। सैलरी में पीके को चीफ एडवाइजर बनाया गया
पंजाब के शेफ मिनिस्टर कैप्टन अमरिंदर सिंह की नजर में अब 2022 विधानसभा चुनाव है। ऐसे में उन्होंने 2017 में जीत के अहम किरदार और चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर को अपना मुख्य सलाहकार बनाया है। पीके का दर्जा प्राप्त मंत्री का है, पर सैलरी वे महज एक रुपया लेंगे। अमरिंदर ने सोमवार को इस बात की जानकारी खुद दी है।

राहुल ने स्टूडेंट को सिखाया अकिडो, पुश-अप्स लगाए और डांस किया
कांग्रेस नेता और वायनाड से सांसद राहुल गांधी अपने टीएन दौरे के आखिरी दिन मस्ती के मूड में नजर आए। राज्य के मुलागुमूदु के सेंट जोसेफ मैट्रिकुलेशन हाइयर सेकेंडरी स्कूल में राहुल ने पहले स्टूडेंट्स के साथ डांस किया था। इसके बाद उन्होंने छात्रों को अकिडो की ट्रेनिंग भी दी। उन्होंने यहां पुश-अप भी लगाया। बाद में बोले- इसे थोड़ा टफ बनाते हैं और अब एक हाथ से पुश-अप लगाते हैं।

फरवरी में सक्रिय केस बढ़े, अब 1.65 लाख पार
देश में पांच दिन से रोजाना 15 हजार से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। एक्टिव केस, यानी इलाज कर रहे मरीजों की संख्या भी बढ़ रही है। 31 दिसंबर को 2 लाख 52 हजार 701 एक्टिव केस थे, जो 31 जनवरी को घटकर 1 लाख 65 हजार 685 हो गए। यानी 87,016 की कमी आई, लेकिन 28 फरवरी तक ये 1 लाख 65 हजार 715 हो गई। अगर जनवरी के बराबर एक्टिव केस फरवरी में भी कम होते हैं तो अभी यह आंकड़ा 80 हजार होता है।

बिना घरेलू घरेलू 25 रु। सूजन
सरकारी तेल कंपनियों ने सोमवार को 14.2 किलोग्राम के बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर के दाम में 25 रुपए तक का इजाफा कर दिया। दिल्ली में बिना सब्सिडी वाला एलपीजी सिलेंडर अब 25 रुपए महंगा होने के साथ 819 रुपए हो गया है, पहले ये 794 रुपए था। 2021 में ही रसोई गैस सिलेंडर 125 रुपए एक्सपायर हुआ है। 1 जनवरी को इसकी कीमत 694 रुपए थी जो अब 819 रुपए है। पिछले महीने सरकार ने 3 बार एलपीजी के दाम बढ़ाए।

एक्सप्लेनर

कोविन ऐप पर नहीं वैक्सीन के लिए पंजीकरण तो रास्ता क्या होगा?
देश में कोरोना वैक्सीनेशन का नया फेज शुरू हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कई वीवीआईपी ने सोमवार को कोरोना वैक्सीन का पहला डोज लगवाया। कोविन ऐप पर पंजीकरण में आ रही दिक्कतों के बाद सरकार की स्वास्थ्य मिनिस्ट्री ने साफ किया कि सह-विन ऐप के बजाय वेबसाइट पर ही वैक्सीनेशन के लिए अपॉइंटमेंट लें।

पूरी खबर पढ़े …

पॉजिटिव न्यूज़
3 दोस्तों का ब्लड डोनेशन ग्रुप, एक कॉल पर ब्लड मुहैया और है

गुजरात के वडोदरा जिले के रहने वाले तीन दोस्तों ने एक अनोखी पहल की है। इन लोगों ने ब्लड डोनेशन करने वालों का एक ग्रुप बनाया है, जो गुजरात के अलग-अलग शहरों में सिर्फ एक फोन कॉल पर ब्लड मुहैया कर रहा है। पांच साल पहले इन लोगों ने इस ग्रुप की शुरुआत की थी। अभी तीन सौ से ज्यादा ब्लड डोनर इस ग्रुप में शामिल हैं। ग्रुप की शुरुआत तब हुई, जब एक दोस्त की मां के लिए ब्लड ढूंढने में परेशानियों का सामना करना पड़ा।

पूरी खबर पढ़े …

सुर्खियों में और क्या है ..

  • मुकेश अंबानी के घर एंटीलिया के बाहर विस्फोट मिलने के मामले में आतंकी संगठन जैश-उल-हिंद ने सफाई दी है। संगठन ने कहा कि मुकेश अंबानी उनके निशाने पर नहीं हैं। हमने नहीं रखा। संगठन ने एक डाक भी जारी की है।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कृषि के बजट को लेकर एक वेबिनार में कॉन्ट्रैक्ट फॉर्मिंग पर बात की। उन्होंने कहा कि कॉन्ट्रैक्ट फॉर्मिंग हमारे देश में पहले से होता रहा है। अब समय आ गया है कि इसमें केंद्रीय क्षेत्र का योगदान भी बढ़ेगा।
  • फ्रांस के पूर्व राष्पति निकोलस सरकोजी और उनके दो सहयाेगियों को भ्रम कीटाचार के मामले में तीन साल की सजा हुई है। सरकोजी पर जज को आरोप्वत देने का आरोप है।

खबरें और भी हैं …





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments