Home देश की ख़बरें यूपी पंचायत चुनाव 2021: पंचायत चुनाव से पहले इस ग्राम प्रधान ने...

यूपी पंचायत चुनाव 2021: पंचायत चुनाव से पहले इस ग्राम प्रधान ने पेश की मिसल, आप भी करेंगे तारीफ


कानपुर के सिद्धहौर में एक गांव को वहां के प्रधान ने अपनी मेहनत से आदर्श गांव बना दिया है।

शिवराजपुर विकास खंड के घिमौ गांव निवासी गणेश कुमार बाजपेई 2015 में प्रधान बने थे। वह बताते हैं कि पहले उन्होंने गांव की गलियों को कीचड़ और जलभराव मुग्ध करने की दिशा में काम किया था।

  • News18Hindi
  • आखरी अपडेट:26 फरवरी, 2021, 8:42 AM IST

कानपुर। आमतौर पर गांव में कीचड़, जलभराव और गड्ढायुक्त सड़कें ही होती हैं, ऐसी सड़कें गांवों की सुदंरता पर बट्टा लगाने का काम करती रही हैं। अब पंचायत चुनाव से ठीक पहले एक सुखद समाचार सामने आई है। दरअसल, कानपुर के उत्तरहौर क्षेत्र की घिमौ ग्राम पंचायत के प्रमुख ने ग्राम पंचायत चुनावों से पहले अपने गांव की ऐसी तस्वीर पेश की है, जिसका हर तरफ तारीफ हो रही है। इस गांव में जो भी एक बार जाता है, वह इसकी तारीफ जरूर करता है। हो भी क्यों न यहाँ की स्वच्छ-सुथरी गड्ढा मुक्त सड़कें, गलियाँ और सुंदर स्कूल हैं। निवर्तमान प्रधान गणेश कुमार बाजपेई के प्रयासों से यह संभव हुआ है।

ग्रामीणों ने उन्हें प्रधान की जिम्मेदारी से नवाजा तो वह विकास कार्यों की बदौलत गांव को समस्या मुक्त करने के अभियान में जुट गए। यहां की समस्याएं दूर कीं और गांव के प्राथमिक विद्यालय की सूरत भी बदल जाती है। उनके अच्छे कार्यों के लिए 24 अप्रैल 2017 को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी गणेश कुमार को सम्मानित किया था।

लहौर में शिवराजपुर विकास खंड में 5 हजार की आबादी वाले घिमौ गांव निवासी गणेश कुमार बाजपेई 2015 में प्रमुख बने थे। वह बताते हैं कि पहले गांव की गलियों में कीचड़ व जलभराव समाप्त करने के लिए इंटर्यूमिंग खडज़े, नाला और नालियों का निर्माण कराया जाता है। इसके बाद प्राथमिक विद्यालय की सूरत बदलवाई। विद्यालय के हर कमरे व बरामदे में टाल लगवाने के साथ ही पेयजल के लिए पानी की टंकी एवं भव्य मुख्य द्वार का निर्माण कराया जाता है। ग्राम पंचायत व मजरे में घर-घर शौचालय बनवाए।

गांव में सामुदायिक शौचालय, पंचायत भवन का निर्माण भी कराया। जल संरक्षण के लिए तालाब बनवाए और हैंडसेटपंपों की मरम्मत कराई गई। नाली निर्माण प्रदान के साथ ही निरंतर सफाई करने वाले गांव को स्वच्छ बनाया। ग्रामीण भी अपने प्रमुख के कार्य से बेहद खुश हैं। ग्रामीण महेंद्र तिवारी कहते हैं कि गांव में सामुदायिक शौचालय बनने के साथ ही प्रतिदिन पूरे गांव में सफाई कराई जाती है। इससे गंदगी समाप्त हो गई है। ग्रामीण गोपाल मिश्रा ने बताया कि पहले गांव की कच्ची गलियों में जलभराव रहता था। प्रधान बनने के बाद गणेश बाजपेई ने खड़के सड़क बनवाई, जिससे लोगों को राहत मिली।







Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments