Home कानून विधि सर्वसम्मति से शेयरधारकों के समझौते के मुख्य प्रावधान - iPleaders

सर्वसम्मति से शेयरधारकों के समझौते के मुख्य प्रावधान – iPleaders


छवि स्रोत – https://rb.gy/ost2wv

यह लेख शुभम कुमार सिंह द्वारा लिखा गया है जो एक का पीछा कर रहे हैं एम एंड ए में डिप्लोमा, संस्थागत वित्त और निवेश कानून (पीई और वीसी लेनदेन) से कानूनसिखो

एक कॉरपोरेट इकाई एक कॉरपोरेट कानून (भारत में कंपनी अधिनियम, 2013) और कंपनी के दो आवश्यक दस्तावेजों अर्थात मेमोरंडम ऑफ एसोसिएशन और आर्टिकल्स ऑफ एसोसिएशन द्वारा शासित होती है। ये तीन दस्तावेज मुख्य रूप से कंपनी के संचालन की नींव रखते हैं। ऐसी स्थिति में जहां कंपनी के मालिक (शेयरधारक) एक मुद्दे को संबोधित करना चाहते हैं जो इन तीन दस्तावेजों के चिंतन से परे है, वे ऐसा शेयरधारकों के समझौते के तहत कर सकते हैं। एक सर्वसम्मत शेयरधारकों का समझौता (“यूएसए”) एक प्रकार का शेयरधारकों समझौता है।

यूएसए एक प्रकार का शेयरधारकों का समझौता है, जिसे सभी शेयरधारकों द्वारा हस्ताक्षरित किया जाना है ताकि निदेशकों की शक्तियों को इस तरह के समझौते की सीमा तक सीमित किया जा सके। यह भविष्य के शेयरधारकों को स्वचालित रूप से बांधता है। यह लगभग किसी भी अन्य शेयरधारकों के समझौते की तरह है लेकिन एकमात्र अंतर इस तथ्य में निहित है कि यह निदेशकों की शक्तियों को कंपनी के प्रबंधन पर नियंत्रण की डिग्री को सीमित करता है और इसके परिणामस्वरूप शेयरधारकों को प्रत्यक्ष शासन की अधिक शक्ति प्रदान करता है और इसे दस्तावेज़ (यूएसए) के निष्पादन के समय मौजूद सभी शेयरधारकों द्वारा हस्ताक्षर किए जाएं।

एक सर्वसम्मत शेयरधारक समझौता क्यों महत्वपूर्ण है?

शेयरधारक कंपनी के मालिक हैं जो इसमें निवेश करते हैं और इसलिए जोखिम लेने वाले हैं। वे एक समझौते में प्रवेश करके अपने जोखिम को कम कर सकते हैं

  1. संयुक्त राज्य अमेरिका शेयरधारकों को एक कंपनी को शामिल करने के लाभों को दिए बिना साझेदारी फर्म में भागीदारों की तरह प्रबंधन पर अपना नियंत्रण बढ़ाने की अनुमति देता है।
  2. ऐसी स्थिति में, शेयरधारक निदेशकों के निर्णयों से सहमत नहीं हैं, यूएसए शेयरधारकों को निदेशकों को हटाने और नए नियुक्त करने की बोझिल प्रक्रिया से गुजरने के बिना तत्काल कार्रवाई करने की अनुमति देगा।
  3. निदेशक मंडल पर गतिरोध की स्थिति को हल करने के लिए यूएसए बहुत उपयोगी उपकरण हो सकता है।
  4. कम संख्या में शेयरधारकों के साथ एक स्टार्टअप संयुक्त राज्य अमेरिका से लाभान्वित हो सकता है क्योंकि यह बहुत ही नवजात अवस्था में शेयरधारकों के अधिकारों, देनदारियों और दायित्वों के लिए टोन सेट करता है जब यह किया जाना आसान होता है।
  5. यूएसए कॉर्पोरेट कंपनी पर शेयरधारकों और उनके शेयरों की राशि के बावजूद प्रबंधन और प्रशासन की शक्ति देता है। इसलिए यह कंपनी के आवश्यक मामलों पर नियंत्रण पाने के लिए अल्पसंख्यक शेयरधारकों के लिए उपयोगी हो सकता है, जो सामान्य परिस्थितियों में कंपनी में निदेशकों की सीटों पर कब्जा करने वाले बड़े शेयरधारकों के हाथों में है।
  6. यूएसए शेयरधारकों के बीच होने वाले विवादों को रोकता है और भविष्य में होने वाले किसी भी विवाद के लिए सबसे अधिक लागत प्रभावी विवाद समाधान तंत्र प्रदान करता है।

एक सर्वसम्मत शेयरधारकों के समझौते की कमियां

  1. जैसा कि पहले चर्चा की गई है, यूएसए शेयरधारकों को निदेशकों को ओवरराइड करने का अधिकार देता है, साथ ही यह ध्यान रखना उचित होगा कि यह शेयरधारकों की देनदारियों को भी बढ़ाता है जो आमतौर पर निदेशकों पर लगाए जाते हैं।
  2. संयुक्त राज्य अमेरिका अल्पसंख्यक शेयरधारकों को अतिरिक्त सुरक्षा देता है कि उनके पास पहले से ही कंपनी के लेखों के तहत क्या है और इसलिए यह बहुसंख्यक शेयरधारकों के अधिकारों के लिए हानिकारक है।
  3. यूएसए को कंपनी के निगमन के दस्तावेज के रूप में माना जाता है और इसलिए यह भविष्य के शेयरधारकों को उनके अनुमोदन या शर्तों के अस्वीकृति के बावजूद बांधता है।
  4. संयुक्त राज्य अमेरिका में संशोधन करना बहुत मुश्किल है क्योंकि इसमें सभी शेयरधारकों की सहमति की आवश्यकता होती है जो 100% कहते हैं, जबकि निगमन के अन्य दस्तावेजों में सिर्फ 75% शेयरधारकों की सहमति के साथ संशोधन किया जा सकता है।

प्रमुख प्रावधान

शासन, प्रबंधन और नियंत्रण प्रावधान

संयुक्त राज्य अमेरिका अपने प्रावधानों में से एक विशेष रूप से निदेशक मंडल और उसकी समितियों के लिए आवश्यक शासन तंत्र को खो देता है। यह निदेशक मंडल की नियुक्ति और हटाने के लिए आगे प्रदान करेगा। शेयरधारक उन कार्यों को परिभाषित करेंगे जिनकी यूएसए के तहत पूर्व स्वीकृति की आवश्यकता है। शेयरधारक उन कार्यों की सूची को बढ़ाकर कंपनी के शासन पर अपने नियंत्रण पर बातचीत कर सकते हैं और विस्तार कर सकते हैं, जिनकी यूएसए के तहत पूर्व स्वीकृति की आवश्यकता है।

फाइनेंसिंग

निगम के वार्षिक बजट का मुद्दा किसी भी निगम के लिए संवेदनशील है और इसलिए इसे यूएसए के एक प्रावधान के तहत निपटाया जाना चाहिए। यूएसए को निगम के वार्षिक बजट को निर्धारित करने के लिए बुनियादी बातों के लिए प्रदान करना चाहिए। शेयरधारक निगम के वार्षिक बजट की तैयारी के दौरान अपने परामर्श के लिए आवश्यक प्रावधान जोड़ सकते हैं।

रिक्तिपूर्व अधिकार

शेयरों के कमजोर पड़ने से बचने के लिए, शेयरधारक पूर्व-खाली अधिकारों के प्रावधान को शामिल कर सकते हैं। उक्त प्रावधान निगम के लिए अनिवार्य होगा कि वह अपने मौजूदा शेयरधारक को नए शेयर जारी करने की स्थिति में पहले शेयरों की पेशकश करे।

पहले प्रस्ताव का अधिकार

पूर्व-खाली अधिकारों के प्रावधान के विपरीत, जो कि निगम पर एक दायित्व था कि पहली पेशकश के अधिकार के तहत शेयरधारकों को नए शेयर पहले दिए जाएं, शेयरधारक पहले अपने शेयरों की पेशकश करने के दायित्व के तहत एक दायित्व इंटर-से बना सकते हैं। मौजूदा शेयरधारकों को दूसरों को देने से पहले।

पहले ना करने का अधिकार

शेयरधारक संयुक्त राज्य अमेरिका में इस प्रावधान को शामिल कर सकते हैं और शेयरधारकों पर एक दायित्व बना सकते हैं कि उन्हें शेयरों के हस्तांतरण के संबंध में एक प्रस्ताव प्राप्त होने के बाद, उन्हें अपने शेयर पहले मौजूदा शेयरधारक को उसी शर्तों पर देने की आवश्यकता होती है जो तीसरे पक्ष के पास है। की पेशकश की।

पिग्गीबैक / टैग-साथ अधिकार

अल्पसंख्यक अंशधारक इस टैग-एंग राइट्स क्लॉज के तहत खुद को सुरक्षित कर सकते हैं, जिसे पिगबैक क्लाज भी कहा जाता है क्योंकि इस क्लॉज के तहत अल्पसंख्यक शेयरधारकों को बहुमत शेयरधारक द्वारा शेयरों की बिक्री में समर्थक अनुपात के आधार पर भाग लेने का अधिकार मिलता है। इस तरह की बिक्री की शर्तें अल्पसंख्यक शेयरधारकों के लिए भी समान होनी चाहिए क्योंकि बहुसंख्यक शेयरधारकों के लिए।

अधिकार के साथ खींचें

जैसा कि टैग-साथ अधिकारों के विपरीत है जो अल्पसंख्यक शेयरधारकों की रक्षा के लिए है, बहुमत शेयरधारकों के हितों की रक्षा के लिए ड्रैग-साथ राइट्स क्लॉज है। यह खंड अल्पसंख्यक शेयरधारकों को उनके शेयर बेचने के लिए प्रेरित करता है जब एक बहुमत शेयरधारक तीसरे पक्ष को अपने शेयर बेचने का फैसला करता है। यह अधिक हिस्सेदारी सुनिश्चित करने के लिए अपने शेयर बेचने वाले बहुसंख्यक शेयरधारक को मदद करता है।

खरीदें-बेच प्रावधान

यह एक शेयरधारकों के समझौते का एक महत्वपूर्ण प्रावधान है, जिसमें ऐसी अप्रिय घटनाओं को शामिल किया गया है, जिसमें शेयरधारकों को अन्य शेयरधारकों से शेयर खरीदने या बेचने के लिए मजबूर किया जाएगा। घटनाएं किसी भी शेयरधारक की मृत्यु, समाप्ति, दिवाला, आदि हो सकती हैं, शेयरधारक के समझौते का उल्लंघन या किसी भी शेयरधारक के साथ कोई अपूरणीय विवाद।

बन्दूक के प्रावधान

यह यूएसए के तहत एक मौजूदा प्रावधान है। इस प्रावधान को लागू करने वाले शेयरधारक किसी भी अन्य शेयरधारक को या तो उसके शेयर एक निर्धारित मूल्य पर बेचने के लिए कह सकते हैं या उसके शेयर उसी निर्दिष्ट मूल्य पर खरीद सकते हैं। यह प्रावधान उन परिस्थितियों में अधिक उपयुक्त होगा जहां शेयरधारक समान रूप से स्थित हैं अन्यथा छोटे शेयरधारकों को अपने शेयर बेचने के लिए मजबूर किया जा सकता है यदि बड़े शेयरधारकों द्वारा निर्धारित कीमतें अधिक हैं।

मूल्यांकन के प्रावधान

यह प्रावधान महत्वपूर्ण हो जाता है जब एक शेयरधारक शॉटगन प्रावधान को लागू करना चाहता है। शेयरों की कीमत का मूल्यांकन एक उचित तंत्र के माध्यम से किया जाना चाहिए और संयुक्त राज्य अमेरिका के तहत शेयरधारकों द्वारा इस तरह के मूल्यांकन के लिए पहले से ही सहमति होनी चाहिए।

सूचना की गोपनीयता

यह प्रावधान निगम को किसी भी शेयरधारक द्वारा अपनी संवेदनशील जानकारी का खुलासा होने से बचाने में मदद करता है। यह प्रावधान अन्य शेयरधारकों के लिए अनिवार्य है कि वे किसी भी बाहरी व्यक्ति या किसी तीसरे व्यक्ति को कंपनी की किसी भी गोपनीय जानकारी का खुलासा न करें।

गैर-प्रतिस्पर्धा और गैर-सॉलिसिटेशन

किसी भी निगम के लिए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि उसके प्रमुख शेयरधारक किसी अन्य व्यक्ति से निगम का व्यवसाय प्रतिस्पर्धा या दूर नहीं कर रहे हैं। इसलिए यह नॉन-कॉम्पिटिट और नॉन-सॉलिसिट क्लॉज मेक कंपनी के साथ प्रतिस्पर्धा न करने या अपने कर्मचारियों को दूर भगाने के लिए अनिवार्य है। यह प्रावधान निश्चित अवधि के लिए है।

विवाद समाधान

यह खंड भविष्य में उत्पन्न होने वाले विभिन्न विवादों पर विचार कर सकता है और विभिन्न विवाद समाधान तंत्र को ले सकता है जिसे उस उच्च विवाद के लिए अपनाया जाना चाहिए। विवाद समाधान तंत्र बातचीत, मध्यस्थता, मध्यस्थता, किसी विशेष अधिकार क्षेत्र में बाय-सेल या शॉटगन प्रावधान या मुकदमेबाजी से लेकर हो सकता है।

यूएसए शेयरधारकों और कंपनी दोनों के हितों की सुरक्षा के दोहरे उद्देश्य की सेवा करता है। यह कंपनी में शेयरधारकों द्वारा किए गए निवेश की सुरक्षा करता है और शेयरधारकों के कार्यों को नियंत्रित करता है। इसलिए, यह हर निगम की जरूरतों के लिए विशिष्ट दर्जी बनाया जाना चाहिए। उदाहरण के लिए एक कंपनी में जहां शेयरधारक समान सौदेबाजी की शक्ति का आनंद लेते हैं, शॉटगन का प्रावधान अधिक उपयुक्त होगा, लेकिन एक ही प्रावधान उस कंपनी में काम नहीं करेगा, जिसमें असमान सौदेबाजी की शक्ति वाले शेयरधारक हैं। यह संयुक्त राज्य अमेरिका को पूरी तरह से बातचीत और काम करने के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज बनाता है। इस महत्वपूर्ण दस्तावेज़ को तैयार करते समय भविष्य के कुछ निश्चित या अनिश्चित घटनाओं को ध्यान में रखना होगा क्योंकि इस दस्तावेज़ की एक खामी यह है कि यह कंपनी के प्रबंधन को बहुत कठोर बना देता है।

एक अच्छी तरह से बातचीत की गई यूएसए जो सभी संभावित मुद्दों को दूर करने के बाद तैयार की जा रही है, न केवल कंपनी के अल्पसंख्यक शेयरधारकों की रक्षा करती है, बल्कि कंपनी के पूरे प्रबंधन को सुचारू करती है, शेयरधारकों में विश्वास पैदा करती है और कंपनी को संपूर्ण रूप से सुरक्षा प्रदान करती है।


के छात्र Lawsikho पाठ्यक्रम नियमित रूप से लेखन कार्य का उत्पादन करते हैं और अपने शोध के भाग के रूप में व्यावहारिक अभ्यास पर काम करते हैं और वास्तविक जीवन व्यावहारिक कौशल में खुद को विकसित करते हैं।

LawSikho ने कानूनी ज्ञान, रेफरल और विभिन्न अवसरों के आदान-प्रदान के लिए एक टेलीग्राम समूह बनाया है। आप इस लिंक पर क्लिक करें और ज्वाइन करें:

पर हमें का पालन करें instagram और हमारी सदस्यता लें यूट्यूब अधिक अद्भुत कानूनी सामग्री के लिए चैनल







Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments