Home देश की ख़बरें राजस्थान में कांग्रेस की किसान महापंचायत: गेहलोत बोले- सरकारें जिद नहीं करतीं;...

राजस्थान में कांग्रेस की किसान महापंचायत: गेहलोत बोले- सरकारें जिद नहीं करतीं; हमने विरोध कर रहे लोगों से बात की, एक भी बार लाठीचार्ज नहीं होने दिया


विज्ञापन से परेशान हैं? बिना विज्ञापन खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जयपुर2 मिनट पहले

  • कॉपी लिस्ट

कांग्रेस के किसान सम्मेलन के लिए जयपुर टर्मिनल से एक साथ हेलिकॉप्टर में रवाना हुए सीएम अशोक गहलोत, पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट, प्रदेश प्रभारी अजय माकन।

  • श्रीडूंगरगढ़ की महापंचायत में गहलोत-पश्चिमी के साथ माकन और डोटासरा भी शामिल हैं
  • लोकसभा चुनाव के बाद पहली बार गहलोत और पश्चिमी ने शेयर किया हेलिकॉप्टर

बीकानेर के श्रीडूंगरगढ़ में शनिवार को कांग्रेस ने किसान महापंचायत की। इसमें मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट और प्रदेश प्रभारी अजय माकन शामिल हुए। महापंचायत के बहाने गेहलोत और सचिन पायलट के बीच की दूरी भी कम होते दिखी। दोनों ने न सिर्फ हेलिकॉप्टर, केवल मंच भी साझा किया।

श्रीडूंगरगढ़ में कांग्रेस की किसान महापंचायत के मंच पर सीएम अशोक गेहलोत के साथ सचिन पड़ोसी हैं।

श्रीडूंगरगढ़ में कांग्रेस की किसान महापंचायत के मंच पर सीएम अशोक गेहलोत के साथ सचिन पड़ोसी हैं।

महापंचायत में CM अशोक गेहलोत ने इशारों-इशारों में केंद्र सरकार पर हमला किया। उन्होंने कहा कि आंदोलन कर रहे किसानों पर रावला में वसुंधरा राजे सरकार में गोलियां चलवाईं। राजे के पहले कार्यकाल में 21 बार फायरिंग हुई। 90 लोग मारे गए। कर्नल बैसला को हमने समझाकर बात की, एक बार भी लाठीचार्ज तक नहीं होने दिया।

गेलोत बोले- राष्ट्रपति ठीक इंसान, लेकिन उन पर दबाव
अशोक गेहलोत ने अपने भाषण में कहा कि राष्ट्रपति सिद्ध इंसान है, लेकिन उन पर दबाव है। चार राज्यों के मुख्यमंत्री भी राष्ट्रपति से मिलने जाते हैं, तो वे अभी नहीं देते हैं। राज्यपाल को भी हमने चार बिल भेजे हैं, लेकिन वे निर्णय नहीं करते हैं। गहलोत ने कहा कि राहुल गांधी सही कहते हैं, हम दो हमारे दो हैं। उन्होंने कहा कि सरकारें कभी जिद नहीं करतीं, वे जनता की सुनीती हैं। किसान बिल पर केंद्र सरकार जिद कर रही है।

किसान महापंचायत में बड़ी संख्या में महिलाओं को भी शामिल किया गया।

किसान महापंचायत में बड़ी संख्या में महिलाओं को भी शामिल किया गया।

माकन के भाषण के दौरान नारेबाजी के दौरान पुलिस ने बचाव किया
अजय माकन के भाषण के दौरान सभा में बैठे बेरोजगारों ने पटवारी भर्ती की मांग कर नारेबाजी शुरू कर दी। सुरक्षा में तैनात पुलिसवालों ने उन्हें बैठाने की कोशिश की, लेकिन वे नहीं माने। इसके बाद पुलिस उन लोगों को सभा से दूर ले गई।

सचिन वेस्टर्न ने अपने पुराने साथियों को याद किया
सचिन वेस्टर्न ने अपने भाषण में दिवंगत मास्टर भंवरलाल को याद किया। पायलट ने कहा कि हमने साथ काम किया है। हमें एक बार फिर से सुजानगढ़ की सीट जीतनी है। कांग्रेस की जीत के लिए आज से ही सब काम पर जुट जाएं। उन्होंने यह भी कहा कि केंद्रीय कृषि कानूनों का पार्टी शुरू से विरोध कर रही है। डूंगरगढ़ की सभा में बीकानेर, नागौर और चूरू के लोग शामिल हुए। पूरा फोकस चूरू के सुजानगढ़ विधानसभा क्षेत्र को किया गया है।

चित्तौड़गढ़ के माताकुंडिया में भी किसान महापंचायत
कांग्रेस की दूसरी किसान महापंचायत श्रीडूंगरगढ़ के पास चित्तौड़गढ़ के माताकुंडिया में बुलाई गई। इसमें उदयपुर के वल्लभीढ़, भीलवाड़ा के सहाड़ा और राजसमंद जिले के राजसमंद विधानसभा क्षेत्र के लोगों को बुलाया गया है।

गहलोत-पड़ोसी ने साथ आकर एकता का संदेश देने की कोशिश की
डूंगरगढ़ की सभा के लिए सीएम अशोक गेहलोत, सचिन पायलट, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा, प्रभारी अजय माकन एक ही हेलिकॉप्टर से जयपुर से रवाना हुए। लोकसभा चुनावों के बाद अब दोनों (गहलोत-पड़ोसी) नेता एक हेलिकॉप्टर में नजर आए हैं। बाद में दोनों के संबंधों में कड़वाहट बढ़ गई थी।

जुलाई में सचिन पायलट की बगावत के बाद दोनों के रिश्ते बहुत खराब हो गए थे। हाल में सचिन पायलट की किसान महापंचायतों और राहुल गांधी की सभा में पायलट को मंच पर उचित स्थान न मिलने के बाद दोनों नेताओं के बीच सियासी टकराहट बढ़ने की चर्चाएं गर्म थीं। अब हेलिकॉप्टर यात्रा को दोनों प्रमुखों के बीच कड़वाहट दूर होने से जोड़कर देखा जा रहा है।

खबरें और भी हैं …





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments