Home कैरियर रोजाना 7 रुपये बचाकर पाए 60 हजार रुपये पेंशन! ​जानिए क्या है...

रोजाना 7 रुपये बचाकर पाए 60 हजार रुपये पेंशन! ​जानिए क्या है मोदी सरकार की ये योजना


अटल पेंशन योजना

अटल पेंशन योजना (APY- Atal Pension Yojna) केंद्र सरकार की सोशल सिक्योरिटी स्कीम में है. इस योजना के तहत हर दिन 7 रुपये की बचत के साथ भी सालाना 60 हजार रुपये का पेंशन प्राप्त किया जा सकता है.

नई दिल्ली. अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojna) केंद्र सरकार की एक सोशल सिक्योरिटी स्कीम है. इस योजना के तहत, केंद्र सरकार असंगठित क्षेत्र (Unorganized Sector) में काम करने वाले लोगों को 1 हजार रुपये से लेकर 5 हजार रुपये प्रति महीने पेंशन देती है. 18 से 40 साल की उम्र का कोई भी व्यक्ति अटल पेंशन योजना अकाउंट (APY Account) खुलवा सकता है. इस सरकारी योजना की सबसे खास बात यह है कि जितनी जल्दी इस योजना में निवेश किया जाएगा, उतना ही फंड जमा होगा.

25 साल की उम्र से हर महीने कितना करना होगा निवेश?
असंगठित क्षेत्र में काम करने वाला कोई भी 25 साल का व्यक्ति इस योजना में निवेश करना चाहता है तो उन्हें केवल 376 रुपये प्रति महीने का ही निवेश करना होगा. इस प्रकार 25 साल की उम्र से ही हर महीने मात्र 376 रुपये जमा कर 60 साल की उम्र के बाद 5 हजार रुपये प्रति महीने का पेंशन प्राप्त किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: इस बैंक में बचत खाते पर मिलेगा 7 फीसदी ब्याज, KYC के लिए नहीं जाना होगा बैंकहर रोज 7 रुपये के निवेश से भी मिल सकेगा 5 हजार रुपये का पेंशन

इस अकाउंट में 60 साल की उम्र तक इन्वेस्ट करना होगा. 60 साल के बाद उन्हें हर महीने पेंशन के रूप में 5,000 रुपये मिलेंगे. अगर 18 साल की उम्र में कोई व्यक्ति हर महीने में 210 रुपये का निवेश करता है तो 60 साल की उन्हें 5 हजार रुपये की पेंशन मिलने लगेगी.

अगर प्रति दिन की ​हिसाब से देखें तो 18 साल हर रोज इस स्कीम में केवल 7 रुपये के निवेश से ही 60 साल के बाद सालाना 60 हजार रुपये का पेंशन मिलने लगेगा.

कहां खुलवा सकते हैं अटल पेंशन योजना के​ लिए अकाउंट?
इस स्कीम में पेंशनर की मौत के बाद उन्हें पति/पत्नी को भी इसका लाभ देने का प्रावधान है. बच्चों को भी इस स्कीम का लाभ मिल सकता है. इस योजना की एक खास बात यह भी है कि इनकम टैक्स एक्ट (Income Tax Act.) के सेक्शन 80C के तहत इस स्कीम में निवेश करने पर टैक्स छूट का भी लाभ मिलता है.

हालांकि, एक व्यक्ति एक ही अटल पेंशन अकाउंट खुलवा सकता है. इसे किसी भी सरकारी बैंक या पोस्ट ऑफिस में खुलवाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन के दौरान आपके PF खाते में कितने पैसे आए घर बैठे ऐसे करें पता








Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments