Home अन्तराष्ट्रीय ख़बरें विश्व बैंक की रिपोर्ट: दुनिया के 10 देश महिलाओं को पूर्ण समान...

विश्व बैंक की रिपोर्ट: दुनिया के 10 देश महिलाओं को पूर्ण समान अधिकार देते हैं; भारत 123 वें स्थान पर, सऊदी, तुर्की हमसे आगे


विज्ञापन से परेशान है? बिना विज्ञापन खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

चार्ल्सटन5 मिनट पहले

  • कॉपी लिस्ट

बेल्जियम, फ्रांस, कनाडा सहित 10 देशों की रैंकिंग 100; भारत की 74.4।

  • 190 देशों की सूची में यमन सबसे फिसड्डी

दुनिया में केवल 10 देश हैं, जो महिलाओं को पूर्ण समान अधिकार और पूर्ण कानूनी सुरक्षा देते हैं। जबकि भारत सहित 180 देश ऐसे हैं, जो महिलाओं को समान अधिकार दे पाने में सक्षम नहीं है। विश्व बैंक की महिला, व्यापार और कानून 2021 की रिपोर्ट में यह बात सामने आई है।

रिपोर्ट में बताया गया कि 190 देशों की सूची में बेल्जियम, फ्रांस, डेनमार्क, लातविया, लक्जमबर्ग, स्वीडन, आइसलैंड, कनाडा, पुर्तगाल और आयरिश ऐसे देश हैं, जो महिलाओं को आंदोलन और बोलने की आजादी के साथ, समान काम, समान वेतन का अधिकार तो देते ही हैं। साथ ही शादी करने, बच्चे पैदा करने और व्यवसाय चुनने तक का अधिकार देते हैं। लेकिन आश्चर्य की बात यह है कि ये भारत 123 वें स्थान पर है। जबकि इस मामले में इस्लामिक देश तुर्की (78), इजरायल (87) और सऊदी अरब (94) भी हमसे आगे हैं।

विश्व बैंक ने भारत को 100 में 74.4 रैंक दी है।  दूसरी ओर, महिलाओं को अधिकार देने के मामले में सऊदी की रैंकिंग में सुधार हुआ है।

विश्व बैंक ने भारत को 100 में 74.4 रैंक दी है। दूसरी ओर, महिलाओं को अधिकार देने के मामले में सऊदी की रैंकिंग में सुधार हुआ है।

रिपोर्ट में बताया गया कि भारत कुछ मामलों में महिलाओं को पूर्ण अधिकार देता है। लेकिन समान वेतन, मातृत्व, आंत्रप्रेन्योर, संपत्ति और पेंशन जैसे मामलों में पीछे है। विश्व बैंक ने भारत को 100 में 74.4 रैंक दी है। दूसरी ओर, महिलाओं को अधिकार देने के मामले में सऊदी की रैंकिंग में सुधार हुआ है। अमेरिका और पेरू की रैंकिंग गिरी है। इसमें इस सूची में यमन और कुवैत सबसे फिसड्डी हैं।

खबरें और भी हैं …



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments