Home कैरियर ये बैंक दे रहे एफडी पर सबसे ज्यादा ब्याज, यहां पैसा लगाने...

ये बैंक दे रहे एफडी पर सबसे ज्यादा ब्याज, यहां पैसा लगाने पर मिलेगा सबसे ज्यादा मुनाफा


स्मॉल फाइनेंस बैंकों में एफडी पर सबसे अधिक ब्याज मिल रहा है.

कम ब्याज दर के इस दौर में कई ऐसे स्मॉल फाइनेंस बैंक हैं जो फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) पर 8.5 फीसदी की दर पर ब्याज दे रहे हैं.

नई दिल्ली. भारत में बचत के सबसे बेहतर विकल्प के तौर पर सबसे प्रचलित टूल फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) ही है. खासतौर पर वरिष्ठ नागरिकों (Senior Citizens) को यह जोखिम से बचाता है. वर्तमान में ऐसे कई बैंक हैं जो ब्याज दरों में कमी की इस दौर में भी FD पर 8.50 फीसदी की दर से ब्याज दे रहे हैं. वरिष्ठ नागरिकों के लिए तो ये दरें और भी अधिक है. हाल ही में पेश किए गए बजट 2020 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बैंक डिपॉजिट पर मिलने वाले इंश्योरेंस (Deposit Insurance) को 1 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दिया था. स्मॉल फाइनेंस बैंक बचत, फिक्स्ड डिपॉजिट, और रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट्स पर अधिक ब्याज ऑफर कर रहे हैं. आइए जानते हैं उन बैंकों के बारे में जो विभिन्न अवधि के लिए अन्य बैंकों की तुलना में ज्यादा ब्याज का विकल्प ऑफर कर रहे हैं.

नॉर्थ ईस्ट स्मॉल फाइनेंस बैंक
नॉर्थ ईस्ट स्मॉल फाइनेंस बैंक (North East Small Finance Bank) में 7 दिन से लेकर 10 साल तक के लिए​ फिक्स्ड डिपॉजिट कराया जा सकता है. एक साल की अवधि में मैच्योर होने वाले डिपॉजिट पर यह बैंक 7.5 फीसदी की दर से ब्याज ऑफर कर रहा है. वहीं, 1 साल से 2 साल के बीच की अवधि के लिए यह 8 फीसदी है. 2 से 3 साल की अवधि के लिए इस बैंक में FD पर 8.10 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है. यह बैंक सबसे अधिक ब्याज 777 दिनों की FD पर दे रहा है. 3 साल से 5 साल और 5 साल से 7 साल की अवधि वाले FD पर यह बैंक क्रमश: 7.50 फीसदी 7.75 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है. नॉर्थ ईस्ट फाइनेंस बैंक वरिष्ठ नागरिकों के लिए FD पर .50 फीसदी अधिक ब्याज देता है.

यह भी पढ़ें जहरीली खाद को छोड़ जैविक खेती से जुड़े 19 लाख किसान, आप भी ले सकते हैं मददउत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक

उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक (Utkarsh Small Finance Bank) पर 7 दिन से लेकर 10 साल की अवधि वाले FD पर 4.75 फीसदी से लेकर 9 फीसदी तक ब्याज दे रहा है. 1 साल से कम अवधि वाले FD पर इस बैंक में ब्याज दर 7.25 फीसदी है, जबकि 1 साल से लेकर 455 दिन की अवधि वाले FD पर यह ब्याज 8.20 फीसदी है. 456 दिन से लेकर 2 साल से कम अवधि के लिए इस बैंक में 8.50 फीसदी और 2 साल से 776 दिन की अवधि के लिए इस बैंक में 8 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है. उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक में 3 साल से लेकर 5 साल की अवधि के लिए ब्याज दर 9 फीसदी तक है. 5 साल से लेकर 10 साल की अवधि पर इस बैंक में ब्याज दर 7.75 फीसदी है. वरिष्ठ नागरिकों के लिए भी इस बैंक में ब्याज दर 0.50 फीसदी अधिक मिलता है.

सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक
1 साल से कम अवधि में मैच्योरे होने वाले टर्म डिपॉजिट पर सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक (Suryodaya Small Finance Bank) 7.75 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है. 1 साल से लेकर 2 साल के बीच में मैच्योर होने वाले FD पर यह बैंक 8.25 फीसदी, 2 साल से 3 साल के बीच की अवधि पर 8.50 फीसदी और 3 साल से लेकर 5 साल से कम की अवधि के लिए यह बैंक 8 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है. 5 साल की अवधि में मैच्योर होने वाले FD पर यह बैंक सबसे अधिक 9 फीसदी की दर से ब्याज देता है. 5 साल से 10 साल की अवधि के लिए इस बैंक में ब्याज दर 7.75 फीसदी है. वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह बैंक विभिन्न अवधि में मैच्योर होने वाले FD पर 4.5 फीसदी से लेकर 9.5 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है.

यह भी पढ़ें राणा कपूर ने कहा- यस बैंक में जो कुछ हुआ, मुझे उसकी कोई जानकारी नहीं

फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक
एक साल से कम अवधि में मैच्योर होने वाले FD पर यह बैंक 7 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है. 12 महीने से लेकर 18 महीने की अवधि वाले FD पर यहां 7.75 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है. 18 महीने 1 दिन से लेकर 21 महीने तक की FD के​ लिए यह ब्याज 8.25 फीसदी और 24 महीने 1 दिन से लेकर 30 महीने तक FD पर यह बैंक 8.50 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है. 30 महीने 1 दिन से लेकर 36 महीने के बीच मैच्योर होने वाले FD पर यह बैंक 9 फीसदी की दर से ब्याज देता है. 3-5 साल और 5-7 साल के FD पर यह बैंक क्रमश: 8 फीसदी और 7 फीसदी की दर से ब्याज ऑफर कर रहा है. वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह बैंक 7 दिन से लेकर 7 साल की अवधि पर 4.5 फीसदी से लेकर 9.5 फीसदी की दर से ब्याज ऑफर कर रहा है.

यह भी पढ़ें Yes Bank संकट को पहले ही भांप गया तिरुपति मंदिर ट्रस्ट, बच गए ₹1300 करोड़








Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments