Home जीवन मंत्र लीवर को बनाए रखना है हेलदी और स्ट्रॉन्ग, ऐसे करें आंवले का...

लीवर को बनाए रखना है हेलदी और स्ट्रॉन्ग, ऐसे करें आंवले का सेवन


चेहरे और शरीर के बाहरी हिस्सों की कैर करने के लिए लोग रेश्युलर (नियमित रूप से) फेशियल, मेनिक्योर और पेडिक्योर जैसी चीजों करवाना नहीं भूलते हैं। लेकिन शरीर के उन आंतरिक हिस्सों की कैर पर ध्यान नहीं देते हैं, जिनके कैर न किए जाने के कारण शरीर में कई तरह की बीमारियां होने का खतरा है। शरीर के इन महत्वपूर्ण भागों में लीवर (जिगर) भी शामिल है। जो शरीर में ग्लूकोज से बनने वाले ग्लाइकोजन को संग्रहित करता है। पचे हुए भोजन से वसा और प्रोटीन को संशोधित करने में मदद करता है। रक्त का थक्का बनाने के लिए ज़रूरी प्रोटीन को बनाता है और विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने का काम भी करता है। इसलिए ज़रूरी है कि इसकी कैर भी अच्छी तरह से की जाए। इसके कैर न किए जाने की वजह से हेपेटाइटिस, जेविंडिस और फैटी लीवर जैसी बीमारियां जन्म ले सकती हैं।

लीवर को स्वस्थ रखने के लिए आंवले (आंवले) का सहारा लिया जा सकता है। आंवले में विटामिन सी, विटामिन-ए, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, फाइबर और फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। साथ ही इसमें एंटी-इन्फ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल क्वालिफाइड भी पाए जाते हैं। जो लीवर को तो स्वस्थ रखते ही हैं, पूरी बॉडी को भी पोषण देते हैं। आंवले का सेवन किस तरह से किया जाए, आइये जानें-

ये भी पढ़ें: काले तिल का तेल बालों को बनाता है मजबूत, ऐसे करें उपयोग

इन तरीके से है कर रहा है कर सकते हैं हैं आंवले का सेवन-लवर को स्वस्थ रखने के लिए आप आंवले के जूस का सेवन कर सकते हैं। ये स्वाद में थोड़ा खट्टा और कसैला होता है, इसलिए यदि आप केवल आंवले का जूस न पी सकते हैं, तो इसको अन्य सब्ज़ियों के जूस के साथ मिलाकर पी सकते हैं।

-आप आंवले की सब्ज़ी बनाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं। आप इसको आलू या किसी अन्य सब्ज़ी के साथ मिलाकर पका और खा सकते हैं।

-आवले का सेवन आप चटनी की तरह भी कर सकते हैं। अगर आप चाहें तो केवल आंवले को पीसकर इसकी चटनी बना सकते हैं। अगर न चाहते तो हरे धनिया या पुदीने की चटनी में इसको पीसकर, सेवन कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: आपको डायबिटीज़ है? जानिए आपको क्या खाना नहीं चाहिए

-आवले की चाय बनाकर भी इसका सेवन किया जा सकता है। इसके लिए आप आंवले को पीसकर, पानी में उबाल कर, इसका सेवन चाय की तरह से कर सकते हैं।

-अगर आप चाहें तो अचार के रूप में भी आंवले का सेवन कर सकते हैं। बाजार में ये आपको आसानी से मिल जाएंगे।

-आवले का सेवन आप मुरब्बे के तौर पर भी कर सकते हैं। ये भी लीवर के लिए फायदेमंद है। (अस्वीकरण: इस लेख में दी गई जानकारी और सूचना सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। हिंदी समाचार 18 इनकी पुष्टि नहीं करता है। ये पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।)





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments