Home तकनीक और ऑटो व्हाट्सएप चैट होने से बचना है तो तुरंत करें सेटिंग्स में ये...

व्हाट्सएप चैट होने से बचना है तो तुरंत करें सेटिंग्स में ये बदलाव, फॉलो करें ये पूरा


” हेल, मैंने गलती से आपको 6 डिजिट का एक कोड एसएमएस कर दिया है, क्या आप मुझे लेगी भेजेंगे? थोड़ा जल्दी करेंगेगा। ” अगर आपको भी ऐसा कोई मैसेज आता है तो सावधान हो जाइए। क्योंकि ऐसे मैसेज का जवाब आपके लिए भारी पड़ सकता है। साक्षी (बदला हुआ नाम) को एक व्यक्ति ने ऐसा ही मैसेज भेजा। साक्षी ने इस मैसेज को महज एक गलती समझकर उन्हें कोड के साथ रिपलाई कर दिया। इसके बाद उनका व्हाट्सएप किराया हो गया है। साक्षी के पास उनके व्हॉट्सऐप का सामान नहीं रहा और इस दौरान उनके व्ॉट्सऐप से कॉन्टैक्ट के कई लोगों को मैसेज भेजा गया है। ये मैसेज को न तो साक्षी ने भेजा था और न ही उन्हें इस बारे में कोई जानकारी नहीं थी।

दरअसल, हैकर्स धुंध के लिए आए दिन नए-नए तरीके खोजते रहते हैं। कई लोग इसके बारे में इस जाल में फंस भी जाते हैं। ऐसे में अगर आप भी चाहते हैं कि आपका भी व्हाट्सऐप अकाउंट किराया न हो तो इसके लिए आपको आयामी रहना होगा। साथ ही आपको अपने व्हाट्सएप की सेटिंग में कुछ बदलाव भी करना होगा।

यह भी पढ़ें: कार्बनवाच: ऐप के जरिए जानिए रोज कैसे कार्बन फुटप्रिंट कर रहे हैं जेनरेट

कैसे चैट हो जाती है व्हॉट्सऐपव्हॉट्सऐप को किसी भी नए डिवाइस में लॉगिन के लिए एक वेरिफिकेशन कोड की जरूरत होती है, जोकि रेजर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाता है। अगर यह परिवर्तन संहिता कोड गलती से भी किसी दूसरे के हाथ लग गया तो आप अपने व्हॉट्सऐप का एक्सेसरी खो सकते हैं। केवल यही नहीं, कई बार हैकर्स मालवेयर का भी सहारा लेकर धोके को अंजाम देते हैं। यह 6 डिजिट के कोड की मदद से हैकर्स अपने डिवाइस पर व्हॉट्सऐप लॉगिन कर सकते हैं। हालाँकि, आप अपनी सेटिंग में कुछ बदलाव कर सकते हैं।

सेटिंग में बदलाव करें
व्हॉट्सऐप अपने यूजर्स को दो स्टेप के वेरिफिकेशन की सुविधा दे सकता है। इस सुविधा का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप जब नए डिवाइस पर अपने व्हॉट्सऐप को लॉगिन करेंगे तो आपको इस कोड की जरूरत होगी। केवल यही नहीं, आप इस कोड के बारे में कभी भी पता लगा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: ट्विटर की बड़ी घोषणा: अगर आपके पास भी फॉलोअर्स हैं तो अब हर महीने कमाएँगे पैसे, डिटेल में जानिए कैसे?

कैसे सक्रिय करें यह सेटिंग?

>> टू-स्टेप वेरिफिकेशन को एक्टिवेट करने के लिए सबसे पहले आपको अपने व्हाट्सएप को खोलना होगा।

>> इसके बाद ऐप की सेटिंग में जाएं और फिर अकाउंट के विकल्प पर टैप करें।

>> यहां आपको टू-स्टेप वेरिफिकेशन का एक विकल्प है।

>> इसे सक्षम करने के बाद आप अपनी पसंद का कोड सेट कर लें।

>> आपको कोड रिसेट करने या भूल जाने पर ईमेल के जरिए प्राप्त करने की भी सुविधा होगी।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments