Home देश की ख़बरें लगातार चौथे दिन महाराष्ट्र में 8 हजार से ज्यादा केस, अमरावती में...

लगातार चौथे दिन महाराष्ट्र में 8 हजार से ज्यादा केस, अमरावती में तालाबंदी की गई


नई दिल्ली। महाराष्ट्र में लगातार चौथे दिन कोरोनावायरस (कोरोनावायरस) संक्रमण के 8 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य विभाग (स्वास्थ्य विभाग) के अनुसार शनिवार को राज्य में 8,623 नए केस दर्ज किए गए, जबकि 3,648 लोग इलाज पाकर स्वस्थ हुए हैं। आंकड़ों के मुताबिक 24 घंटे में 51 लोगों की संक्रमण के कारण मौत हुई है। पूरे महाराष्ट्र की बात करें तो सक्रिय केस की संख्या 72,530 है, जबकि कुल मामला 21 लाख 46 हजार से ज्यादा हैं। 20 लाख 20 हजार से ज्यादा लोग इलाज पाकर स्वस्थ हुए हैं। संक्रमण के चलते मरने वालों की संख्या 52 हजार को पार कर गई है। कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने अमरावती जिले में लॉकडाउन को बढ़ाकर 8 मार्च तक कर दिया है।

क्रेन सचिव की बैठक
दूसरी ओर कोरोनावायरस संक्रमण (कोरोनावायरस) के बढ़ते मामलों के बीच काउंटर सचिव राजीव गौबा (राजीव गौबा) ने शनिवार को महाराष्ट्र, पंजाब, गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना और जम्मू-कश्मीर के मुख्य सचिवों के साथ उच्च स्तरीय बैठक की। । इन राज्यों में पिछले सप्ताह से कोरोनावायरस संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। बैठक में क्रेन सचिव ने कहा कि राज्यों से कहा गया है कि सतर्कता और जागरूकता बनाए रखने की जरूरत है। कोरोनावायरस संक्रमण को फैलाने से रोकने के लिए, पहले प्रयास किए जाएं, ताकि पिछले साल साझा प्रयासों के कारण सफलता मिली हो। काउंटर सेक्रेटरी ने कहा कि राज्य की सतर्कता के साथ कड़ाई से नियमों का पालन करें। टेस्टिंग की जाए, कोरोना गाइडलाइंस का पालन सुनिश्चित हो और उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए।

5-6 मार्च तक हालात की समीक्षा होगीवहाँ बढ़ते मामलों को देखते हुए अमरावती में लॉकडाउन 8 मार्च तक बढ़ा दिया गया है। महाराष्ट्र के अधिकारियों ने बताया कि अमरावती में 5 और 6 मार्च तक हालात का जायजा लिया जाएगा। इसके बाद ही लॉकडाउन पर आगे फैसला लिया जाएगा। राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (उद्धव ठाकरे) भी लोगों से को विभाजित नियमों का पालन करने की अपील कर चुके हैं। अंग्रेजी अखबार हिंदुस्तान टाइम्स से बातचीत में अधिकारियों ने बताया है कि अकोला, अकोट और मुरजितापुर में भी लॉकडाउन को बढ़ा दिया गया है। बीते दो सप्ताह में राज्य के 36 में से 28 जिलों में मामलों में वृद्धि दर्ज की गई है। वहीं, लातूर, हिंगोली, परभानी और नांदेड़ जैसे मराठावाड़ क्षेत्र के जिलों में सक्रिय मामलों की संख्या बढ़ी है। स्वास्थ्य विभाग का आंकड़ा बताता है कि राज्य में सक्रिय मामलों की संख्या बढ़ी है। साथ ही विदर्भ, अमरावती, अकोला और यवतमाल में नए हॉटस्पॉट तैयार हो गए हैं।

अमरावती की मंत्री यशोमती ठाकुर ने पहले कहा था कि जिले में लॉकडाउन 1 मार्च की सुबह तक जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि जरूरत के सामान के अलावा सभी दुकानें बंद रहेंगी। संस्थानों केवल सरकारी और निजी शिक्षण संस्थानों को भी बंद रखा जाएगा। हालाँकि, इस दौरान लोगों को सुबह 9 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक सामान खरीदने की छूट रहेगी। अकोला, वाशिम, बुलढाना और यवतमाल जैसे क्षेत्रों में कोरोनावायरस पाबंदियां लगा दी गई हैं।

13 फरवरी से दूसरी खुराक देने की शुरुआत
टीकाकरण अभियान के तहत देश में शनिवार की सुबह तक कुल 2,92,312 सत्र में 1,42,42,547 खुराक दी गई। इनमें से 66,68,974 स्वास्थ्यकर्मी पहली खुराक, 24,53,878 स्वास्थ्यकर्मी दूसरी खुराक दी गईं। इसके अलावा मोर्चे के 51,19,695 कर्मियों को पहली खुराक दी गई। टीकाकरण अभियान के लिए 13 फरवरी से दूसरी खुराक देने की शुरुआत हुई थी। मोर्चे के कर्मियों के लिए दो फरवरी से टीकाकरण अभियान शुरू हुआ था।

टीकाकरण अभियान के 42 वें दिन (27 फरवरी) कुल 7,64,904 खुराक दी गई। कुल 13,397 सत्र में 3,49,020 लोगों को पहली खुराक और 4,20,884 लोगों को दूसरी खुराक दी गई।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments