Home जीवन मंत्र रोज डे 2021: प्यार में क्यों देते हैं गुलाब का फूल, जानें...

रोज डे 2021: प्यार में क्यों देते हैं गुलाब का फूल, जानें इसके हर रंग का कमाल- News18 Hindi


गुलाब दिवस 2021: आज से वेलेंटाइन वीक (वेलेंटाइन वीक) की शुरुआत हो चुकी है। प्यार करने वाले कई जोड़ों को बेहद बेसब्री से वेलेंटाइन वीक का इंतजार होता है, ताकि वह अपने साथी से एक बार फिर पूरी तरह से शिद्दत के साथ प्यार का इजहार कर पाएं। उनके लिए भी ये पूरा सप्ताह काफी खास होता है। वेलेंटाइन वीक पूरे एक सप्ताह यानी कि 7 दिनों तक 7 फरवरी से लेकर 14 फरवरी तक चलता है। प्यार करने वालों के लिए वेलेंटाइन वीक किसी त्योहार से कम नहीं है। इस पूरे एक सप्ताह तक आप अलग-अलग तरीकों से साथी से अपने प्यार का इजहार कर सकते हैं। वेलेंटाइन वीक का पहला दिन यानी रोज डे 7 फरवरी को मनाया जाता है। रोज डे के दिन लोग अपने पार्टनर को गुलाब देकर अपनी भावनाओं का इजहार करते हैं। लाल गुलाब प्यार का प्रतीक माना जाता है। गुलाब के अलग अलग रंगों के साथ भावनाओं के मायने भी बदल जाते हैं। अगर आप इस वेलेंटाइन वीक किसी से अनुमति-ए-मोहब्बत करना चाहते हैं तो बस साथी को एक लाल गुलाब ही तोहफे में दें। इसके बाद आपको अपने दिल की बात सुनने के लिए लफ्जों की जरूरत नहीं है।

इस दिन बाजार में गुलाबों की कीमत भी बढ़ जाती है। जो गुलाब आम दिनों में दस से 15 रुपए का मिलता है, उसकी कीमत 50 रुपए तक पहुंच जाती है। रोज डे के दिन किसी भी रूप में प्यार को जताया जा सकता है। लोग अपने दोस्तों, शिक्षकों, वरिष्ठों को भी फूल देकर स्नेह और अच्छा प्रकट करते हैं। हालांकि ये बात सही है कि स्नेह की भावना के प्रकार को प्रकट करने के लिए फूलों का रंग अलग-अलग होता है। सफेद शांति का, पीला और गुलाबी दोस्ती का और लाल गुलाब प्यार का प्रतीक है। यही कारण है कि लाल रंग के गुलाब की कीमत वेलेंटाइन वीक में सबसे ज्यादा होती है। पीला गुलाब जहां 15 रुपए का मिलता है, तो लाल गुलाब 50 रुपए तक का। बाकी सभी रंग दस-दस रुपए में भी मिल जाते हैं।

यह भी पढ़ें: वेलेंटाइन डे 2021: 10 मिनट में करें। गुलाब जल केशिका, वैलेंटाइन डे की पार्टी के लिए तैयार हैं

वैसे तो गुलाब देकर ही प्यार का इजहार करने का चलन अधिक है, लेकिन कुछ शौकीन लव एन्थोरियम फूल भी देते हैं। दिल के आकार का यह फूल कोच्चि से मंगाया जाता है। यह सफेद या फिर गुलाबी रंग में मिलता है। इसकी कीमत भी 50 रुपए के आसपास ही होती है।

हर रंग कुछ कहता है
फूल तो वह गुलाब का ही है, लेकिन हर फूल का रंग अलग बात कहता है। इसलिए जब आप भी अपनी भावनाओं का इजहार करना चाहते हैं, तो निश्चित रूप से गुलाब का चुनाव करें लेकिन उसके रंग पर विशेष ध्यान दें। सही रंग का चयन करने से आपकी अभिव्यक्ति को ज्यादा अर्थ मिल जाएगा। कई रंगों में उपलब्ध गुलाबों के बीच अमूमन लोग यह अंतर नहीं समझते हैं कि किस समय और उन्हें कौन सा गुलाब देना चाहिए। कुछ लोगों को यह समझ में नहीं आता है कि उन्हें कितनी संख्या में गुलाब प्रस्तुत करना चाहिए। किसी को गुलाब देना समय न केवल रंगों पर ध्यान देने की जरूरत है, बल्कि गुलाबों की संख्या और गुलाब की परिपक्वता भी आपकी भावनाओं का इजहार है। पारंपरिक रूप से दो गुलाबों को किसी भी सगाई या शादी में दिया जाता है।

लाल रंग का गुलाब
इस रंग का गुलाब सच्चा प्यार को प्रर्दिशत करता है। इसके अलावा लाल गुलाब इज्जत, पैशन और उत्साह को भी दर्शाता है।

गुलाबी रंग का गुलाब
सुंदरता और एलीगेंस का प्रतीक गुलाबी गुलाब है। हल्के गुलाबी रंग के गुलाब का अर्थ सहानुभूति और गहरे गुलाबी रंग के गुलाब को कृतज्ञता से जोड़कर देखा जाता है।

लैवेंडर रोज
यह जादू या मोह से जोड़ा जाता है। अगर कोई को पहली नजर में प्यार हो गया हो, तो वह इन गुलाबों को उस व्यक्ति को गिफ्ट में दे सकता है।

यह भी पढ़ें: वेलेंटाइन दिवस 2021: कोरोना के समय में ऐसे समारोहों वेलेंटाइन डे, पार्टनर को ऐसे गिफ्ट्स के बारे में बताएं

सफेद गुलाब
इसको शुद्घता और सरलता से जोड़कर देखा जाता है। किसी को सफेद गुलाब देने का अर्थ उसके प्रति प्यार और इज्जत दिखाना है।

गुलाब की कली
गुलाब की कली जवां मोहब्बत या सरलता का प्रतीक है। पूरी तरह से खिला गुलाब आपके विकसित प्रेम का सबूत है। एक खिले गुलाब के साथ दो गुलाब की कली, आपका गुप्त प्यार को दर्शाता है।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments