Home देश की ख़बरें विधानसभा चुनाव तिथि 2021: 5 राज्यों में विधानसभा चुनावों का शंखनाद, बंगाल...

विधानसभा चुनाव तिथि 2021: 5 राज्यों में विधानसभा चुनावों का शंखनाद, बंगाल में 8 चरण में चुनाव


पांच राज्यों में चुनाव तारीखों की घोषणा हो रही है। (फाइल फोटो)

देश के पांच राज्यों में चुनावी माहौल पहले से बन गया है। विशेष रूप से पश्चिम बंगाल देशभर में सुर्खियां प्राप्त हो रही है। तारीखों का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा था। आज चुनाव आयोग ने तारीखों की घोषणा कर दी है।

  • News18Hindi
  • आखरी अपडेट:26 फरवरी, 2021, शाम 5:24 बजे IST

नई दिल्ली। इलेक्शन कमीशन बस थोड़ा ही देर में देश के कई राज्यों में चुनाव की तारीखों की घोषणा करेगा। आयोग की प्रेस कांफ्रेंस जारी है जिसमें चुनावी तैयारियों संबंधी जानकारी दी जा रही है। पश्चिम बंगाल, असम, केरल, तमिलनाडु, पडुचेरी में तारीख की घोषणा की जानी है।

चुनावी माहौल की बात करें तो पश्चिम बंगाल में राजनीतिक सरगर्मियां पहले से तेज हैं। राज्य में दो कार्यकाल से लगातार सत्ता में बने हुए तृणमूल कांग्रेस तीसरे बार भी सरकार बनाने के दावे कर रही है। वहीं केंद्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी 2019 लोकसभा चुनाव के नतीजों को आधार बनाते हुए उत्साह से लबरेज है। बीजेपी की ओर से लगातार दावा किया जा रहा है कि वह 294 सीटों की विधानसभा में 200 सीटें हासिल करेगी। इस पारित कई कद्दावर टीएमसी प्रमुखों ने बीजेपी का दामन थामा है।

इन शुभेन्दु अधिकारी सबसे कद्दावर नेता माने जा रहे हैं। राजनीतिक जानकारों के मुताबिक ममता को इसका नुकसान हो सकता है। हालांकि खुद ममता बनर्जी की तरफ से कहा जा रहा है कि उन्हें इसका कोई नुकसान नहीं हो रहा है। यहाँ तक कि वे शुभेंदू अधिकारी के गढ़ कहे जाने वाले नंदीग्राम से चुनाव लड़ने की रणनीतिक घोषणा भी कर दी है।

वहीं पश्चिम बंगाल के पड़ोसी राज्य में सत्तारूढ़ बीजेपी 2016 में ऐतिहासिक सफलता को देखने का दावा कर रहा है। विपक्षी दल कांग्रेस की तरफ से सीएए के मुद्दे को जोर-शोर से उठाया जा रहा है। TN में बीजेपी सत्तारूढ़ ए वीएमके के साथ है। वहीं केरल में पिनुय विजयन एक बार फिर एलडीएफ को सत्ता में वापस लाने की कोशिश करेंगे। पॉन्डिचेरी में राजनीतिक उथल-पुथल के बीच चुनाव आकर्षक होने की संभावना है।







Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments