Home उत्तर प्रदेश वाराणसी: महाशिवरात्रि पर्व पर श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश वर्जित...

वाराणसी: महाशिवरात्रि पर्व पर श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश वर्जित होगा, जलाभिषेक चारों ओर द्वार पर अरघा लगाकर होगा।


विज्ञापन से परेशान हैं? बिना विज्ञापन खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वाराणसीएक मिनट पहले

  • कॉपी लिस्ट

विश्वनाथ कॉरिडोर में चल रहे निर्माण कार्य में लगे मजदूरों और कर्मचारियों का शिवरात्रि के पहले विरोध होगा।

  • राजघाट पर 11, 12 व 13 मार्च को महाशिवरात्रि महोत्सव होगा
  • चार एलईडी स्क्रीन पर मंदिर में दर्शन पूजन का लाइव प्रसारण होगा

कमिश्नररक अग्रवाल ने सोमवार शाम को कमिश्नरी सभागार में 11 तारीख पड़ने वाले महाशिवरात्रि महोत्सव व इस दौरान सुरक्षा व सुविधाओं की व्यवस्था को लेकर बैठक की। श्री काशी विश्वनाथ मंदिर पर जलाभिषेक / दर्शन के लिए भीड़ होती है। इस बार मंदिर के चारों ओर से झांकी दर्शन होंगे। गर्भ गृह में जाकर शिव लिंग स्पर्श किसी को करने की अनुमति नहीं होगी। अरघे से ही श्रद्धालु जलाभिषेक कर रहे होंगे। आम दिनों में सुबह, दोपहर और शाम के आरती के कुछ देर पहले होते हैं।

श्रद्धालुओं के लिए ऐसी व्यवस्था रहेगी

मैदागिन से आने वाले श्रद्धालु छत्ता द्वार से 20 मीटर पहले से मंदिर चौक से मंदिर के पूर्वी गेट से दर्शन करेंगे और रेफरी मणिकर्णिका गली द्वार की तरफ से होंगे। बीआईपी, सुगम दर्शन, दिव्यांगजन छत्ता द्वार से प्रवेश कर मंदिर के दूसरे गेट पर दर्शन कर उसी से वापस हो सकते हैं। गोदौलिया से आने वाले श्रद्धालु बांस फाटक, धुंडीराज गणेश से मंदिर के पश्चिमी गेट से प्रवेश कर दर्शन करेंगे। स्थानीय लोग सरस्वती फाटक गली से मंदिर में दक्षिणी गेट पर परंपरागत जाने वाले होंगे।

श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए चार एलईडी स्क्रीन लगेंगे

स्क्रीन जिस पर लगातार लाइव टेलीकास्ट होता रहता है। मैदागिन, गोदौलिया पर साउंड सिस्टम से समुचित जानकारी प्रसारित की जाएगी। किसी भी आकस्मिकता के लिए डॉक्टरों की टीम के साथ एकर्न्स मंदिर परिसर पर उपलब्ध रहेगा। कमिश्नर ने शिव बारात के रूट को ठीक-ठाक करने के निर्देश दिए। मैदागिन से आगे श्री काशी विश्वनाथ मंदिर की ओर, गोदौलिया साइड वाहन नहीं होगा।

13 मार्च को कैलाश खेर की अर्जी

इसके लिए शहर में विभिन्न स्थलों क्वींस कॉलेज, टाउन हॉल के समीप, लहुराबीर और चांदरी क्षेत्र में वाहन पार्किंग बनाई गई है। राजघाट महाशिवरात्रि महोत्सव में 11 मार्च को स्थानीय कलाकारों के कार्यक्रम होंगे। 12 मार्च को कवि सम्मेलन और 13 मार्च को कैलाश खेर का कार्यक्रम होगा।

खबरें और भी हैं …





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments