Home कैरियर शियोमी का बड़ा ऐलान! भारत में 2 स्‍मार्टफोन और एक टीवी मैन्‍युफैक्‍चरिंग...

शियोमी का बड़ा ऐलान! भारत में 2 स्‍मार्टफोन और एक टीवी मैन्‍युफैक्‍चरिंग प्‍लांट लगाएगी चीन की स्‍मार्टफोन कंपनी


Xiaomi India के हेड मनु जैन ने कहा कि भारतीय ग्राहकों की मांग को पूरा करने के बाद निया्रत बढ़ाया जाएगा.

शियोमी इंडिया (Xiaomi India) के हेड और ग्‍लोबल वाइस प्रेसिडेंट मनु जैन ने बताया कि नए प्‍लांट्स शुरू होने के बाद भारत में बिकने वाले कंपनी के 99 फीसदी स्‍मार्टफोन (Smartphones) और 100 फीसदी टेलीविजन (TVs) का निर्माण यहीं होने लगेगा. नए प्‍लांट्स में से 2 में स्‍मार्टफोन और एक में टेलीविजन का निर्माण किया जाएगा.


  • News18Hindi

  • Last Updated:
    February 25, 2021, 5:40 PM IST

नई दिल्‍ली. चीन की स्‍मार्टफोन मैन्‍युफैक्‍चरर शियोमी (Xiaomi) भारत में दो नए मोबाइल फोन और एक टीवी मैन्‍युफैक्‍चरिंग प्‍लांट्स (New Manufacturing Plants) शुरू कर रही है. शियोमी इंडिया के हेड और ग्‍लोबल वाइस प्रेसिडेंट मनु जैन ने बताया कि नए प्‍लांट्स शुरू होने के बाद भारत में बिकने वाले कंपनी के 99 फीसदी स्‍मार्टफोन (Smartphones) और 100 फीसदी टेलीविजन (TVs) का निर्माण यहीं होने लगेगा. नए प्‍लांट्स में से 2 में स्‍मार्टफोन और एक में टेलीविजन का निर्माण किया जाएगा. उन्‍होंने कहा कि कंपनी भारत को अपने उत्‍पादों के लिए एक्‍सपोर्ट हब (Export Hub) बनाना चाहती है.

स्‍थानीय मांग पूरी होने के बाद बढ़ाया जाएगा निर्यात
जैन ने बताया कि शियोमी ने पिछले साल नेपाल और बांग्‍लादेश (Nepal & Bangladesh) को भारत से अपने प्रोडक्‍ट्स का कम मात्रा में निर्यात शुरू कर दिया था. अभी हमारी शीर्ष प्राथमिकता भारतीय ग्राहकों की मांग (Local Demand) को पूरा करना है. एक बार हम स्‍थानीय मांग को 100 फीसदी पूरा कर लेंगे, तब निर्यात बढ़ाएंगे. जैन ने बताया कि दो में एक स्‍मार्टफोन मैन्‍युफैक्‍चरिंग प्‍लांट पहले ही शुरू हो चुका है. इसके लिए कंपनी ने डीबीजी इंडिया (DBG India) के साथ साझेदारी की है, जो हरियाणा (Haryana) में एक प्‍लांट चला रही है. दूसरा प्‍लांट चीन की इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स कंपनी बीवाईडी तमिलनाडु (Tamil Nadu) में बना रही है.

ये भी पढ़ें- नीरव मोदी मामले में मिली बड़ी सफलता! भारत लाया जाएगा भगोड़ा हीरा कारोबारी, ब्रिटेन के कोर्ट का आदेशदक्षिण और उत्‍तर भारत में प्‍लांट से मिलेगा फायदा

मनु जैन ने कहा कि देश के दक्षिण और उत्‍तर दोनों क्षेत्रों में प्‍लांट होने से काफी फायदा मिलेगा. उन्‍होंने कहा कि अगर भविष्‍य में देश के किसी भी हिस्‍से में कभी लॉकडाउन की स्थिति पैदा होती है तो ग्राहकों को परेशान नहीं होना होगा. उन्‍होंने बताया कि हैदराबाद की टीवी मैन्‍युफैक्‍चरर रेडिएंट तेलंगाना (Telangana) में शियोमी का टेलीविजन मैन्‍युफैक्‍चरिंग प्‍लांट स्‍थापित कर रही है. इनके अलावा तमिलनाडु में कंपनी के दो अन्‍य मोबाइल मैन्‍युफैक्‍चरिंग प्‍लांट्स भी हैं, जिन्‍हें फॉक्‍सकॉन (Foxconn) और फ्लेक्‍स (Flex) चला रही हैं. वहीं, आंध्र प्रदेश में डिक्‍सन टेक्‍नोलॉजीज (Dixon Technologies) टीवी मैन्‍युफैचरिंग प्‍लांट चला रही है.








Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments