Home देश की ख़बरें यूपी पंचायत चुनाव: मतदान इलेक्शन के लिए हजारों कर्मचारियों की तैनाती, जानें...

यूपी पंचायत चुनाव: मतदान इलेक्शन के लिए हजारों कर्मचारियों की तैनाती, जानें कैसा रहेगा पूरा बंदोबस्त


त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तैयारियां जोरों पर हैं। आगरा में कर्मचारियों के नाम पर कर रहे हैं।

आगरा में ग्राम पंचायत चुनाव में जिले में 24072 कर्मचारियों के नाम अंकित कर लिए गए हैं। आगरा में 3407 मतदान स्थल बनाए गए हैं। इसके लिए 17035 कर्मचारियों की जरूरत होगी। प्रत्येक पोलिंग पार्टी में पांच कर्मचारी रहेंगे, जबकि 3407 कार्मिक रिजर्व में रहेंगे।

  • News18Hindi
  • आखरी अपडेट:26 फरवरी, 2021, सुबह 9:29 बजे IST

आगरा। ताजनगरी आगरा में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तैयारियां जोरों पर हैं। मतदान और मतगणना प्रक्रिया के लिए कर्मचारियों की सूची तैयार की जा रही है। यहां 21 हजार कार्मिक पंचायत चुनाव संपन्न कराएंगे। साथ ही पोलिंग भागों के लिए अभी से वाहनों की व्यवस्था के लिए भी तैयारी शुरू कर दी गई हैं। इन सभी तैयारियों के साथ ही कर्मचारियों को एक दिन का प्रशिक्षण भी देना होगा।

बता दें कि पंचायत चुनाव के लिए प्रशासन स्तर पर ज्यादातर तैयारियां हो चुकी हैं। मतदाता सूची के प्रकाशन के साथ ही मतपत्र और नामांकन पत्र भी मंगा लिए गए हैं। मतपेटियां भी तैयार कर ली गई हैं। इसके साथ ही जिला प्रशासन सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था करने में जुट गया है। चुनाव के दौरान किसी तरह की हिंसा को रोकने के लिए सभी इंतजाम किए जा रहे हैं।

चुनाव के मद्देनजर जिले में 24 से अधिक कर्मचारियों के नाम इशारा कर लिए गए हैं। आगरा में 3407 मतदान स्थल हैं। इसके लिए 17035 कार्मिकों की जरूरत होगी। प्रत्येक पोलिंग पार्टी में पांच कर्मचारी रहेंगे। 3407 कार्मिक रिजर्व में रहेंगे। इसके साथ ही आरओ, एआरओ, प्रभारी, अपर प्रभारी, सेक्टर, जोनल धार्मिकस्टेट के लिए भी 1500 अधिकारियों की जरूरत होगी। इस प्रकार 21942 कार्मिक लगेंगे। इन सभी को चुनाव से पहले प्रशिक्षण दिया जाएगा।

इस बार जिले के सभी विकास खंडों में एक ही दिन चुनाव संपन्न होगा। बीते वर्षों में जिले में चार चरणों में चुनाव होते हैं। एक-एक चरण में तीन से चार विकास खंडों में चुनाव होता था, लेकिन राज्य निर्वाचन आयोग ने इस बार एक ही दिन पूरे जिले में चुनाव संपन्न कराने का निर्णय लिया है। इसके लिए कार्मिकों का चयन किया जा रहा है। चुनाव में विभिन्न सरकारी विभागों के साथ ही बैंकों के कर्मचारियों को भी लागू किया जाएगा।







Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments