Home देश की ख़बरें यूपी पंचायत चुनव: आगरा जिले की आरक्षण लिस्ट जारी, देखिए आपकी पंचायत...

यूपी पंचायत चुनव: आगरा जिले की आरक्षण लिस्ट जारी, देखिए आपकी पंचायत किस जाति के लिए हुई है


पुरतर प्रदेश में होने वाले पंचायत चुनाव के लिए आगरा जिले की आरक्षण लिस्ट जारी

आगरा पंचायत चुनव आरक्षन सूची: सोमवार को पूरे दिन पंचायती राज विभाग ने आरक्षण सूची को अंतिम रूप दिया। इसके बाद जिले की सभी ग्राम पंचायतों में आरक्षण का आवंटन कर दिया गया। आरक्षण की ब्लॉक वार सूची जारी कर दी गई है।

आगरा। उत्तर प्रदेश में होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव (यूपी पंचायत चुनव) के लिए आगरा (आगरा) जिले में सोमवार देर रात ग्राम पंचायतों के आरक्षण (आगरा पंचायत चुनव आरक्षी सूची) का चार्ट जारी कर दिया गया। इसके साथ ही जिला पंचायत और ब्लॉक प्रमुखों के आरक्षण की स्थिति भी साफ हो गई हैं। इस बार वर्ष 2011 की जनसंख्या के आधार पर ग्राम पंचायतों का नए सिरे से निर्धारण किया गया था, जिसकी वजह से जिले में इस बार पांच ग्राम पंचायतें कम हो गई थीं।

सोमवार को पूरे दिन पंचायती राज विभाग ने आरक्षण सूची को अंतिम रूप दिया। इसके बाद जिले की सभी ग्राम पंचायतों में आरक्षण का आवंटन कर दिया गया। आरक्षण की ब्लॉक वार सूची जारी कर दी गई है। यानि एक ब्लाक में ग्राम प्रधान पद की कितनी सीटें किस जाति के लिए आरक्षित होंगी और कितनी सामान्य रहेंगी, इसका निर्धारण हो गया है। इसके साथ ही ज़िला पंचायत की आरक्षण लिस्ट भी जारी हो गई है। 50 वार्डो में से 17 सीटों पर महिलाएं इस बार मैदान में होंगी। इन 4 एससी और 5 ओबीसी महिलाओं के लिए आरक्षित की गई है। 8 महिलाओं के लिए आरक्षित हैं। शमसाबाद की सभी चार गतिविधियाँ अनारक्षित हैं। जैपुर की दोनों चरणों एससी महिला के लिए आरक्षित हैं। ओबीसी के लिए आठ, एससी के लिए छह और 19 अंक अनारक्षित हैं।

शमशाबाद ब्लॉक में ग्राम पंचायतों की आरक्षण सूची है

खेरागढ़ ब्लॉक अंतर्गत आने वाले पंचायतों की सूची

आगरा ग्राम पंचायत आरक्षण सूची

खेरागढ़ ब्लॉक के ग्राम पंचायतों की आरक्षण लिस्ट
आगरा जिला ग्राम पंचायत अनारक्षण सूची

खेरागढ़ ब्लॉक के ग्राम पंचायतों की आरक्षण लिस्ट

15 मार्च तक अंतिम सूची
आरक्षण की लिस्ट जारी होने के बाद अब लोगों से आपत्तियां पूछेंगे। आप अधिकारियों के निस्तारण के बाद अंतिम लिस्ट 15 मार्च तक प्रकाशित की जाएगी।







Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments