Home देश की ख़बरें मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ: राहुल गांधी ने कांग्रेस को बड़ी गलती बताई, कोरोना...

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ: राहुल गांधी ने कांग्रेस को बड़ी गलती बताई, कोरोना के बीच देश में बढ़े 40 अरबपति और भाजपा का चुनावी खेल बिगाड़ेंगे किसान

  • हिंदी समाचार
  • राष्ट्रीय
  • दैनिक भास्कर टॉप न्यूज़ की सुर्खियाँ; राहुल गांधी ने स्वीकार किया कि आपातकाल लागू करना चौथा नया अरबपतियों के लिए एक बड़ी गलती थी, जो देश में कोरोना टाइम्स के दौरान बढ़ा और किसानों ने चुनावी राज्यों में भाजपा के गेम प्लान की योजना बनाई

विज्ञापन से परेशान है? बिना विज्ञापन खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

19 घंटे पहले

नमस्कार!
चीनी साइबर अटैक चीनी क्यों है केंद्र और महाराष्ट्र? लागू किए गए सेंट्रल सेक्टर में रिजर्वेशन कहां है? एमपी में बजट को लेकर शिवराज और सिंधिया की तुलना क्यों हो रही है? आज सुबह हम ऐसी ही ख़बरें आपके लिए लाए हैं। तो चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ …

सबसे पहले देखते हैं बाजार क्या कह रहा है …

  • बीएसई का मार्केट कैप 206 लाख करोड़ रुपए रहा। 56% कंपनियों के शेयरों में बढ़ रही है।
  • 3,177 कंपनियों के शेयरों में हुई ।1,802 कंपनियों के शेयर बढ़े और 1,222 के शेयर गिरे।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर …

  • केंद्रीय क्रेन की आज की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मुलाकात होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इच्छाशक्ति
  • बंगाल में भाजपा के कोर ग्रुप की बैठक होगी। गृह मंत्री अमित शाह और पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा शामिल होंगे।
  • भारतीय आर्मी लद्दाख में काराकोरम दर्रे से उत्तराखंड के लिपुलेख तक 80-90 दिन तक चलने वाला स्कीइंग अभियान ARMEX-21 शुरू होगा।
  • भारतीय वायुसेना UAE में बुधवार से डेजर्ट फ्लेग -6 अभ्यास में भाग लेगी। यूएई के अल-धफरा एयरबेस पर 3 से 27 मार्च तक यह अभ्यास चलेगा।

देश-दुनिया

राहुल बोले- शिशु गलत था, लेकिन तब हालात अलग थे
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने इंदिरा गांधी के शासनकाल में लगाए गए विशेषाधिकार को गलत बताया है। कार्नेल यूनिवर्सिटी के एक कार्यक्रम में बुधवार को प्रोफेसर कौशिक बसु के साथ कक्षा डिस्कशन में राहुल ने ये बात कही। हालांकि, उन्होंने यह बात मौजूदा मोदी सरकार के संदर्भ में कही। राहुल ने कहा कि इमरजेंसी एक गलती थी, उस वक्त जो हुआ और आज जो देश में हो रहा है, दोनों में कोई फर्क नहीं है। उन्होंने कहा, ‘कांग्रेस ने कभी भी संस्थानों का फायदा उठाने की कोशिश नहीं की। वर्तमान सरकार भारत की लोकतांत्रित व्यवस्था को नुकसान पहुंचा रही है। हर संस्था की स्वतंत्रता पर हमला किया जा रहा है। RSS हर जगह तेजी से कर रहा है। कोर्ट, इलेक्शन कमीशन जैसी स्वतंत्र संस्था पर एक ही आइडियोलॉजी के लोगों का कब्जा है। ‘

कोरोना के दौर में देश को 40 नए अरबपति मिले
कोरोना के बावजूद अरबपतियों के लिए बीता साल अच्छा साबित हुआ है। देश में अरबपतियों की संख्या एक वर्ष में 137 से बढ़कर 177 हो गई है। यानी एक साल में देश में 40 अरबपति बढ़े हैं। हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट 2021 में ये आंकड़े जारी किए गए हैं। इस बार जानने वाले 414 अरबपति बढ़े हैं। देश के सबसे अमीर उद्योगपति और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी रिच लिस्ट में 9 वें पायदान से बढ़कर 8 वें नंबर पर आ गए हैं। एक वर्ष में उनकी संपत्ति 24% बढ़ी है। वहीं, अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी की संपत्ति में लगभग दोगुना इजाफा हुआ है। उनकी संपत्ति 17 अरब डॉलर से बढ़कर 32 अरब डॉलर यानी 2.34 लाख करोड़ रुपये हो गई है। वे 20 पायदान की छलांग लगाकर दुनिया के 48 वें सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं।

स्पेक्ट्रम पर जियो ने सबसे ज्यादा 57,123 करोड़ रुपए खर्च किए
1 मार्च को शुरू हुई स्पेक्ट्रम नीलामी मंगलवार को खत्म हो गई। दो दिन तक चले गए इस नीलामी में कुल 77,814.80 करोड़ रुपए मूल्य वाले श्वेतपत्रम की बिक्री हुई। इनमें से ज्यादातर शेयरपे्रमम रिलायंस जियो ने खरीदे हैं। जियो ने स्पेक्ट्रम के लिए कुल 57,123 करोड़ रुपए की बोली लगाई। जियो ने नीलामी के पहले दिन ही 50,000 करोड़ रुपए खर्च किए थे। जियो ने 800 मेगाहर्ट्ज फ्रीक्वेंसी बैंड के लिए 34,491 करोड़ रुपये, 1800 मेगाहर्ट्ज फ्रीक्वेंसी बैंड के लिए 12,461 करोड़ रुपये और 2300 मेगाहर्ट्ज फ्रीक्वेंसी बैंड के लिए 10,170 करोड़ रुपये खर्च किए। इस तरह कंपनी ने कुल 57,123 करोड़ रुपये खर्च किए। जियो का कहना है कि इससे उसका 4 जी नेटवर्क और सेवा काफी बेहतर होगी। 5G में भी मदद मिलेगी।

चीनी साइबर अटैक पर स्थित और केंद्र महाराष्ट्र
महाराष्ट्र पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी पर चीनी हैकर्स के साइबर हमले की रिपोर्ट पर अब केंद्र और महाराष्ट्र सरकार आमने-सामने आ गए हैं। महाराष्ट्र के ऊर्जा मंत्री नितिन राउत ने इस साइबर हमले को सही बताया है। उन्होंने कहा कि हम इस मामले से जुड़ी सभी रिपोर्ट बुधवार को विधानसभा में रखेंगे। इस बीच, केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने कहा कि हमारे पास चीनी साइबर अटैक के सबूत नहीं हैं। मुंबई में 10-12 घंटे बिजली का गुल रहना मानवीय भूल थी।

गुजरात में भाजपा जीती, कांग्रेस की करारी हार
गुजरात पालिका-पंचायत चुनाव 2021 में भाजपा को भारी जन समर्थन मिला है। बीजेपी 8474 सीटों में से 6000 से ज्यादा सीटों पर जीत दर्ज कर चुकी है। सबसे ज्यादा नुकसान कांग्रेस को हुआ है, जिसके खाने में 1700 से कुछ ही ज्यादा स्टॉक हैं। आम आदमी पार्टी और ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम भी ग्रामीण इलाकों में पैठ बनाने में कामयाब रही है। इधर, कांग्रेस की करारी हार के बाद प्रदेश अध्यक्ष अमित चावड़ा ने इस्तीफा दे दिया है। हालांकि, हार के लिए उन्होंने ईवीएम को दोषी ठहराया है।

बंगाल में योगी की कड़ी चेतावनी
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंगलवार को बंगाल पहुंचे। उन्होंने कहा कि बंगाल में जय श्री राम के नारे लगाने से रोका जाता है, हमारे कार्यकर्ताओं पर हमले किए जा रहे हैं। 2 मई के बाद जब भाजपा की सरकार बंगाल में बनीगी तो गुंडागर्दी और अराजकता फैलाने वाले गुंडे अपनी जान की भीख मांगते हुए, गले में तख्ती लटकाकर घूमेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पश्चिम बंगाल में 20 और असम में 6 रैली करेंगे, जबकि गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा के बंगाल में लगभग 50-50 चुनावी रैली करेंगे।

हरियाणा में सेंट्रल सेक्टर में रिजर्वेशन लागू है
हरियाणा के युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी है। अब यहां प्राइवेट सेक्टर की नौकरियों में राज्य के युवाओं को 75% आरक्षण मिलेगा। विधानसभा में यह बिल पास होने के 4 महीने बाद राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने मंगलवार को इसे मंजूरी दे दी। अब यह कानून बन गया है और अगली भर्तियों में राज्य के युवाओं को इसका फायदा मिलेगा। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने मंगलवार को ये जानकारी दी। केंद्रीय क्षेत्र में 50 हजार रुपये से कम सैलरी वाली निधि में ही यह आरक्षण लागू होगा।

मध्यप्रदेश के बजट में पिछड़े सिंधिया के मंत्री
वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने मंगलवार को मध्यप्रदेश का बजट पेश किया। खेमे के लिहाज से देखें तो ज्योतिरादित्य सिंधिया के मुकाबले शिवराज सिंह खेमे के मंत्रियों को काफी ज्यादा बजट अलॉट किया गया है।) टोटल 2.40 लाख करोड़ के अनुमानित बजट में सिंधिया खेम के 6 मंत्रियों के विभागों को कुल 52,206 करोड़ रुपये दिए गए।]शिवराज खेम के 6 कलाकारों को 67,646 करोड़ रुपये दिए गए हैं, यानी 15,440 करोड़ रुपये। सबसे ज्यादा फोकस स्कूली शिक्षा पर है। इस विभाग को 25,953 करोड़ रुपए दिए गए हैं। स्कूली शिक्षा विभाग शिवराज खेमे के इंदर सिंह परमार के पास है।

चुनावी राज्यों में भाजपा का खेल बिगाड़ेंगे किसान
नए कृषि कानूनों के खिलाफ 3 महीने से ज्यादा देर से आंदोलन कर रहे किसान संगठनों ने अब चुनावी राज्यों में भाजपा का खेल बिगाड़ने का कदम उठाया है। संयुक्त किसान मोर्चा ने मंगलवार को सिंघु बॉर्डर पर प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि वह किसान नेताओं को चुनाव वाले राज्यों में भेजेगा, इसलिए वहां के किसानों से भाजपा को हराने की अपील की जा सकती है। इसके अलावा आंदोलन के 100 दिन पूरे होने पर किसान 6 मार्च को कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेसवे को भी जाम कर देंगे। 8 मार्च को महिला दिवस पर महिला प्रदर्शनकारी दिल्ली की सीमाओं सहित दूसरी जगहों पर प्रदर्शन का नेतृत्व करेंगी।

यूपी में बेटी से छेड़छाड़, पिता की हत्या
उत्तर प्रदेश में हाथरस के नौजरपुर गांव में बेटी से छेड़छाड़ की शिकायत करने वाले पिता की सोमवार शाम गोली मारकर हत्या कर दी गई। बताया जा रहा है कि आरोपी छेड़छाड़ का मामला वापस लेने के लिए पीड़ित परिवार पर दबाव बना रहा था। मृतक की बेटी ने छह लोगों पर केस दर्ज कराया है। इनमें से एक को गिरफ्तार कर लिया गया है। मृतक के परिजन अंतिम संस्कार नहीं कर रहे थे, लेकिन पुलिस की समझदारी के बाद वे मान गए। पिता की अर्थी को बेटी ने भी कंधा दिया। यह देखकर वहां मौजूद हर व्यक्ति की आंख नम हो गई।

मुस्कानुराते चेहरे के साथ आईसाइड केस में खुलासा
अहमदाबाद में 23 साल की आयशा ने बीते शनिवार साबरमती नदी में कूदकर यूसाइड कर लिया था। यूसाइड से पहले आयशा ने हंसते हुए एक वीडियो भी बनाया था। अब आयशा की हंसी के पीछे छिपा दर्द वकील के जरिए सामने आया है। आयशा के वकील जफर पठान ने बताया कि आयशा की शादी राजस्थान के जालौर के रहने वाले आरिफ से 2018 में हुई थी। आरिफ का एक लड़की से अफेयर था। प्रेमिका पर पैसे लुटाने के लिए ही वह आयशा के पिता से रुपयों की मांग करता था। आयशा 3 साल सब सहती रही, डिप्रेशन के कारण गर्भ में ही उसने अपना बच्चा भी खो दिया था।

एक्सप्लेनर
हरिद्वारंब में इस बार क्या अलग होगा?

11 मार्च को महाशिवरात्रि के दिन हरिद्वार का पहला शाही स्नान होगा। इसके साथ ही डेढ़ महीने से ज्यादा चलने वाले इस मेले की शुरुआत होगी। इस दौरान चार शाही स्नान होंगे। कोरोना के कारण इस बार के कुंभ में कई बदलाव दिखाई देंगे। यदि आप इस कुंभ में जाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको ऑफ़लाइन पंजीकरण करना होगा। आइए जानते हैं कि इस बार क्या होगा और क्या करना होगा?

पूरी खबर पढ़े …

पॉजिटिव न्यूज़
इनोवेटिव आइडिया से मोटी कमाई

आज की पॉजिटिव खबर में बात विशाखापट्टनम की रहने वाली विजय लक्ष्मी की। विजय लक्ष्मी सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं। लगभग 20 साल उन्होंने अलग-अलग मल्टीनेशनल कंपनियों में काम किया। पिछ्ले दो साल से वे नौकरी छोड़कर खुद का स्टार्टअप चला रहे हैं। वे गन्ने के वेस्ट से इकोफ्रेंडली क्रॉकरी प्रोडक्ट्स तैयार कर मार्केट में सप्लाई कर रहे हैं। हर महीने दो सौ के करीब ऑर्डर्स उनके पास आ रहे हैं। कई बड़े होटल में उनके प्रोडक्ट चलते हैं। इससे अच्छा खासा मुनाफा भी वे कमा रहे हैं।

पूरी खबर पढ़े …

सस्ता हो सकता है पेट्रोल-डीजल
पेट्रोल और डीजल जल्द ही सस्ते होंगे। खबर है कि वित्त मंत्रालय इन दोनों पर एक्साइज ड्यूटी घटाने की योजना बना रहा है। खबर है कि 15 मार्च तक टैक्स घटाने के बारे में फैसला लिया जा सकता है। पिछले 10 महीनों में कच्चे तेल की कीमत में दोगुना इजाफा हुआ है। इसी तरह से देश में पेट्रोल और डीजल की कीमत इस समय औसत 92 रुपए और 86 रुपए के पार है। कुछ शहरों में तो पेट्रोल 100 रुपए के पार है। ऐसे में चारों ओर से वृद्धि होने से सरकार से एक्साइज ड्यूटी चुक सकती है। केंद्र सरकार पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी लगाकर, जबकि राज्य सरकारें वैट लगाती हैं।

चौथे टेस्ट में लग सकता है रनों का अंबार
भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जाने वाले चौथे टेस्ट में रनों का अंबार देखने को मिल सकता है। 4 टेस्ट की सीरीज का आखिरी मैच 4 मार्च से अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। टीम इंडिया सीरीज में 2-1 से आगे है। उसे आईसीसी टेस्ट रैंकिंग के फाइनल में पहुंचने के लिए आखिरी टेस्ट जीतना या ड्रॉ करना जरूरी है। यही कारण है कि यह मैच बैटिंग पिच पर खेला जा सकता है। जहां 5 दिन का खेल हो सकता है। इसमें ड्रॉ का भी चांस होगा। वैसे भी भारत स्पिन तस्वीर बनाने को लेकर आलोचनात्मक हो रहा है। भारत ने सीरीज का तीसरा (डे-नाइट) टेस्ट दो दिन में ही जीत लिया था। यहां 30 में से 28 विकेट स्पिनर्स के लिए थे।

विराट के इंस्टाग्राम पर 10 करोड़ फॉलोअर्स
भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले क्रिकेटर बन गए हैं। सोमवार को इंस्टाग्राम पर उनके 10 करोड़ (100 मिलियन) फॉलोअर्स पूरे हो गए। वे इस फहरिस्त में जुड़ने वाले दुनिया के 5 वेंकटट हैं। इस विशेष उपलब्धि को हासिल करने पर इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने भी विराट को बधाई दी। इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा फॉलोअर्स के मामले में पुर्तगाल के स्टार फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो टॉप पर हैं। वहीं, रैसलर और एक्टर डवेन जॉनसन दूसरे, अर्जेंटीना के स्टार फुटबॉलर लियोनल मेसी तीसरे और बार्सिलोना के फुटबॉलर नेमार चौथे नंबर पर हैं।

सुर्खियों में और क्या है ..

  • देश में सोमवार को 60 साल से ज्यादा उम्र और गंभीर बीमारियों से जूझ रही 45 से 59 साल उम्र वाले लोगों का वैक्सीनेशन शुरू हुआ। पहले दिन 25 लाख लोगों ने पंजीकरण कराया।
  • मध्यप्रदेश के खंडवा से भाजपा सांसद नंद कुमार सिंह चौहान का मंगलवार को निधन हो गया। कोरोना स्वभाव होने पर 5 फरवरी को उन्हें गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया था।
  • WHO इमरजेंसी डायरेक्टर माइकल रेयान ने कहा है कि इस साल दुनिया को कोरोना से छुटकारा नहीं मिलेगा, लेकिन मौतों को कम करके इस त्रासदी से बाहर निकला जा सकता है।

खबरें और भी हैं …





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments