Home तकनीक और ऑटो रेडडिट से परे, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स में दिन के व्यापारियों को स्क्वॉक...

रेडडिट से परे, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स में दिन के व्यापारियों को स्क्वॉक बॉक्स में बदलना


सोशल मीडिया चैटरूम पुराने जमाने के ट्रेडिंग फ्लोर पर स्क्वॉक बॉक्स जैसा दिखने लगा है, क्योंकि खुदरा व्यापारियों की एक नई पीढ़ी शेयर बाजार पर प्रभाव हासिल करना जारी रखे हुए है।

जबकि ध्यान इस पर केंद्रित है वालस्ट्रीटबेट्स Reddit पेज जिसने शेयर भेजने में मदद की GameStop और एएमसी एंटरटेनमेंट होल्डिंग्स बढ़ते ही, हजारों “शौकिया” निवेशकों पर भी मंडरा रही हैं फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप, संकेत, तार, त्याग करना, क्लब हाउस, सुस्त, और अन्य प्लेटफॉर्म्स को जनता की नज़र से दूर व्यापार करने के लिए, रायटर्स शो के साथ साझा और देखे गए पोस्ट।

उदाहरण के लिए, रैपर 21 सैवेज के प्रबंधक, स्टोन माउंड मीज़ी, ने बुधवार को गेमटॉप विकल्पों में $ 40,000 (लगभग 29 लाख रुपये) की कमाई का जश्न मनाने के लिए एक क्लब हाउस कमरा शुरू किया। यह जल्दी से 1,200 से अधिक प्रतिभागियों से भर गया जिन्होंने न्यूबी को अन्य निवेशों में कूदने के लिए प्रोत्साहित किया, जिसमें शामिल हैं नोकिया और क्रिप्टोकरेंसी।

“अगर मैं इस नासमझ * ss कमरे … OOOOH WEEEEE की वजह से $ 100K (लगभग 73 लाख रुपये) कमाता हूं,” Meezy ने अपने सुझावों में नोकिया में निवेश करने और देखने के बाद लिखा था कि वह पैसे में था।

एक अन्य क्लब हाउस रूम में, उद्यम पूंजीपति मार्क मोनरो 2,500 सदस्यों से “मेमे स्टॉक” से दूर रहने का आग्रह कर रहे थे, उनका मानना ​​था कि वह सप्ताह के अंत तक दुर्घटनाग्रस्त हो सकते हैं।

उसी समय, इंस्टाग्राम पर, 23 वर्षीय अल्बर्ट सैम्पॉउ, उर्फ ​​@ केविनट्रेड्स, और उनके साथी, मिहिर सुथांकर, ने अपने संयुक्त 1,60,000 अनुयायियों को 563 प्रतिशत लाभ के स्क्रीनशॉट पोस्ट करने के बाद एक स्लैक समूह में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया। एएमसी निवेश पर।

यह जोड़ी अपने पेज पर मुफ्त में सूची और स्टॉक राय देखती है, लेकिन ट्रेडर्स सर्कल एक्स नामक स्लैक पर 8,000 सदस्यों के एक समुदाय में शामिल होने के लिए $ 2,000 (लगभग रु। 1.4 लाख) तक चार्ज करती है, जहां वे किसी विशेष को खरीदने के लिए अलर्ट पोस्ट करते हैं भण्डार।

19 वर्षीय सुथंकर ने कहा, “मैं इसे सलाह नहीं कहना चाहता क्योंकि हम पेशेवर सलाहकार नहीं हैं।” “लेकिन मुफ्त सामग्री जो हम बाहर रख रहे हैं, व्यापारिक समुदाय के बहुत से लोग मूल्य पाते हैं।”

पीढ़ीगत बदलाव

निवेश के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करने का विचार नए से बहुत दूर है। 2000 के लोकप्रिय प्लेटफार्मों में Bogleheads, Yahoo Finance और StockTwits शामिल हैं।

हाल की घटना एक पीढ़ीगत बदलाव की वजह से माध्यम को और आगे ले जाती है जहां लोग ऑनलाइन निवेश के साथ-साथ ट्रेडिंग एप्स को अधिक सहज महसूस करते हैं रॉबिन हुड विशेषज्ञों ने कहा कि पहली बार निवेशकों की ओर देखा।

इसके अलावा, नए प्रभावकार खुद को विद्रोही और शिक्षकों के रूप में देखते हैं, जो समुदायों को आर्थिक स्वतंत्रता की ओर ले जा रहे हैं, न कि लालची टिप्परों के बजाय एक त्वरित हिरन की तलाश में।

“यह एक सहयोग है, और यही वह जगह है जहां जादू होता है,” पब्लिक के सह-संस्थापक, जैनिक मलिंग, एक व्यापारिक ऐप जो ब्रोकरेज सेवाओं और सोशल मीडिया को जोड़ती है।

वीडियो रिटेलर गेमटॉप का उछाल तब शुरू हुआ जब लोकप्रिय पेट-प्रोडक्ट साइट Chewy के संस्थापक रेयान कोहेन का सामना हेज-फंड मैनेजरों के खिलाफ हुआ, जिन्होंने स्टॉक को छोटा कर दिया था। व्यापक Reddit समूह ने GameStop और कुछ अन्य शेयरों का समर्थन करने का निर्णय लिया, जिससे जूझते हुए कि उन्होंने धनी “पेशेवर” निवेशकों द्वारा संचालित एक भ्रष्ट प्रणाली के रूप में विशेषता की।

हेज फंड को हाल के दिनों में छोटे पदों को पीछे छोड़ना पड़ा है क्योंकि गेमटॉप की कीमत अब तक बढ़ गई है।

जैसा कि संस्थागत खिलाड़ियों और नियामकों ने स्टॉक मूल्य की छलांग में सोशल मीडिया की भूमिका की जांच करने की आवश्यकता के बारे में बात करना शुरू किया है, गहन युद्ध रेखाएं खींची गई हैं।

यह द मैन के खिलाफ रेडिट है, समर्थकों का कहना है।

उद्यमी मार्क क्यूबन जैसे समर्थकों ने वॉलस्ट्रीटबीट्स की सफलता को उच्च गति वाले ट्रेडिंग फर्मों के प्रति प्रतिकार के रूप में देखा है, जिनके पास व्यक्तियों के खिलाफ तकनीकी लाभ हैं।

उन्होंने बुधवार रात ट्विटर पर लिखा, “मैं प्यार करता हूं, क्या चल रहा है।”

खुदरा जीत क्षणभंगुर हो सकती है। अगर Reddit पर प्रमोट किए गए स्टॉक गंभीर रूप से गिरते हैं, तो बहुत सारे शौकिया निवेशक बुरी तरह से जल सकते हैं। अभी के लिए, वे अपने पल का आनंद ले रहे हैं।

बुधवार को अपने क्लब हाउस के कमरे में, मीज़ी ने कई बार कहा कि वह विशेषज्ञ नहीं था। नोकिया को टिकर की पेशकश करते समय, उसने गलती से निकोला के लिए कोड सुझाया।

अनुयायी गलती से हँसे और रुक गए।

“यह केवल खुदरा फालतू के तीन दिन है,” एक ने कहा।

© थॉमसन रायटर 2021


क्या एलजी विंग की अनूठी डिजाइन भारत में सफल होने के लिए अकेले पर्याप्त है? हमने इस पर चर्चा की कक्षीय, हमारे साप्ताहिक प्रौद्योगिकी पॉडकास्ट, जिसे आप के माध्यम से सदस्यता ले सकते हैं Apple पॉडकास्ट, Google पॉडकास्ट, या आरएसएस, एपिसोड डाउनलोड करें, या बस नीचे दिए गए प्ले बटन को हिट करें।

(यह कहानी NDTV के कर्मचारियों द्वारा संपादित नहीं की गई है और यह एक सिंडिकेटेड फीड से ऑटो-जेनरेट की गई है।)





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments