Home जीवन मंत्र यदि आप भी आते हैं तो बहुत ज्यादा छींकें, तो ऐसे करें...

यदि आप भी आते हैं तो बहुत ज्यादा छींकें, तो ऐसे करें घरेलू इलाज


किसी को भी छींक (छींक) आना सामान्य बात है। लेकिन तब, जब एक-दो या तीन आते हैं। हालांकि तेज गंध, सर्दी-ज़ुकाम, ALL, पल्यूशन और धुएं जैसी स्थिति होने पर, ये कई हो सकते हैं। लेकिन सामान्य स्थिति में, कई बार कुछ लोगों को बिना किसी कारण के एक साथ लगातार कई सारी छींकें आ जाती हैं। जो उनके लिए परेशानी का सबब बन जाते हैं। इस समस्या (परेशानी) को दूर करने के लिए आप इन घरेलू उपायों (घरेलू उपचार) को अपना सकते हैं।

पुदीने का इस्तेमाल किया

कई सारी छींके, एक साथ लगातार आने की परेशानी से बचने के लिए, आप पुदीने का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए दो ग्लास पानी में भगोने में उबालें। इसमें पुदीने के तेल की कुछ बूंदे डालें। इसके बाद पांच मिनट तक इस पानी की भाप लें।

ये भी पढ़ें: लीवर को बनाए रखना है हेलदी और स्ट्रॉन्ग, ऐसे करें आंवले का सेवनहींग का इस्तेमाल किया

कई सा छींकें एक साथ आने की परेशानी को दूर करने के लिए, आप किसी रुमाल में चार-पांच चुटकी हींग की बांध लें। रुमाल में बंधी हींग को आप दिन में कई बार सूंघते रहें।

अदरक का रस और गुड़ का उपयोग

लगातार कई सारी छींके आने पर, आप दो-तीन इंच अदरक का टुकड़ा लेकर, इसका रस निकाल लें, इसमें आधा चम्मच गुड़ हैं। इसके सेवन दिवस में दो बार करने से राहत मिलेगी।

दालचीनी और शहद का इस्तेमाल

कई छींकें आने का इलाज, आप दालचीनी और शहद से कर सकते हैं। इसके लिए एक गिलास पानी गर्म करें। इसमें आधा चम्मच दालचीनी पाउडर डालें और एक चम्मच शहद मिलाएं। इस पानी को धीरे-धीरे पिएं।

ये भी पढ़ें: दूध के साथ शहद सहित पीने से शारीरिक कमजोरी होती है दूर, आज ही डाइट में करें शामिल

अजवाइन और शहद का इस्तेमाल किया

अजवाइन का इस्तेमाल भी, आप ढेर सारे छींकें, एक साथ लगातार आने से, निजात पाने के लिए कर सकते हैं। इसके लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच अजवाइन डालें। इसको उबालने दें चलो। गुनगुना होने पर इस पानी को छान लें। फिर इसमें हनी पियून शामिल हैं।

हल्दी का इस्तेमाल किया

छींकें रोकने के लिए, आप हल्दी का सेवन करें। इसके लिए आप अपने भोजन में तो हल्दी का इस्तेमाल करें ही। गर्म दूध में हल्दी डालकर भी इसका सेवन करें।

ग्राम और अजवाइन

छी दौड़ से निजात पाने के लिए, आप लगभग पचास ग्राम गुड़ और पंद्रह ग्राम अजवाइन को दो गिलास पानी में एक साथ गुलाल। इसको छान लें। गुनगुना बने रहना इसको पिएं।

मुलेठी का इस्तेमाल किया

मुलेठी को पंडकर इसका चूर्ण बना लें। पानी उबालें रखें और इस चूर्ण को उस पानी में उबालकर काढ़ा बना लें। यह पानी सुबह-शाम 200 लीटर। छींकें आते हैं।

यूकेलिप्टस के तेल का इस्तेमाल

यूकेलिप्टस का तेल लगातार छींकें आने की समस्या को कम करता है। इसके लिए आप यूकेलिप्टस के तेल की कुछ बूंदें उबलते पानी में डालें। फिर इस पानी से 200 लीटर। अगर आप चाहें तो इस तेल की कुछ बूंदों को रुमाल पर डालकर कई बार सूंघ भी सकते हैं।

नीबू और शहद का इस्तेमाल किया

छी कक्षा से छुटकारा पाने से के लिए, आप एक चम्मच शहद और आधा नीबू के रस को एक गिलास गुनगुने पानी में मिलाकर इसका सेवन करें। (अस्वीकरण: इस लेख में दी गई जानकारी और सूचना सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। हिंदी समाचार 18 इनकी पुष्टि नहीं करता है। ये पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।)





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments