Home कैरियर लॉकडाउन के बीच आसान है इस बिजनेस को शुरू करना, घर बैठे...

लॉकडाउन के बीच आसान है इस बिजनेस को शुरू करना, घर बैठे कमा सकते हैं लाखों


आखिरी मौका! PPF और सुकन्या खाताधारक 30 जून तक लें ये काम, वरना लगेगी पेनल्टी

किसानों की आय बढ़ाने के लिए सरकार मधुमक्खीपालन को बढ़ावा दे रही है और सरकार द्वारा आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत मधुमक्खीपालन को और बढ़ावा देने के लिए 500 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है.

नई दिल्ली. भारत विश्व के पांच सबसे बड़े शहद उत्पादक (Honey Production) देशों में शामिल हो गया है. देश में शहद का उत्पादन 2005-06 की तुलना में 242 फीसदी बढ़ा है. केंद्रीय कृषि एवं कृषि कल्याण, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा, किसानों की आय बढ़ाने के लिए सरकार मधुमक्खीपालन को बढ़ावा दे रही है और सरकार द्वारा आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत मधुमक्खीपालन को और बढ़ावा देने के लिए 500 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है. देश में मधुमक्खीपालकों की मेहनत से विश्व में शहद के पांच सबसे बड़े उत्पादकों में भारत का नाम शुमार हुआ है. अगर आप अपना बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो आपके लिए यह बेहतर मौका हो सकता है. आप हनी हाउस और हनी प्रोसेसिंग प्लांट सकते हैं.

242 फीसदी बढ़ा उत्पादन
कृषि मंत्री ने कहा कि वर्ष 2005-06 की तुलना में अब शहद उत्पादन 242 फीसदी बढ़ गया है वहीं इसके निर्यात में 265 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. उन्होंने कहा कि किसानों की आय दोगुनी करने में मधुमक्खी पालन बहुत सहायक साबित हो सकता है. मधुमक्खीपालन के प्रशिक्षण के लिए चार मॉड्यूल बनाए गए हैं, जिसके माध्यम से देश में 30 लाख किसानों को प्रशिक्षण दिए गया है.

सरकार करती है मदद
अगर आप हनी प्रोसेसिंग प्लांट लगाना चाहते हैं तो खादी ग्रामोद्योग उद्योग (KVIC) आपकी मदद करेगी. KVIC की ओर से आपको 65 फीसदी लोन मिल जाएगा और आपको 25 फीसदी सब्सिडी भी मिलेगी. यानी आपको केवल प्रोजेक्ट का 10 फीसदी पैसा लगाना होगा.

केवीआईसी के अनुसार, अगर आप 20 हजार किलोग्राम सालाना शहद उत्पादन करने का प्लांट लगाते हैं तो इस पर करीब 24.50 लाख रुपए का खर्च आएगा. इस पर आपको करीब 16 लाख रुपए का लोन मिलेगा जबकि मार्जिन मनी के रूप में 6.15 लाख रुपए मिलेंगे और आपको अपनी ओर से केवल करीब 2.35 लाख रुपये लगाने होंगे.

कितनी होगी कमाई?
अगर आप सालाना 20 हजार किलोग्राम शहद का उत्पादन करते हैं, जिसकी कीमत 250 रुपए प्रति किलो है. इसमें 4 फीसदी वर्किंग लॉस को शामिल किया जाए तो सालाना 48 लाख रुपए की बिक्री होगी. इसमें से सभी खर्च जो करीब 34.15 लाख रुपए को घटा दिया जाए तो आपको साल भर में करीब 13.85 लाख रुपए की कमाई होगी. यानी आप हर महीने एक लाख रुपए से ज्यादा की कमाई कर सकते हैं.








Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments