Home खेल जगत यूरोप में बढ़ रहा है क्रिकेट: 34 देश खेल रहे हैं, अकेले...

यूरोप में बढ़ रहा है क्रिकेट: 34 देश खेल रहे हैं, अकेले स्पेन में 80 क्लब, 212 साल पहले स्पेन में पहली बार खेला गया था


  • हिंदी समाचार
  • खेल
  • क्रिकेट
  • राइजिंग क्रिकेट इन यूरोप; 34 देश खेल रहे हैं, अकेले स्पेन में 80 क्लब; सबसे पहले स्पेन में 212 साल पहले खेला गया

विज्ञापन से परेशान है? बिना विज्ञापन खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मैरिड16 मिनट पहलेलेखक: कियारा कोलसंटी

  • कॉपी लिस्ट

स्पेन के अल्मेरिया शहर में डेजर्ट स्प्रिंंग्स रिजाॅर्ट में बने इंटरनेशनल लेवल के स्टेडियम में यूरोप के अलावा एशिया की टीमें भी प्रैक्टिस करती हैं।

जब आप यूराेप और खेल के बारे में सोचते हैं तो जेहन में क्रिकेट का नहीं बल्कि फुटबॉल का रख आता है। लेकिन फुटबॉल के अलावा अन्य खेल भी हैं, जो पसंद किए जाते हैं। इन खेलों में क्रिकेट भी है, जिसका काफी आकर्षण है। यूरोप में 34 देश हैं, जहां क्रिकेट खेला जा रहा है। इंग्लैंड और आयरिश को छोड़ दिया जाए तो बाकी 32 देश में क्रिकेट के सबसे छोटे फाएर्मेट टी 20 की लोकप्रियता ज्यादा है। ICC के क्रिकेट को बढ़ावा देने के प्रयासों और एसोसिएट मेंबर की संख्या बढ़ाने से यूरोप में इस खेल का विकास हुआ है।

एसी मिलान ने क्रिकेट की शुरुआत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई

इटली के प्रमुख फुटबॉल क्लबों में से एक एसी मिलान ने क्रिकेट की शुरुआत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। एसी मिलान क्लब का जन्म ‘मिलान क्रिकेट और फुटबॉल क्लब’ के रूप में हुआ था। पिछले कुछ वर्षों में क्रिकेट ने लोगों के दिलों में जगह बना ली है। लोग न सिर्फ इसे देख रहे हैं बल्कि खेल भी रहे हैं। ब्रिटिश लेखक मार्कस बर्कमैन ने अपनी पुस्तक ‘रेन मेनू: द मैडनेस ऑफ क्रिकेट’ में भी लिखा है- एक बार जब आप क्रिकेट को पसंद करने लगते हैं तो इससे दूर नहीं हो सकते।

कई यूरोपियन देश टी 20 वर्ल्ड कप क्वालिफायर खेल रहे हैं

यूरोपियन क्रिकेट काउंसिल (ECC) की स्थापना 1997 में हुई। यह यूरोपियन क्रिकेट की गवर्निंग बॉडी है। इससे पहले यूरोपियन क्रिकेट फेडरेशन क्रिकेट को चलाती थी। ECC क्रिकेट से जुड़ी सभी गतिविधियों की देखरेख करता है। यह यूरोपियन श्रृंखलाओं का आयोजन करता है। इसके अलावा जूनियर, इंडोर और महिला टूर्नामेंट का भी आयोजन करता है। शुरुआत में इसके 14 सदस्य थे। लेकिन अब इसके 37 सदस्य हैं, जिसमें से 9 को आईसीसी एसोसिएट सदस्य की मान्यता और 17 को एफिलिएट सदस्य की मान्यता मिली है। वहीं, 11 आईसीसी पर्सपेक्टिव सदस्य हैं। कई यूरोपियन देश हैं, जो क्रिकेट वर्ल्ड कप के क्वालिफायर खेल रहे हैं।

टी 20 लीग 120 देशों में 14 करोड़ लोगों ने देखा

ऑस्ट्रेलिया में जन्मे जर्मनी के विकेटकीपर-दंत चिकित्सक डेनियल वेस्टन ने श्रृंखलाओं के लीग ऑफ क्रिकेट की शुरुआत की। यूरोपियन लीग जुलाई 2019 में स्पेन में लॉन्च हुआ, जिसमें 8 क्लब डिले थे। इसे १२० देशों में ४० कार्सकस्टर ने दिखाया। इसकी व्यूअरशिप 14 करोड़ से ज्यादा हो रही है। यह 2020 में कोरोना के कारण रद्द करना पड़ा।

स्पेन में 1975 में पहला मैड्रिड क्लब बना था

फुटप्रेमी देश स्पेन 1992 में ICC का एफिलिएट और 2017 में एसोसिएट सदस्य बना। नेशनल लीग में 80 से ज्यादा क्लब हैं। यहां ऑफिशियली मान्यता प्राप्त इबेरिया कप टी 20 टू्रनामेंट होता है। यहां क्रिकेट पहली बार 1809 में खेला गया था। 1975 में मैड्रिड क्लब की स्थापना के बाद स्पेन में क्रिकेट का नया युग शुरू हुआ।

आईटी और स्कॉटलैंडलैंड की टीमें तैयारी करती हैं

स्पेन में दो मैदान हैं, जहां आंतरिक मैच होते हैं। पहला है डेजर्ट स्प्रिंग्स और दूसरा है ला मांगा। ला मांगा में यूरोपियन क्रिकेट का केंद्र है, जहां आयरिश-स्कॉटलैंड की टीमें प्रैक्टिस करती हैं। यहां यूरोपियन फेडरेशन का मुख्यालय है। साथ ही एकादमी भी है। डेजर्ट स्प्रिंग में इंटरनेशनल लेवल की तस्वीर है। आर्टिफिशियल टिकट भी है

खबरें और भी हैं …





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments