Home मध्य प्रदेश सरकार का फैसला: एमपी में 7 साल तक वैध रहेगा कंप्यूटर दक्षता...

सरकार का फैसला: एमपी में 7 साल तक वैध रहेगा कंप्यूटर दक्षता का सर्टिफिकेट, सहायक ग्रेड -3 और स्टोन्स की भर्ती परीक्षाओं में शामिल होने वालों को फायदा मिलेगा


  • हिंदी समाचार
  • स्थानीय
  • एमपी
  • एमपी 7 साल तक वैध रहेगा; कंप्यूटर प्रवीणता प्रमाण पत्र, सहायक ग्रेड 3, स्टेनो, डाटा एंट्री ऑपरेटर भर्ती परीक्षा में बैठने वालों के लिए उपलब्ध होगी

विज्ञापन से परेशान है? बिना विज्ञापन खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भोपाल11 मिनट पहले

  • कॉपी लिस्ट

स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने बुधवार देर शाम मंत्रालय में संचालन संबंधी समीक्षा बैठक की। जिसमें कंप्यूटर दक्षता परीक्षा (सीपीसीटी) के प्रमाणपत्र की वैधता अब 7 साल करने का निर्णय लिया गया है।

  • परीक्षा संचालन संबंधी बैठक में निर्णय लिया गया
  • अभी तक सर्टिफिकेट की वैधता 4 साल तय की गई थी

मध्य प्रदेश में कंप्यूटर दक्षता परीक्षा (सीपीसीटी) के प्रमाणपत्र की वैधता अब 7 साल रहेगी। पहले यह 4 साल हुआ था यह निर्णय बुधवार को मंत्रालय में स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार द्वारा ली गई परीक्षा संचालन संबंधी समीक्षा बैठक लिया गया। प्रमाणपत्र की वैधता अवधि बढ़ने से सहायक ग्रेड तीन, स्टेनो, डेटा एंट्री ऑपरेटर जैसे पदों की भर्ती परीक्षाओं में शामिल होने वाले छात्रों के लिए लाभ होगा। स्कूल शिक्षा मंत्री के मुताबिक वर्तमान कोरोना काल की परिस्थितियों और परीक्षार्थियों की सहूलियत को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। परमार ने अफसरों को निर्देश दिया कि सीपीसीटी परीक्षा सर्टिफिकेशन की व्यवस्था इस तरह बनाएं ताकि परीक्षार्थियों का स्कोर कार्ड दूसरे राज्यों की परीक्षाओं में भी मान्य हो। परीक्षाओं के संचालन की वास्तविक समय पर निगरानी और त्वरित परीक्षा परिणाम जारी करने के लिए आधुनिक प्रौद्योगिकी और तकनीक को अपनाया जाना चाहिए। परीक्षाओं के संचालन संबंधी सूचना परीक्षार्थियों को प्रचार-प्रसार के सभी माध्यमों पर उपलब्ध कराएँ।

बैठक में अपर मुख्य सचिव विनोद कुमार, सचिव विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी एम सेलवेंद्रन, निदेशक राज्य मुक्त विद्यालय शिक्षा बोर्ड प्रभातराज तिवारी सहित कई अधिकारी मौजूद थे।

खबरें और भी हैं …





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments