Home देश की ख़बरें वाराणसी समाचार: पुलिस अधिकारी से लेकर आम लोगों ने कोरोना का टीका,...

वाराणसी समाचार: पुलिस अधिकारी से लेकर आम लोगों ने कोरोना का टीका, जानिए नियम


पुलिस अधिकारी से लेकर आम लोगों ने कोरोना का टीका लगाया

कोविन एप्स, अरोग्य सेतु एप्स या काउिन.गोव.इन पर हो सकते हैं। इसके खुलने के बाद मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।

वाराणसी। पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी (वाराणसी) में कोरोनाकैनीकरण (कोरोना टीकाकरण) के तीसरे चरण का आगाज सोमवार से हो गया है। सीएमओ डॉ। वीबी सिंह ने बताया कि तीसरे चरण में 60 साल या उससे अधिक आयु के लोगों के साथ ही उन लोगों को भी टीका लगाया जाएगा जिनकी उम्र तो वर्तमान में 45-59 वर्ष के बीच हैं। लेकिन ऐसे लोग को मॉर्बिलिटी से जुड़े हैं। वर्तमान में वाराणसी के तीन केंद्रों पर टीका लगाया जा रहा है। सीएमओ के मुताबिक सरकार के निर्देश पर वाराणसी में सिर्फ सरकारी तौर पर जिला अस्पताल, सर सुंदरलाल अस्पताल बेचानू में और निजी तौर पर किड्स कैर अस्पताल दुर्गाकुंड कबीरनगर में कोरोना का टीका लगाया जा रहा है।

तीनों अस्पतालों में प्रतिदिन 100-100 लोग कोटक लागू किया जाएगा। सुबह 9 बजे से टीकाकरण केंद्र पर आकर लोगों को पंजीकरण कराना होगा। पंजीकरण के बाद उन्हें नम्र लगेगा। सीएमओ ने बताया कि 60 साल से अधिक उम्र के लोग अपने फोटो पहचान पत्र लेकर आते हैं। इसके बाद जिनकी आयु 45-59 वर्ष के बीच की है, उन्हें अपने डाक्टर की ओर से जारी प्रमाण पत्र के बारे में बताना होगा। जिसके बारे में डाक्टर ने बताया कि आपको टीके की कितनी जरूरत है।

ऑफ़लाइन आप ऐसे करा सकते हैं पंजीकरण
कोविन एप्स, अरोग्य सेतु एप्स या काउिन.गोव.इन पर हो सकते हैं। इसके खुलने के बाद मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। जो बाद में मोबाइल पर एक ओटीपी दर्ज करेगा। ओ बफर को भरते ही अगला कॉलम खुल जाएगा। इस नाम, आयु, लिंग और पहचान पत्र अपलोड करना होगा। इसके बाद आप केंद्र चुनेंगे। इसमे अपने निकटतम केंद्र को आप चुन सकते हैं। ध्यान रखें कि एक मोबाइल नंबर से सिर्फ चार लोगों का पंजीकरण हो सकता है। अगर जो लोग इंटरनेट या फिर मोबाइल फ्रैंडली नहीं तो वे कॉमन सर्विस सेंटर जा सकते हैं। यदि आप कॉमन सर्विस सेंटर नहीं जा सकते हैं तो 1507 पर कॉल करके भी अपना पंजीकरण करा सकते हैं।आईडी प्रूफ अनिवार्य है

जब आप वैक्सीन सेंटर पर टीका लगवाने पहुंचेंगे तो आपकी उम्र की गणना एक जनवरी 2022 से होगी। यानी अगर इस दिन तक उठने वाले व्यक्ति की उम्र 60 साल या उससे अधिक होनी चाहिए। टीकाकरण केंद्र पर आपको आईडी प्रूफ के बारे में जाना होगा। इसमे पैन कार्ड, आधार, बैंक पासबुक, वोटर आईडी कार्ड मान्य होगा। ध्यान रहे कि आपको ऐसे कागजात ले जाना है जिससे उम्र की तस्दीक हो सकती है।







Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments