Home देश की ख़बरें राज्यों में वैक्सीनेशन का दूसरा चरण शुरू: बिहार के निजी अस्पतालों में...

राज्यों में वैक्सीनेशन का दूसरा चरण शुरू: बिहार के निजी अस्पतालों में भी मुफ्त वैक्सीन लगेगी; MP में ऑफ़लाइन-पंजीकरण


विज्ञापन से परेशान है? बिना विज्ञापन खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एक मिनट पहले

  • कॉपी लिस्ट

लखनऊ में तय समय सुबह 9 बजे से पहले ही बुजुर्ग कोरोना वैक्सीन लगवाने पहुंच गए। शहर में तीन सरकारी और एक केंद्रीय अस्पताल को वैक्सीनेशन के लिए चुना गया।

मध्यप्रदेश, राजस्थान, हरियाणा और गुजरात सहित देशभर में कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा फेज सोमवार को शुरू हो गया है। इस फेज में 60 साल से अधिक और 45 साल से ज्यादा उम्र के गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों को शामिल किया जा रहा है। जिनकी आयु 1 जनवरी 2022 को 60 वर्ष की होगी, वे भी इस बारॉक लगवाएंगे।

मध्यप्रदेश
राजधानी भोपाल में स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम चौधरी ने जेपी अस्पताल में टीका लगवाया। जबलपुर में संतों ने टीका लगा दिया तो ग्वालियर में सांसद ने 12 बजे तक इंतजार किया। सांसद को प्रथम टीका लगने के बाद ही अभियान शुरू हो पाया। इंदौर में जानकारी के अभाव में बुजुर्ग और टीकाकरण में लगे कर्मचारी करीब 30 मिनट तक परेशान होते रहे। ये लोग ऑफ़लाइन और पूर्वी के चक्कर में उलझे रहे। पूरी खबर यहां पढ़ें …

जबलपुर में संत श्यामा देवाचार्य ने टीका लगवाकर लोगों को जागरूक किया।  उनके अलावा कुछ अन्य संतों ने भी वैक्सीन लगवाई।

जबलपुर में संत श्यामा देवाचार्य ने टीका लगवाकर लोगों को जागरूक किया। उनके अलावा कुछ अन्य संतों ने भी वैक्सीन लगवाई।

मूल्यांकन
मूल्यांकन में कई स्थानों पर एक से दो घंटे के बाद बुजुर्गों को टीका लग पाया। वहीं, बीकानेर के अस्पताल में टीका लगवाने पहुंचे बुजुर्ग को लौटा दिया गया। उनसे कहा गया कि टीकाकरण सोमवार को नहीं होगा। जब भी होगा, तब एक एसएमएस उनके पास आ जाएगा। पूरी खबर यहां पढ़ें…।

जयपुर के एसएमएस अस्पताल में 72 साल की मंगला दीक्षित को वैक्सीनेशन के दूसरे फेज का पहला टीका लगाया गया।  वे शिक्षा विभाग से डिप्टी डायरेक्टर पद से रिटायर्ड हैं।  उन्होंने कहा कि सुबह प्रधानमंत्री कोके लगवाते देखकर मुझे वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरणा मिली।

जयपुर के एसएमएस अस्पताल में 72 साल की मंगला दीक्षित को वैक्सीनेशन के दूसरे फेज का पहला टीका लगाया गया। वे शिक्षा विभाग से डिप्टी डायरेक्टर पद से रिटायर्ड हैं। उन्होंने कहा कि सुबह प्रधानमंत्री कोके लगवाते देखकर मुझे वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरणा मिली।

बिहार
बिहार में वैक्सीनेशन के दूसरे चरण की शुरुआत CM नीतीश कुमार कोके लगाकर की गई। उन्हें पटना के इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (IGIMS) में वैक्सीन लगाई गई है। आज उनका जन्मदिन भी है इस मौके पर सीएम ने जनता को तोहफा दिया और चुनावी वादा पूरा करते हुए निजी अस्पतालों में भी फ्रीक लगाने का ऐलान किया। पूरी खबर यहां पढ़ें …

मोदी ने दोपहर में दोपहर 1 बजे कोरोना वैक्सीन का पहला डोज लिया।  इसके साथ ही राज्य में दूसरे फेज के वैक्सीनेशन की शुरुआत हो गई है।

मोदी ने दोपहर में दोपहर 1 बजे कोरोना वैक्सीन का पहला डोज लिया। इसके साथ ही राज्य में दूसरे फेज के वैक्सीनेशन की शुरुआत हो गई है।

उत्तर प्रदेश
यूपी में भी वैक्सीनेशन का तीसरा चरण शुरू हो गया है। लखनऊ में तीन सरकारी और एक प्राथमिक अस्पताल को टीकाकरण के लिए चुना गया। पहले दिन प्रदेश के 75 जिलों में तीन-तीन टीकाकरण केंद्रों पर 100-100 लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है। इस तरह 225 केंद्रों पर पहले दिन 22,500 लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। पूरी खबर यहां पढ़ें …

  • पंजाब: यहां सरकारी अस्पतालों में वैक्सीन मुफ्त में लगाई जा रही है, जबकि प्राथमिक हॉस्पिटल्स में इसके लिए 150 रुपए फीस ली जा रही है।) हालांकि, प्राथमिक हॉस्पिटल्स सेवा प्रबंधन के खर्च के तौर पर 100 रुपए एक्स्ट्रा वसूल कर सकते हैं।
  • गुजरात: यहाँ अभी तक 3600 हेल्थ वर्कर और एमलाइन वर्कर ने वैक्सीन नहीं लगवाई है। इसी बीच सोमवार से दूसरा फेज शुरू हो गया है। सूरत शहर में ही 36 हजार हेल्थ वर्कर और एयरलाइन वर्कर को वैक्सीन लगाई जानी चाहिए। इसके लिए 42 सरकारी और 23 केंद्रीय अस्पताल तय किए गए हैं।
  • दिल्ली: यहां 192 सरकारी-निजी अस्पतालों में टीका लगाया जा रहा है। सरकारी अस्पतालों में वैक्सीन मुफ्त लगाई जा रही है, जबकि प्राथमिक हॉस्पिटल्स में इसके लिए 250 रुपए फीस ली जा रही है। इस चरण में 10 हजार सरकारी केंद्रों और 20 हजार केंद्रीय हॉस्पिटल्स में वैक्सीन लगाने की योजना है।

खबरें और भी हैं …



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments