Home कानून विधि संयुक्त राज्य अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम में कॉपीराइट पंजीकरण के लिए आवेदन...

संयुक्त राज्य अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम में कॉपीराइट पंजीकरण के लिए आवेदन करना – iPleaders


छवि स्रोत: https://bit.ly/35Rlib8

यह लेख द्वारा लिखा गया है शिवांगी घोष, एमिटी लॉ स्कूल, दिल्ली से। यह लेख संयुक्त राज्य अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम में कॉपीराइट संरक्षण का अवलोकन प्रदान करता है।

परिचय

कॉपीराइट संरक्षण का उद्देश्य निर्माता की बौद्धिक संपदा की रक्षा करना है जैसे किताबें, गीत, साहित्यिक कार्य और ऐसी कोई कलात्मक अभिव्यक्ति जो उनके लाभ के लिए अनधिकृत तीसरे व्यक्ति द्वारा दुरुपयोग किया जा सकता है जो वास्तविक मालिक के लिए एक नुकसान साबित हो सकता है। ऐसी बौद्धिक संपदा। कॉपीराइट का संरक्षण राष्ट्रीय क्षेत्रों से परे जा सकता है। संयुक्त राज्य अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम में कॉपीराइट के पंजीकरण के लिए आवेदन अलग है। यह उन स्थितियों के लिए कॉपीराइट प्राप्त करने के लिए एक लागत लाभकारी रणनीति है जो सही मालिक के लिए एक गलत नुकसान साबित हो सकता है। उल्लंघन के मामले में निपटान के लिए न्यायालयों में जाने से पहले, मालिक के साथ विवाद को निपटाने के लिए मध्यस्थता निपटान की सलाह दी जाती है।

संयुक्त राज्य अमेरिका में कॉपीराइट का संरक्षण

संयुक्त राज्य में, कॉपीराइट को निम्नलिखित शर्तों के तहत संरक्षित किया जाएगा जैसा कि प्रावधानों के तहत रखा गया है कॉपीराइट अधिनियम 1976:

  1. अगर यह मूल है।
  2. मूर्त रूप में अर्थात इसे आसानी से निर्मित और देखा जा सकता है।

कॉपीराइट सुरक्षा केवल विचार की अभिव्यक्ति की रक्षा करती है न कि विचार की; स्वामी तथ्यों, विचारों को कॉपीराइट नहीं कर सकता है, लेकिन केवल उसी तरह से प्रस्तुत किया गया है यदि मूल को सुरक्षा दी जा सकती है।

कॉपीराइट का पंजीकरण आवश्यक नहीं है, लेकिन केवल निम्नलिखित कारणों के लिए उचित है:

  1. यह किसी भी तीसरे पक्ष के खिलाफ आगे बढ़ने में मदद कर सकता है जो मालिक की बौद्धिक संपदा का उल्लंघन करता है।
  2. यह सार्वजनिक डेटा को स्थापित करने में मदद कर सकता है जो उल्लंघन के मामलों के दौरान फायदेमंद हो सकता है।
  3. यह मालिक को वास्तविक नुकसान के साथ ही मालिक पर सूट की लागत के लिए मुआवजा प्राप्त करने की अनुमति देता है।

कॉपीराइट का स्वामी दूसरों को भी ऐसा करने के लिए बदल सकता है, संशोधित कर सकता है, सार्वजनिक रूप से प्रदर्शित, वितरित और वितरित कर सकता है। कॉपीराइट स्वामी के नाम के साथ पहले प्रकाशन के वर्ष का उल्लेख करते हुए (©) के प्रतीक द्वारा कार्य को संरक्षित किया जा सकता है। यदि आपके या तीसरे पक्ष द्वारा शामिल कॉपीराइट से संबंधित किसी भी कानूनी कार्रवाई को हल करने में मदद मिलेगी।

नया कानूनी मसौदा

अमेरिका में कॉपीराइट के पंजीकरण की प्रक्रिया

संयुक्त राज्य अमेरिका में पंजीकरण निम्न द्वारा किया जा सकता है:

  1. प्रासंगिक आवेदन दाखिल करना फार्म जिसे या तो ऑनलाइन मोड में भेजा जा सकता है।
  2. या उल्लिखित शुल्क के साथ आवेदन पत्र यूएस कॉपीराइट कार्यालय को भेजकर।

अमेरिका में कॉपीराइट संरक्षण का प्रवर्तन

कोई भी 3 पार्टी जो मालिक के काम का उपयोग करके या चोरी करके उल्लंघन करती है, ऐसे उल्लंघन के बारे में शिकायत करके कॉपीराइट स्वामी द्वारा मुकदमा चलाया जा सकता है। लेकिन एक निश्चित अपवाद है कि जहां इसे उल्लंघन नहीं माना जाएगा, वह बौद्धिक संपदा के “उचित उपयोग” की श्रेणी में आएगा। उचित उपयोग के कुछ उदाहरण हैं:

  1. स्वामी के कार्य का महत्वपूर्ण शोध,
  2. स्वामी के कार्य की रिपोर्ट या टिप्पणी,
  3. अनुसंधान या शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाता है,
  4. नए विद्वानों के विचारों का निर्माण,

हालांकि कुछ ऐसी स्थितियां हो सकती हैं जो सीधे मालिक की प्रतिष्ठा को प्रभावित कर सकती हैं और बौद्धिक संपदा धारक के नैतिक अधिकारों के रूप में। मालिक अपने कार्यों के किसी भी विकृति, उत्परिवर्तन, या विनाश को रोक सकता है जो उनके काम को खराब रोशनी में दिखा सकता है।

संयुक्त राज्य अमेरिका में कॉपीराइट मालिक की जिम्मेदारी

अधिकारियों को केवल तभी मदद मिल सकती है जब मालिक जागरूक हो और किसी भी उल्लंघन के लिए सक्रिय रूप से बाजार की निगरानी करता है यदि कोई हो। संयुक्त राज्य अमेरिका में बौद्धिक संपदा कानून जटिल है और इसका उपयोग केवल तब किया जाना चाहिए जब अन्य प्रवर्तन विधियां उल्लंघन को रोकने में विफल रही हों। यदि मुकदमेबाजी आवश्यक है, तो आपके लिए कार्रवाई करने के लिए एक वकील को काम पर रखा जाना चाहिए। मामला सिविल अदालतों, प्रशासनिक न्यायाधिकरणों या संघीय न्यायालयों (यदि विदेशी अपराधी) पर भी आगे बढ़ सकता है।

से पहले विदेशी अपराधी के खिलाफ जांच की जा सकती है संयुक्त राज्य अंतर्राष्ट्रीय व्यापार आयोग (USITC)। पंजीकृत कॉपीराइट उस स्थिति में उपयोगी हो सकता है जब विदेशी सामग्री जो कॉपीराइट का उल्लंघन करती है वह यूएस के सीमा शुल्क और सीमा सुरक्षा में आई है, जो यह जानकर कर सकती है कि यह स्वामी के आईपी अधिकारों का उल्लंघन करता है, ऐसी किसी भी सामग्री को यूएसए में बाज़ार में प्रवेश करने से रोकता है। अमेरिकी बाजार में कॉपीराइट संरक्षण को लागू करने के लिए यह एक लागत प्रभावी रणनीति है।

वैकल्पिक विवाद समाधान भी पंजीकृत और साथ ही अपंजीकृत आईपी अधिकारों दोनों के मामलों में मददगार साबित होता है। यह मालिकों को मध्यस्थता और मध्यस्थता के माध्यम से उनके अधिकारों को प्रभावी ढंग से लागू करने में मदद करता है जिसमें किसी भी व्यक्ति, संघों या ऐसी किसी भी पार्टी को शामिल किया जा सकता है जो आईपी के अनधिकृत उपयोग में खुद को शामिल करता है।

संयुक्त राज्य अमेरिका में कॉपीराइट संरक्षण के लिए अवधि

कॉपीराइट अधिनियम मालिक के उस कार्य की सुरक्षा करता है जो 1 जनवरी 1978 को या उसके बाद बनाया गया है:

  1. लेखक का जीवन प्लस 70 साल – केवल अगर लेखक एक व्यक्ति है।
  2. प्रकाशन से 95 वर्ष या कार्य के निर्माण से 120 वर्ष, जो भी कम हो – यदि एक निगम या अन्य इकाई।

और 1978 से पहले बनाए गए सभी कार्यों के लिए शासन करेगा 1909 का कॉपीराइट अधिनियम जो 28 वर्ष की प्रारंभिक अवधि और नवीकरण के अवसर के साथ रक्षा करता है। यदि प्रकाशित कार्य का कॉपीराइट नवीनीकृत या समाप्त नहीं हुआ है, तो यह किसी के लिए भी मुफ्त होगा और इसे सार्वजनिक डोमेन में माना जाएगा।

अंतर्राष्ट्रीय कॉपीराइट जैसी कोई चीज नहीं है, क्योंकि कॉपीराइट राष्ट्रीय कानून के अधीन है और क्षेत्रीय है। ऐसी कई संधियाँ हैं जिन्हें दुनिया भर में अधिकतम सुरक्षा प्राप्त करने के लिए दायर किया जाएगा लेकिन अंतर्राष्ट्रीय कॉपीराइट प्राप्त करने का कोई तरीका नहीं हो सकता है। प्राथमिक सम्मेलन जो दोनों देश एक पक्ष हैं, साहित्य और कलात्मक कार्यों के संरक्षण का बर्न सम्मेलन है और कॉपीराइट संरक्षण के लिए एक महत्वपूर्ण सम्मेलन है। बर्न कन्वेंशन के अनुसार, यदि मालिक किसी सदस्य देश से है, तो उसे बिना किसी औपचारिक शर्त के कार्य के प्रकाशन के 30 दिनों के भीतर संरक्षित किया जाएगा।

यूके में कॉपीराइट कानून यूके है कॉपीराइट, डिज़ाइन और पेटेंट अधिनियम 1988 (CDPA), जो लागू होने के बाद कुछ संशोधनों के अधीन रहा है। यूके में कॉपीराइट कानून में स्क्रिप्ट, अकादमिक राइटअप, नाटक जैसे नाटक, संगीत कार्य, फिल्म, और संगीत जैसे साहित्यिक कार्य शामिल हैं जो मालिक की अभिव्यक्ति होगी जो मूल और उपन्यास होना चाहिए। मौलिकता केवल विचार की अभिव्यक्ति में निहित है न कि विचार के रूप में यह संयुक्त राज्य है।

यूनाइटेड किंगडम में कॉपीराइट संरक्षण का पंजीकरण

कॉपीराइट के पंजीकरण के लिए आवेदन करने के लिए कोई औपचारिक प्रक्रिया नहीं है, लेकिन ब्रिटेन में जिस दिन यह काम किया गया है, उसे कॉपीराइट कानून के तहत संरक्षित माना जाएगा और मालिक ऐसा काम करने वाले लेखक होंगे। ब्रिटिश कॉपीराइट काउंसिल द्वारा सिफारिशें की गई हैं कि कार्यों के निर्माण के मामले में सेल्फ-रिकॉर्डिंग कार्य का प्रमाण रखने के लिए की जाए और यह उस तारीख को अस्तित्व में आए ताकि जब भी तीसरे पक्ष द्वारा उल्लंघन का मामला हो। स्व-रिकॉर्डिंग मामले में सबूत के रूप में कार्य कर सकती है और साबित करने में किसी भी विफलता को रोक सकती है। इसे विभिन्न तरीकों से किया जा सकता है जैसे:

  1. कार्य की एक प्रति डाक द्वारा स्वयं भेजना और उसे सीलबंद रखना, उचित तिथियां डालकर जिसमें कार्य के निर्माण की तिथि का उल्लेख होगा।
  2. या एक प्रतिलिपि बनाकर और उसे मालिक या उसके स्वामित्व वाली किसी भी संस्था के पेशेवर या कानूनी सलाहकार को भेजना।
  3. या किसी भी निजी कंपनियों को नियुक्त करके जो कॉपीराइट पंजीकरण सेवाएं प्रदान करती हैं जो विवाद की स्थिति में आपके स्वामित्व को साबित करने में मदद कर सकती हैं। यह ध्यान दिया जाएगा कि ये सेवाएँ यूके के कॉपीराइट सरकारी प्राधिकरण से नहीं बल्कि भविष्य के विवादों में मदद करने के लिए एक अलग निजी संस्था से जुड़ी हैं।

यूनाइटेड किंगडम में कॉपीराइट सुरक्षा लागू करना

कॉपीराइट स्वामी या लाइसेंस प्राप्त स्वामी केवल यूके के न्यायालयों में उल्लंघन के लिए एक सूट कर सकते हैं। यह स्वामी के काम की चोरी और उत्परिवर्तन जैसी स्थितियों को शामिल करता है। जिस व्यक्ति को कॉपीराइट कार्य का उपयोग करने के लिए अधिकृत नहीं किया गया है, उसे यूके की अदालतों द्वारा ऐसा करने से रोका जा सकता है। लेकिन उपयोग के कुछ अपवाद हैं जिन्हें अनुमति दी जा सकती है:

  1. गैर-व्यावसायिक अनुसंधान और निजी अध्ययन जो शैक्षणिक उद्देश्य है।
  2. आलोचना, समीक्षा और वर्तमान घटनाओं की रिपोर्टिंग जिसमें समाचार कमेंट्री और रिपोर्टिंग शामिल होगी।
  3. शिक्षण और लेखन के लिए शैक्षिक उद्देश्य।
  4. विकलांगों को पहुँच प्राप्त करने में मदद करना।
  5. पैरोडी या कैरिकेचर जहां विचार का उपयोग किया जा सकता है लेकिन उल्लंघन से बचने के लिए मूल अभिव्यक्ति की जाएगी।

अपवादों को यूनाइटेड किंगडम में फेयर डीलिंग कहा जाता है और यूनाइटेड स्टेट्स में फेयर यूज़। मामले के तथ्यों को ध्यान में रखते हुए, और यदि काम करने वाले व्यक्ति ने निष्पक्ष रूप से निपटाया है, लेकिन निष्पक्ष व्यवहार की निर्दिष्ट अभिव्यक्ति के तहत नहीं आता है, तो अदालत को अभी भी देखना होगा कि क्या उपयोग उचित और बिना किसी नुकसान के इरादे से उचित है मालिक। उल्लंघन के मामले में कॉपीराइट नोटिस शामिल करने की कोई आवश्यकता नहीं है, लेकिन किसी भी सूट के संस्थान से पहले तीसरे पक्ष को चेतावनी देना समझदारी है। कॉपीराइट लोगो का प्रतीक जोड़कर कार्य की सुरक्षा करने का एक और तरीका है, कॉपीराइट स्वामी कॉपीराइट लोगो (©), स्वामी के नाम का प्रतीक भी जोड़ सकता है, और जिस वर्ष यह कार्य प्रकाशित किया गया था वह सबसे नीचे था। प्रासंगिक कार्य ताकि पक्ष यह जान सकें कि उस बौद्धिक संपदा के बारे में कोई उल्लंघन किए जाने पर उनके खिलाफ मुकदमा चलाया जा सकता है।

यूके में कॉपीराइट पंजीकरण की आवेदन प्रक्रिया

यूनाइटेड किंगडम में कॉपीराइट स्वचालित रूप से उठता है जब लेखक काम करता है, और कोई विशेष रूप से फाइल करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह यूएस में किया जा सकता है। लेकिन सबूत के लिए सेल्फ रिकॉर्डिंग की सिफारिश की गई है और अगर यह साबित हो जाता है कि काम लेखक द्वारा प्रकाशित किया गया है और उल्लंघनकर्ता पार्टी नहीं है, तो अदालत उल्लंघनकर्ता पार्टी को नुकसान का भुगतान करने का निर्देश देगी।

सबूत को ईमेल या यूके कॉपीराइट कार्यालय को काम भेजकर भी किया जा सकता है, केवल सबूतों के लिए और मालिक की बौद्धिक संपदा के बारे में भविष्य के विवादों के मामले में बॉर्न फाइड साक्ष्य बनाने के लिए।

ब्रिटेन में कॉपीराइट की सुरक्षा सीमाएँ

कॉपीराइट सुरक्षा की शर्तें अमेरिकी कॉपीराइट शर्तों के समान हैं:

  1. साहित्यिक काम, नाटकीय कार्यों और संगीतकारों, या किसी भी ऐसे आर्टफॉर्म के लेखकों को मूल मालिक की मृत्यु के 70 साल बाद संरक्षित किया जाएगा।
  2. बाजार में इस तरह के किसी भी काम के पहले प्रकाशन के 70 साल बाद ध्वनि रिकॉर्डिंग को संरक्षित किया जाएगा।
  3. ब्रॉडकास्ट को पहली बार प्रसारण के बाद 50 साल तक कॉपीराइट संरक्षण प्राप्त है
  4. अंतिम निर्देशक, संगीतकार या लेखक की मृत्यु के 70 साल बाद तक फ़िल्मों को कॉपीराइट संरक्षण प्राप्त है,
  5. प्रकाशित पत्रिकाओं या अन्य आवधिक पत्रिकाओं में प्रकाशित काम कैलेंडर वर्ष के अंत के 25 साल बाद तक कॉपीराइट संरक्षण का आनंद लेगा, जिसमें यह पहली बार प्रकाशित हुआ था।

कॉपीराइट स्वामी के पास अपने बनाए गए काम का अधिकार है जो प्रसारण में उपयोग किया जाता है, प्रतिलिपि बनाने, संशोधित करने या यहां तक ​​कि दूसरों को ऐसा करने के लिए अधिकृत करता है। लेखक को अक्सर लेखक के रूप में पहचाने जाने का अधिकार है और वह किसी भी निष्पक्ष व्यवहार को अस्वीकार कर सकता है और कह सकता है कि यह लेखक की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुँचाता है।

यद्यपि यह उल्लेख किया गया है कि कॉपीराइट के पंजीकरण की कोई आवश्यकता नहीं है। कॉपीराइट मालिकों को इसे पंजीकृत करने के लिए एक बिंदु बनाना चाहिए क्योंकि यह उचित है और संभावित भविष्य के विवादों के मामले में फायदेमंद साबित हो सकता है। यूनाइटेड किंगडम में, जैसे ही भारत में मामला बनता है, वैसे ही कॉपीराइट पंजीकृत हो जाता है, लेकिन संयुक्त राज्य अमेरिका में, पंजीकरण प्रक्रिया पर अधिक जोर दिया जाता है। कॉपीराइट का पंजीकरण अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नहीं किया जा सकता है, लेकिन किसी भी सम्मेलन के सदस्य देश द्वारा कॉपीराइट का दाखिल करना कन्वेंशन के अन्य सदस्य देशों में कॉपीराइट को अनुदान देता है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर, यह कहना सुरक्षित है कि बर्न कन्वेंशन एक महत्वपूर्ण संधि है और अन्य कॉपीराइट सुरक्षा केवल कुछ निर्दिष्ट देशों के बीच द्विपक्षीय समझौतों पर आधारित हैं और जिनके द्वारा विनियमित किए जाने वाले प्रावधानों के विभिन्न सेट हैं।


LawSikho ने कानूनी ज्ञान, रेफरल और विभिन्न अवसरों के आदान-प्रदान के लिए एक टेलीग्राम समूह बनाया है। आप इस लिंक पर क्लिक करें और ज्वाइन करें:

पर हमें का पालन करें इंस्टाग्राम और हमारी सदस्यता लें यूट्यूब अधिक अद्भुत कानूनी सामग्री के लिए चैनल।







Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments