Home ब्लॉग विश्व में सबसे ऊपर है 100 मीटर कोरोनावायरस केस - ईटी हेल्थवर्ल्ड

विश्व में सबसे ऊपर है 100 मीटर कोरोनावायरस केस – ईटी हेल्थवर्ल्ड


वैश्विक कोरोनावाइरस बुधवार को एक रायटर टैली के अनुसार, दुनिया भर के मामले 100 मिलियन से अधिक हो गए, क्योंकि दुनिया भर के देश नए वायरस वेरिएंट और वैक्सीन की कमी से जूझ रहे हैं। दुनिया की आबादी का लगभग 1.3% अब संक्रमित हो गया है कोविड -19 और 2.1 मिलियन से अधिक लोग मारे गए हैं। वर्ष की शुरुआत के बाद से औसतन हर 7.7 सेकंड में एक व्यक्ति संक्रमित हुआ है। इसी अवधि में प्रत्येक दिन लगभग 668,250 मामले सामने आए हैं और वैश्विक मृत्यु दर 2.15% है।

सबसे ज्यादा प्रभावित देश- अमेरिका, भारत, ब्राजील, रूस और यूके- ने आधी से ज्यादा रिपोर्ट की हैं कोविड -19 केस रायटर विश्लेषण के अनुसार, वैश्विक जनसंख्या का 28% प्रतिनिधित्व करते हैं। पहले 50 मिलियन मामलों को दर्ज करने में दुनिया को 11 महीने लगे सर्वव्यापी महामारीकी तुलना में, तीन महीने के लिए मामलों की तुलना में दोगुना से 100 मिलियन तक। लगभग 56 देशों ने कोरोनोवायरस के लिए लोगों का टीकाकरण शुरू कर दिया है, कम से कम 64 मिलियन खुराक का प्रशासन। इजरायल प्रति व्यक्ति टीकाकरण पर दुनिया का नेतृत्व करता है, कम से कम एक खुराक के साथ अपनी आबादी का 29% टीकाकरण करता है।

25 मिलियन से अधिक मामलों के साथ, अमेरिका में सभी रिपोर्ट किए गए मामलों का 25% है, हालांकि यह दुनिया की आबादी का सिर्फ 4% है। अमेरिका दुनिया में प्रतिदिन होने वाली नई मौतों की औसत संख्या की ओर जाता है, हर दिन दुनिया भर में होने वाली हर पांच मौतों में से एक के लिए लेखांकन। महज 4,25,00 जानलेवा हमले के साथ, अमेरिका ने लगभग दो बार ब्राजील में हुई मौतों की सूचना दी है, जो दुनिया में दूसरी सबसे बड़ी मौत है।

दुनिया में सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्र के रूप में, यूरोप वर्तमान में हर चार दिनों में एक मिलियन नए संक्रमण की रिपोर्ट कर रहा है और महामारी शुरू होने के बाद से लगभग 30 मिलियन की सूचना दी है। ब्रिटेन मंगलवार को 1,00,000 मौतों तक पहुंच गया। पूर्वी यूरोपीय क्षेत्र, जिसमें रूस, पोलैंड और यूक्रेन जैसे देश शामिल हैं, सभी वैश्विक कोविद -19 मामलों में लगभग 10% का योगदान करते हैं। जल्द ही टीकों की आपूर्ति के लिए सौदों को हासिल करने के बावजूद, कई यूरोपीय देशों को शिपमेंट में देरी का सामना करना पड़ रहा है।

चीन, जिसने हाल ही में केंद्रीय शहर वुहान में दुनिया के पहले कोरोनावायरस लॉकडाउन की पहली सालगिरह को चिह्नित किया है, पिछले साल मार्च से स्थानीय मामलों की सबसे खराब लहर का सामना कर रहा है। बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियानों के साथ अमीर देशों की दौड़ के रूप में, अफ्रीका अभी भी सुरक्षित आपूर्ति के लिए तैयार है क्योंकि यह दक्षिण अफ्रीका और ब्रिटेन में पहले पहचाने गए वायरस के अधिक संक्रामक वेरिएंट के बारे में चिंताओं से जूझता है। रॉयटर्स टैली के अनुसार, अफ्रीकी देशों में लगभग 3.5 मिलियन मामले हैं और 85,000 से अधिक मौतें हुई हैं। दक्षिण अफ्रीकी संस्करण, जिसे 501Y.V2 भी कहा जाता है, 50% अधिक संक्रामक है और कम से कम 20 देशों में इसका पता चला है।

ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड ने स्विफ्ट बॉर्डर क्लोजर, लॉकडाउन, यात्रियों के लिए सख्त संगरोध और व्यापक परीक्षण और डिस्टेंसिंग के माध्यम से अन्य विकसित अर्थव्यवस्थाओं की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया है।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments