Home जीवन मंत्र विश्व एनजीओ दिवस 2021: जानिए अयस्कों मनाते हैं 'विश्व एनजीओ दिवस', क्या...

विश्व एनजीओ दिवस 2021: जानिए अयस्कों मनाते हैं ‘विश्व एनजीओ दिवस’, क्या इतिहास है


विश्व एनजीओ दिवस 2021: इसे मनाने का मकसद एनजीओ के महत्व को समझनेाना है।

विश्व एनजीओ दिवस 2021: एनजीओ के महत्व (महत्व) को समझाने और विश्व भर के एनजीओ में काम करने वाले लोगों को प्रोत्साहित (प्रोत्साहित) करने के उद्देश्य से ‘विश्व एनजीओ दिवस’ मनाते हैं।

  • News18Hindi
  • आखरी अपडेट:27 फरवरी, 2021, 6:36 AM IST

विश्व NGO दिवस 2021: विश्व भर में हर साल 27 फरवरी को विश्व एनजीओ डे मनाया जाता है। ये दिवस एनजीओ के महत्व (महत्व) को समझाने और दुनिया भर के एनजीओ में काम करने वाले उन लोगों को प्रोत्साहित (प्रोत्साहित) करने के उद्देश्य से मनाया जाता है, जो लोग और जीवों (जीवों) के हित के लिए कार्यरत हैं। पहली बार इस दिन को 27 फरवरी, 2014 को विश्व एनजीओ डे के रूप में मनाया गया था।

क्या है एनजीओ

एनजीओ का मतलब है नॉन-गवर्नमेंट ऑर्गनाइजेशन यानी गैर-सरकारी संगठन। ये संगठन सरकार के साथ पंजीकृत होते हैं। ये अलग-अलग क्षेत्रों में कार्य करते हैं। इनका काम है, ज़रूरतमंदों की मदद करना। कुछ एनजीओ इंसानों की मदद के लिए, तो कुछ जीवों की बेहतरी के लिए कार्य करते हैं। ये मदद करने के लिए किसी से किसी भी तरह का शुल्क नहीं वसूलते हैं। लोगों और जीवों की मदद के लिए सरकार इन एनजीओ को आर्थिक सहायता प्रदान करती है, जिससे वे समाज की बेहतरी के लिए अच्छे से अच्छा कार्य कर सकें।

ये भी पढ़ें: विश्व सामाजिक न्याय दिवस 2021: जानिए लोग मनाते हैं ‘विश्व सामाजिक न्याय दिवस’संसार एनजीओ दिनमना रहा है का उद्देश्य

‘विश्व एनजीओ दिवस’ मनाने का उद्देश्य लोगों को एनजीओ के महत्व को समझनेाना और विश्व भर के एनजीओ में काम करने वाले उन लोगों को प्रोत्साहित करना है जो लोग और जीवों के हित के लिए कार्य कर रहे हैं। इन दिनों एनजीओ संस्थापकों, कर्मचारियों, सदस्यों, समर्थकों और स्वयं सेवियों को सम्मानित करने का अवसर भी प्रदान करता है। साथ ही अन्य लोगों को एनजीओ से जुड़ने और ज़रूरतमंद लोगों और जीवों की मदद करने के लिए भी प्रेरित करता है। एक-दूसरे के साथ एनजीओ से जुड़े ज्ञान और अनुभव को साझा करने के लिए भी ये दिन मनाया जाता है।

ये भी पढ़ें:विश्व पैंगोलिन दिवस 2021: जानिए क्यों मनाया जाता है ‘विश्व पैंगोलिन दिवस’

संसार एनजीओ दिनका इतिहास

विश्व एनजीओ दिवस, 27 फरवरी, को ब्रिटिश मानवतावादी मार्किस लिओर्स स्कॉट्डमैनिस ने प्रतिष्ठित किया था। इस दिन को बाल्टिक सागर के राज्यों की काउंसिल के, बाल्टिक सागर एनजीओ फॉर द्वारा, 17 अप्रैल 2010 को आधिकारिक रूप से मान्यता दी गयी थी। बाल्टिक सागर के एनजीओ फॉर के सदस्य राष्ट्र, बेलारूस, डेनमार्क, एस्टोनिया, मलेशिया, जर्मनी, आइसलैंड, लटविया, लिगुनिया, पोलैंड, रूस, और स्वीडन थे। 27 फरवरी 2014 को इस दिन को पहली बार मनाया गया था। इसके आयोजन विनीशियन की राजधानी हेलसिंकी में किया गया था। जिसीकी लिथुआनियाई के विदेश मंत्रालय द्वारा की गई थी। इस दिवस को वर्ष 2010 से 2018 के बीच 89 देशों और छह महाद्वीपों में पहचान मिली थी।







Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments