Home मध्य प्रदेश सांसद चुनावों में जल्द ही: अंतिम वोटर लिस्ट जारी; नगरीय निकाय...

सांसद चुनावों में जल्द ही: अंतिम वोटर लिस्ट जारी; नगरीय निकाय चुनाव 2 और पंचायत चुनाव 3 चरणों में प्रदान करने की तैयारी, आचार संहिता लागू होने का इंतजार है


विज्ञापन से परेशान है? बिना विज्ञापन खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भोपाल25 मिनट पहले

  • कॉपी लिस्ट

राज्य निर्वाचन आयोग ने बुधवार 3 मार्च को अंतिम वेटर लिस्ट जारी कर दिया है। आयोग अब चुनाव कराने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

  • राज्य निर्वाचन आयोग हाईकोर्ट में कह रहा है कि हम निकाय चुनाव कराने के लिए तैयार हैं
  • कोरोना संक्रमण के कारण 1 घंटा ज्यादा सुबह 7 से शाम 6 बजे तक मतदान होगा

मध्य प्रदेश में 407 नगरीय निकायों में चुनाव के लिए अंतिम वोटर लिस्ट 3 मार्च को जारी हो गया है। अब सिर्फ आचार संहिता लागू होने का इंतजार है। राज्य निर्वाचन आयोग ने नगरीय निकाय चुनाव 2 चरण और पंचायत चुनाव 3 चरण में प्रदान करने की तैयारी की है। संभावना है कि दोनों चुनाव एक साथ कराए जाएंगे। कारोना संक्रमण के कारण इस बार मतदान का समय 1 घंटा बढ़ाया जा रहा है। यानी सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा।

राज्य निर्वाचन आयोग ने इंदौर हाईकोर्ट में लिखित में बताया था कि 3 मार्च को वोटर लिस्ट जारी कर दी जाएगी और आयोग चुनाव कराने के लिए तैयार है। हालांकि इससे पहले आयोग के आयुक्त बीपी सिंह ने कहा था कि अब चुनाव नहीं होंगे। अंतिम वोटर लिस्ट जारी होने के बाद चुनाव की तारीखें घोट की जाएगी।

दरअसल, निकाय चुनाव में देरी को लेकर हाईकोर्ट की इंदौर पीठ में जनहित याचिका लगाई गई थी। इस याचिका की सुनवाई के दौरान कोर्ट ने 25 फरवरी को आयोग को चुनाव कराने के आदेश दिए थे। कोर्ट में सरकार ने जवाब पेश करते हुए कहा था कि वह चुनाव कराने के लिए तैयार है। 3 मार्च को मतदाता सूची का प्रकाशन कर दिया जाएगा।

लगातार बढ़ रही तारीख थी
मध्यप्रदेश के नगर निगम और परिषदों में एक वर्ष से भी अधिक समय से प्रशासकीय शब्द चल रहा है। पहले कमलनाथ सरकार ने तारीख बढ़ाई। बाद में शिवराज सरकार भी इसे टालती रही। हाल ही में तीन महीने के लिए चुनाव आगे बढ़ाने का फैसला किया गया था। इसके बाद याचिका दायर की गई तो हाईकोर्ट ने जल्द ही चुनाव कराने के आदेश दिए।

6 मार्च को आयुक्त विल कलेक्टर्स से बात करेंगे
चुनाव आयोग के अनुसार मतदान पूर्व सभी तैयारियों कर ली गई हैं। इसमें आरक्षण से लेकर अन्य सभी तरह की व्यवस्थाएं कर ली गई हैं। आयुक्त बीपी सिंह चुनाव की तैयारियों को लेकर 6 मार्च को शाम 4 से 5:30 बजे तक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कलेक्टर्स से चर्चा करेंगे। इसके बाद आचार संहिता लगने के साथ ही चुनावों की तारीखों की घोषणा होने की संभावना है।

सरपंच और पंच के लिए मतदान मतपत्र से होगा
नगरीय निकाय चुनाव में नगर निगम महापौर, नगर पालिका व नगर परिषद अध्यक्ष एवं पार्षद और पंचायत निर्वाचन में जिला पंचायत सदस्य और जनपद पंचायत सदस्य के लिए मतदान ईवीएम से होगा। सरपंच और पंच के लिए मतदान मतपत्र के माध्यम से होगा।

सरपंच के अलावा सभी पदों के लिए नामांकन वार्षिक
इस बार चुनाव में सरपंच के अलावा सभी पदों के लिए नामांकन की प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। नामांकन का वेरीफिकेशन संबंधित आरओ करेंगे। परिसीमन के हिसाब से लोकल बॉडी को एड किया जाएगा। यह बात मप्र राज्य निर्वाचन आयोग के पदाधिकारियों ने पंचायत और नगरीय निकायों के चुनाव के संबंध में वीसी के कही। ऑफ़लाइन नामांकन के लिए प्रचार-प्रसार किया जाएगा।

खबरें और भी हैं …





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments