Home देश की ख़बरें विधानसभा चुनाव 2021: बंगाल में किसकी जीत होगी, केरल और तमिलनाडु में...

विधानसभा चुनाव 2021: बंगाल में किसकी जीत होगी, केरल और तमिलनाडु में कौन मारेगा बाजी, यहां देखें ओपीनियन पार्टी के नतीजे


नई दिल्ली। पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव (विधानसभा चुनाव 2021) को लेकर उल्टी गिनती शुरू हो गई है। 2 मई को ये तय हो जाएगा कि ये राज्य में किसकी सरकार बन रही है। लेकिन असली चुनाव से पहले ओपनियिन पोल (ओपिनियन पोल) के नतीजे आने लगे हैं। यानी चुनाव से एक महीने पहले जनता का क्या मूड है और वो किसको वोट देना चाहती हैं इसको लेकर अनुमानों का पिटारा खुल गया है। ओपिनियन पोल के मुताबिक बंगाल (बंगाल) में इस बार बीजेपी को रिकॉर्ड करने की उम्मीद है। लेकिन ऐसा लग रहा है कि सत्ता की कमान एक बार फिर से ममता बनर्जी के हाथों में ही होगी।

एबीपी और सी-वोटर की ओर से कराए गए इस ओपिनियन पोल में कई हैरान कर देने वाले परिणामजे सामने आए हैं। बंगाल की तरह असम में भी सत्ता परिवर्तन की उम्मीद नहीं दिख रही है। यहां एक बार फिर सत्ता बीजेपी के हाथ में जाती नज़र आ रही है। आईए हर राज्य के ओपिनियन पोल पर नज़र डालते हैं।

बंगाल में किसकी सरकार?
वोट प्रतिशत- बंगाल में विधानसभा की कुल 294 सीटें हैं। टीएमसी को 43% वोट मिल सकते हैं। जबकि बीजेपी के खाते में 38% वोट आ सकते हैं। जबकि कांग्रेस-लेफ्ट गठबंधन को 13% वोट मिल सकता है। वहीं अन्य के खाने में 6% वोट हो सकता है।Whco ओपिनियन पोल के मुताबिक ममता बनर्जी की जीत एक बार फिर से तय लग रही है। टीएमसी को 148-164 मिल मिल सकते हैं। जबकि बीजेपी को 92-108 सीटों से केवल संतोष करना पड़ सकता है। सर्वे के मुताबिक कांग्रेस-लेफ्ट गठबंधन के खाते में 31-39 सीटें जा सकती हैं।

असम का ओपिनियन पोल
वोट प्रतिशत- असम में विधानसभा की 126 सीटों और सदन में बहुमत के लिए 64 सीटें चाहिए। ओपिनियन पोल के मुताबिक असम में बीजेपी और उसके सहयोगी दल को 42% वोट मिल सकते हैं। वहीं कांग्रेस गठबंधन को 31% वोट मिल सकता है। जबकि अन्य के खाने में 27 प्रतिशत वोट जा सकते हैं

Whco ओपिनियन पोल के मुताबिक बीजेपी की जीत तय लग रही है। कहते हैं बीजेपी + के खाने में 68-76 अंक हो सकते हैं। वहीं कांग्रेस गठबंधन को 43-51 सीटों पर जीत मिल सकती है।

केरल में किसकी बनीगी सरकार?
वोट प्रतिशत- लेफ्ट डेमोक्रेटिक लिमिटेड (एलडीएफ) को 40 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं। जबकि कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूनाइटेड डेमोक्रेटिक लिमिटेड (यूडीएफ) के खाते में 33 प्रतिशत वोट जाने का अनुमान है। यहां बीजेपी को 13 फीसदी वोट मिल सकते हैं

Whco एलडीएफ के खाने में इस बार 83-91 अंक हो सकते हैं। यूडीएफ को 47-55 सीटों पर संतोष करना पड़ सकता है। इसके अलावा बीजेपी को 2 सीटों पर जीत मिल सकती है।

ये भी पढ़ें: – कड़ाके की ठंड के बाद अब झुलसाएगी गर्मी, एक्सपर्ट्स बोले- मार्च से बढ़ेगा पारा

TN में क्या होगा?
वोट प्रतिशत- ओपिनियन पोल के मुताबिक टीएम में एआईएडीएमके और उनके सहयोगी समूह को 29 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं। वहीं डीएमके गठबंधन को लगभग 41 प्रतिशत वोट मिलने की संभावना है।

Whco डीएमके सत्ता में लौटती दिखाई दे रही है। डीएमके गठबंधन को 154-162 मिल मिल सकता है। जबकि एआईएडीएमके गठबंधन को 58-66 सीटों पर जीत मिल सकती है। वहीं अन्य के खाने में 8 श्रेणियों जाने की संभावना है।

पुदुचेरी में क्या होगा?
वोट प्रतिशत- बीजेपी और उनके सहयोगी दलों को 46 प्रतिशत वोट मिलने की संभावना है। कांग्रेस और उनके गठबंधन को 36 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं।

Whco यहां बीजेपी की सरकार बन सकती है। बीजेपी को 17 से 21 सीट मिलने का अनुमान है। वहीं कांग्रेस गठबंधन को 8 से 12 सीट मिल सकती है।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments