Home कैरियर रोजाना 200 रुपये निवेश कर बन जाएंगे 14 लाख रुपए के मालिक,...

रोजाना 200 रुपये निवेश कर बन जाएंगे 14 लाख रुपए के मालिक, जानें क्या है ये स्कीम और कितना लगेगा समय?


रोजाना 200 रुपये के निवेश कर बना जाएंगे 14 लाख रुपए के मालिक, जानिए स्कीम

हम आपको एक ऐसी ही स्कीम के बारे में बता रहे हैं जो काफी किफायती है और इसके जरिए आप आसानी से मोटी रकम जोड़ लेंगे. ऐसी ही छोटी बचत योजना का एक विकल्प है, पब्लिक प्रोविडेंट फंड अकाउंट (PPF​).

नई दिल्ली. अगर आपको लगता है कि 50 या 100 रुपए बचाकर कोई बड़ी बचत नहीं की जा सकती. तो ये खबर आपके लिए है. बचत (Saving) करने के लिए एक बड़ा अमाउंट होना जरूरी है. लेकिन यह ऐसा सोचना गलत है. क्योंकि छोटी-छोटी बचत करके भी आप बड़ा फंड बना सकते हैं. कम निवेश करके ज्यादा इनकम करने के लिए जरूरी है, सही जगह पैसा लगाएं. हम आपको एक ऐसी ही स्कीम के बारे में बता रहे हैं जो काफी किफायती है और इसके जरिए आप आसानी से मोटी रकम जोड़ लेंगे. ऐसी ही छोटी बचत योजना का एक विकल्प है, पब्लिक प्रोविडेंट फंड अकाउंट (PPF​). जानें किस तरह से रोज सिर्फ 200 रुपये बचाकर आप इस स्कीम के जरिए महज 20 साल में 14 लाख रुपये के मालिक बन जाएंगे.

पीपीएफ के फायदे
पीपीएफ स्कीम के तहत आपके निवेश पर सुरक्षा की गारंटी मिलती है. स्कीम के तहत मिलने वाले ब्याज पर इनकम टैक्स नहीं लगता है. इसमें नॉमिनी की भी सुविधा है. यह अकाउंट पोस्‍ट ऑफिस और बैंकों की चुनी हुई शाखाओं में 15 साल के लिए खोला जाता है, जिसे 5 साल तक के लिए बढ़ाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: नौकरी करने वालों के लिए बड़ी खबर- सरकार ने जारी किए नए नियममहज 500 रुपये से खुल सकता है ये अकाउंट

इस अकाउंट को खोलने के लिए आपको 500 रुपये चाहिए. लेकिन इसमें एक वित्त वर्ष में कम से कम 500 रुपये निवेश करना जरूरी है. साल में अधिकतम 1.50 लाख रुपए का निवेश किया जा सकता है. इस अकाउंट में ब्‍याज दरें सरकार समय समय पर तय करती है. अप्रैल-जून तिमाही में इस अकाउंट में 7.1 फीसदी ब्‍याज मिल रहा है.

ऐसे बनेगा 32 लाख का फंड
इस स्कीम के तहत अगर आप सिर्फ 200 रुपये रोज बचाकर निवेश करने की सोच लें तो यह 6000 रुपये महीना हो जाएगा. इस तरह से आपका सालाना निवेश 72,000 रुपये होगा. अगर आप ऐसा 15 साल तक करें तो आपका कुल निवेश 10,80,000 रुपये हो जाएगा.

पीपीएफ में 7.1 फीसदी सालाना कंपाउंडिंग के लिहाज से ब्याज मिल रहा है. 20 साल तक अगर इसी दर से ब्याज मिले तो कुल रिटर्न 14.40 लाख रुपये हो जाएगा. यानी आपको अपने ​कुल निवेश पर 17.55 लाख रुपए का ब्याज के रूप में अतिरिक्त फायदा होगा.

क्या है कंपाउंडिंग का फॉर्मूला?
A=P (1+r/n)nt
A: कुल अमाउंट मूलधन
P: मूलधन
r: रेट ऑफ इंटरेस्ट
n: एक साल में कितनी बार कंपाउंडिंग
nt: कुल समय








Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments