Home ब्लॉग सरल सुरक्षा बीमा: 1 अप्रैल से खरीद के लिए स्टॉकटनर्ड पर्सनल एक्सीडेंट...

सरल सुरक्षा बीमा: 1 अप्रैल से खरीद के लिए स्टॉकटनर्ड पर्सनल एक्सीडेंट पॉलिसी, रीडिव टर्म्स वाइजेशन की आवश्यकता होगी


  • हिंदी समाचार
  • उपयोगिता
  • Irdai अप्रैल से मानक व्यक्तिगत दुर्घटना कवर प्रदान करने के लिए स्वास्थ्य, सामान्य बीमाकर्ताओं की मांग करता है

विज्ञापन से परेशान है? बिना विज्ञापन खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली26 मिनट पहले

  • कॉपी लिस्ट
  • पॉलिसी के तहत कंपनियां 2.5 लाख से एक करोड़ रुपये तक का बीमा लेगी
  • पॉलिसीधारकों की मृत्यु होने पर परिवार पूरी बीमा राशि को निष्क्रिय कर सकता है

बीमा और इरडा (इरदई) ने ग्राहकों की सहूलियत देने के लिए एक कदम उठाया है। इरडा ने सभी जनरल और हेलनाथ इंश्योरेंस कंपनियों को 1 अप्रैल 2021 से न्यूटैंडर्ड पर्सनल एक्सीडेंट पॉलिसी बेचने को कहा है। इस श्टैंडर्ड पर्सनल एक्सीडेंट कवर का नाम ‘सरल सुरक्षा बीमा’ है। इसके तहत इंश्योरेंस कंपनियों ढाई लाख रुपये से एक करोड़ रुपये तक का बीमा लेगी। खास बात यह है कि इन नीति की भाषा और व्यवहार एक तरह होंगे और 18-70 वर्ष तक के ग्राहक इसका लाभ ले सकते हैं।

इसके पहले इरडा ने सभी बीमा कंपनियों को एक अप्रैल, 2021 से श्टैंडर्ड एंड पॉलिसी और शटैंडर्ड होम इंश्योरेंस पॉलिसी लाने के लिए भी कहा था। ये पॉलिसिस में एक जैसे बेनिफिट होंगे। अलग-अलग कंपनियों को अलग कर देंगी, लेकिन ये भाषा और अन्य बातें बिलकुल एक जैसी ही होंगी। इरडा के कहने पर केवल एक जनवरी से सभी जीवन बीमा कंपनियों ने न्यूटैंडर्ड टर्म पॉलिसी शुरू की है। इसका नाम ‘सरल जीवन बीमा’ है। इसमें 5 लाख रुपये से 25 लाख रुपये तक सम इंश्योर्ड मिलता है।

फीचर्स हैं?

  • इरडा ने शटैंडर्ड पर्सनल एक्सीडेंट कवर के बारे में गाइडलाइंस जारी की हैं। उनके अनुसार, ” बताई गई रेंज के ऊपर बीमा कंपनियां खुद बीमित राशि के लिए पेशकश कर सकती हैं। अगर नीति की अनुपलब्धता एक तरह हैं तो वे तेजपात का वही नाम रख सकते हैं। ” पर्सनल एक्सीडेंड इंश्योरेंस में बेसिक कवर मिलेगा।
  • इसमें पॉलिसीधारकों की दुर्घटना में मृत्यु होने पर परिवार पूरी बीमा राशि को निष्क्रिय कर सकता है। शर्त यह है कि मौत की तारीख से 12 महीने के भीतर हो। पूरी तरह से विकलांगता के मामले में अंक की शुद्धता को देखते हुए बीमा कंपनियां बेनिफिट का भुगतान करेंगी।
  • इसके अलावा सरल सुरक्षा बीमा में पॉलिसीधारकों को चोट लगने से काम न करने कारण आमदनी को हुए नुकसान की भरपाई की जाएगी। यह प्रतिमाता समताह सम इंप्रयोर्ड का 0.2% होगा। यह पेमेंट तब तक जारी रहेगा जब तक पॉलिसीधारक काम पर वापस नहीं लौटता है।

क्या बेनिफिट मिलेगा?
दुर्घटना के कारण अगर अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत पड़ती है तो इलाज के खर्च को फौमे किया जा सकता है। हालाँकि इसमें कुछ शर्तें भी होंगी। इसमें बेस सम इंप्रियोर्ड का 10% तक मिलेगा।

खबरें और भी हैं …





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments