Home देश की ख़बरें विधानसभा चुनाव: ईसी ने बंगाल के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) को...

विधानसभा चुनाव: ईसी ने बंगाल के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) को बंद कर दिया


निर्वाचन आयोग ने पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, असम, केरल और पुडुचेरी में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। एएनआई

कोलकाता, 27 फरवरी (भाषा) पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा करने के एक दिन बाद शनिवार को चुनाव आयोग ने अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) जावेद शमीम को उनके पद से हटा दिया और उनके स्थान पर जग मोहन को नियुक्त किया गया। । एक आधिकारिक आदेश में यह जानकारी दी गयी है।

कलक। पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा करने के एक दिन बाद शनिवार को चुनाव आयोग (भारत का चुनाव आयोग) ने अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) जावेद शमीम को उनके पद से हटा दिया और उनके स्थान पर जग मोहन को नियुक्त किया गया। एक आधिकारिक आदेश में यह जानकारी दी गई है। इस आदेश के अनुसार, 1995 सलाखों के आईपीएस अधिकारी शमीम को मोहन की जगह महानिदेशक (अग्निशमन विभाग) बनाया गया है। उनका रैंक एडीजी का ही होगा। इस फेरबदल से कुछ घंटे पहले बीजेपी का एक प्रतिनिधिमंडल मुख्य निर्वाचन अधिकारी आरिज आफताब से मिला था और उन्हें ‘पक्षपाती’ पुलिस अधिकारियों को चुनाव ड्यूटी से हटाने की अपील की थी। इस अभ्यावेदन में सांसद स्वप्न दासगुप्ता और अर्जुन सिंह शामिल थे।

बंगाल में आठ चरणों में विधानसभा चुनाव हुए

राज्य की ममता बनर्जी (ममता बनर्जी) सरकार ने विधानसभा चुनाव से पहले इसी महीने शमीम को राज्य का अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) बनाया था। उससे पहले वह कोलकाता पुलिस के विशेष पुलिस आयुक्त (द्वितीय) थे। पश्चिम बंगाल में इस बार आठ चरणों में विधानसभा चुनाव होंगे। पिछली बार सात चरणों में विधानसभा चुनाव हुए थे। मुख्य निर्वाचन अधिकारी से प्रस्तुत करने के बाद दासगुप्ता ने कहा, ” पश्चिम बंगाल में जिस तरह पुलिस प्रशासन काम कर रहा है, उसके स्पष्ट रूप से यहां निष्पक्ष चुनाव संभव नहीं है। हम कुछ पुलिस अधिकारियों का नाम भी बता सकते हैं, जो शहर में पद प्राप्त कर रहे हैं। यदि वे अपने पदों पर बने रहते हैं तो निष्पक्ष चुनाव संभव नहीं है। ”

इससे पहले भारतीय निर्वाचन आयोग ने शनिवार को पंजाब के 38 आईएएस और 16 आईपीएस अधिकारियों को पर्यवेक्षक के तौर पर पांच राज्यों असम, केरल, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और केंद्रशासित प्रदेश पुडुचेरी के चुनावों में पर्यवेक्षक नियुक्त किया है। पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एस करुणा राजू ने कहा कि चुनाव आयोग इस संबंध में वीडियो-कॉन्फ्रेंस के माध्यम से 3 मार्च को पर्यवेक्षकों की एक प्रमुख बैठक आयोजित करेगा। मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि चार राज्यों और केंद्र शासित पुडुचेरी को मिलाकर कुल 824 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होगा और इस दौरान कुल 18.68 करोड़ मतदाता 2.7 लाख मतदान केंद्रों पर मतदान करने के पात्र होंगे।

(डिस्क्लेमर: यह खबर सही सिंडीकेट ट्वीट से पब्लिश हुई है। इसे News18Hindi की टीम ने साझा नहीं किया है।)







Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments