Home कैरियर लॉकडाउन पार्ट-2: घर बैठे खरीदें सस्ता सोना, 20 अप्रैल से सरकार शुरू...

लॉकडाउन पार्ट-2: घर बैठे खरीदें सस्ता सोना, 20 अप्रैल से सरकार शुरू करेगी बिक्री


नई दिल्ली. लॉकडाउन-2 (Lockdown-2) के दौरान मोदी सरकार घर बैठे सोने खरीदने का मौका दे रही है. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के परामर्श से भारत सरकार ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2020-21 (Sovereign Gold Bond Scheme)  जारी करने का फैसला किया है. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड्स 20 अप्रैल 2020 से 8 सितंबर 2020 तक छह किस्तों में जारी किए जाएंगे. इसके तहत कम से कम एक ग्राम सोने में निवेश किया जा सकता है. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के निवेश करने वाला व्यक्ति एक वित्तीय वर्ष में अधिकतम 500 ग्राम सोने के बॉन्ड खरीद सकता है. वहीं न्यूनतम निवेश एक ग्राम का होना जरूरी है. इस स्कीम में निवेश करने पर आप टैक्स बचा सकते हैं. स्कीम के तहत निवेश पर 2.5 फीसदी का सालाना ब्याज मिलेगा.

कितना खरीद सकते हैं सोना
बांड को ट्रस्टी व्यक्तियों, HUF, ट्रस्ट, विश्वविद्यालयों और धर्मार्थ संस्थानों को बिक्री के लिए प्रतिबंधित किया जाएगा. वहीं ग्राहकी की अधिकतम सीमा 4 किलोग्राम प्रति व्यक्ति, एचयूएफ के लिए 4 किलोग्राम और ट्रस्टों के लिए 20 किलोग्राम और प्रति वित्तीय वर्ष (अप्रैल-मार्च) समान होगी.

ये भी पढ़ें: 3 मई तक सभी यात्री ट्रेनें रद्द, टिकट कैंसिल कराने पर कितना होगा नुकसानछह किस्तों में होगी बिक्री

पहली किस्त (2020-21 सीरीज I) 20 अप्रैल को खुलेगी और 24 अप्रैल को बंद होगी. बॉन्ड 28 अप्रैल को जारी किए जाएंगे. छठी किस्त (2020-21 श्रृंखला VI) 31 अगस्त से 4 सितंबर 2020 तक के लिए निर्धारित की गई है.

क्या है सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम?
इस योजना की शुरुआत नवंबर 2015 में हुई थी. इसका मकसद फिजिकल गोल्ड की मांग में कमी लाना तथा सोने की खरीद में उपयोग होने वाली घरेलू बचत का इस्तेमाल वित्तीय बचत में करना है. घर में सोना खरीद कर रखने की बजाय अगर आप सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड में निवेश करते हैं, तो आप टैक्‍स भी बचा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: क्या महिला जनधन खातों में जमा 500 रुपये वापस लेगी सरकार! सरकार ने दी सफाई

यहां से खरीदें सस्ता सोना
Sovereign Gold Bond की बिक्री बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, चुने गए पोस्ट ऑफिस और एनएसई एवं बीएसई के जरिए होती है. आप इन सभी में से किसी भी एक जगह जाकर बॉन्ड स्कीम में शामिल हो सकते हैं. आपको बता दें कि भारत बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन लिमिटेड की ओर से पिछले 3 दिन 999 प्योरिटी वाले सोने की दी गई कीमतों के आधार पर इस बांड की कीमत रुपये में तय होती है.

मिलेगी 50 रुपये की एक्सट्रा छूट
भारत सरकार ने आरबीआई की सलाह से ऑनलाइन आवेदन और भुगतान करने पर बॉन्ड की कीमत में 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट दी है.

ये भी पढ़ें: SBI ने खाताधारकों को किया अलर्ट! इस वेबसाइट से रहें सावधान वरना हो जाएंगे कंगाल





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments