Home जीवन मंत्र साप्ताहिक राशिफल: मेष, वृष और कन्या के शुभ के लिए 28 फरवरी...

साप्ताहिक राशिफल: मेष, वृष और कन्या के शुभ के लिए 28 फरवरी से 6 मार्च तक का समय, मिल सकते हैं


विज्ञापन से परेशान हैं? बिना विज्ञापन खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

2 मिनट पहले

  • कॉपी लिस्ट
  • इस सप्ताह चंद्र कन्या से धनु राशि तक तीन बार राशि परिवर्तन होगा, सभी 12 राशियों पर चंद्र का असर होगा

रविवार, 28 फरवरी से शनिवार, 6 मार्च तक चंद्र तीन बार राशि बदल जाएगी। अभी ये ग्रह कन्या राशि में है। 2 तारीख को प्रवेश में प्रवेश करेगा। इसके बाद 4 तारीख को वृश्चिक में और 6 तारीख को धनु राशि में प्रवेश करेगा। चंद्र के राशि परिवर्तन का असर सभी 12 राशियों पर होगा। 28 तारीख से हिंदी पंचांग का अंतिम महीना फाल्गुन शुरू हो रहा है। इस महीने में भगवान श्रीकृष्ण की विशेष पूजा करनी चाहिए। एस्ट्रोलॉजर डॉ। अजय भांबी से जानिए सभी 12 राशियों के लिए 28 फरवरी से 6 मार्च तक का सप्ताह कैसा रह सकता है …

मेष:

पॉजिटिव– इस सप्ताह संतान की समस्याओं से संबंधित कार्यों में अधिक समय व्यतीत होगा। आप अपनी फिटनैस पर भी ध्यान देंगे। आप में साहस विश्वास और आशा का संचार रहेगा। परिजनों के साथ घूमने-फिरने और मनोरंजन संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत होगा।

आक्रामक– आपकी जल्दबाजी में लिया गया कोई निर्णय गलत हो सकता है। जिसकी वजह से तनाव हावी रहेगा। बात-बात पर चिड़ जाना किसी के साथ संबंधों में दूरियां ला सकती है। आर्थिक पक्ष को लेकर भी कुछ असमंजस की स्थिति रहेगी।

कब्ज़ा– आर्थिक मामलों में अपने कर्मचारी और सहयोगियों पर किसी भी प्रकार का भरोसा ना करें। कोई भी छोटा-बड़ा निर्णय काफी सूझबूझ और सोच-विचार कर ही लें। कोई आर्डर या डील कैंसिल हो सकती है, इसलिए बेहतर होगा कि सभी निर्णय स्वयं ही लें।

लव– दांपत्य संबंधों में मधुरता की स्थिति रहेगी। कोई पुरानी दोस्ती प्रेम संबंधों में परिणित हो सकती है।

स्वास्थ्य– तनाव, अवसाद और मौसमी बीमारियों से बचकर रहें। अकर्ण ही तनाव लेने से उसका असर आपकी कार्य क्षमता पर भी पड़ेगा।

वृषः

पोजिटिव- कोई भी शुभ सूचना प्राप्त नहीं होगी। इसलिए मीडिया और संपर्क सूत्र संबंधित गतिविधियों में अपना ध्यान रखें। धार्मिक और आध्यात्मिक क्षेत्र के प्रति भी आपका रुझान बना रहेगा। जिससे आप अपने मानसिक रूप से बहुत अधिक स्वस्थ महसूस करेंगे।

आक्रामक– किसी निकटतम संबंधी या मित्र से वाद-विवाद होने की स्थितियां बन रही हैं। अपने रोटेशन व उत्तेजित स्वभाव पर नियंत्रण रखें। किसी भी प्रकार की यात्रा को करने से परहेज करें। क्योंकि आकस्मिक की आशंका है।

कब्ज़ा– कार्यक्षेत्र में बहुत अधिक मेहनत और कुछ बदलाव लाने की आवश्यकता है। यदि कोई ये सर्वव्यापी करने की सोच रहे हैं तो समय अनुकूल है। नौकरी में अभी जैसी परिस्थितियाँ चल रही हैं, उन्हें स्वीकार किया जाएगा, तो यह समय आसानी से बीत जाएगा।

लव– पति-पत्नी में आपसी संबंध सौहार्दपूर्ण बने रहेंगे। संतान के वरकलापों और उनके दोस्तों की संगति आदि को नजरअंदाज ना करें।

स्वास्थ्य– शरीर में सुस्ती और थकान जैसी स्थिति महसूस होगी। प्रतिस्पर्धी चीजों का अधिक से अधिक सेवन करें।

मिथुन:

पॉजिटिव– इस सप्ताह स्वयं के द्वारा लिए गए निर्णय उचित साबित होंगे। इसलिए दूसरों की बातों में ध्यान देने की अपेक्षा अपनी कार्य क्षमता पर विश्वास रखें। अगर किसी से संबंधित से कोई वाद-विवाद चल रहा है, तो उसे सुलझाने का उचित समय है। इस समय गृह स्थितियां और भाग्य आपके पक्ष में काम कर रहे हैं।

आक्रामक– कभी-कभी आपका अधिकार और स्वभाव पूर्ण लहजा आपके ही कार्यों में रुकावट डाल देता है। इसलिए अपने स्वभाव को सहज और संयम रखना अति आवश्यक है। पुलिस के साथ संबंध मधुर रखने में आपका योगदान आवश्यक है।

कब्ज़ा– व्यापार में इस सप्ताह किसी प्रकार के नुकसान की स्थिति बन रही है, इसलिए सभी गतिविधियों में सतर्कता रखें। बाहरी लोगों को अपने काम में हस्तक्षेप न करने दें। नौकरी पेशा व्यक्तियों के लिए किसी लाभदायक यात्रा के योग बन रहे हैं।

लव– परिवार में सुख-शांति का माहौल रहेगा। प्रेम संबंधों में नकारात्मक बातें विवाद बढ़ा सकती हैं। इसलिए व्यवहार करते समय स्वभाव में मधुरता बनाकर रखें।

स्वास्थ्य– माइग्रेन और सरर्वाइकल की समस्या उठने से दिनचर्या अस्त-व्यस्त हो जाएगी। इसलिए गरिष्ठ और तला-भुना भोजन लेने से परहेज रखें।

काक:

पॉजिटिव– परिवर्तन करने की वजह से कुछ नीतियों जो आपने बनाई है, वे आपके लिए लाभदायक साबित होंगे। बीमा और निवेश संबंधी कार्यों में भी पैसा लगाना श्रेष्ठ रहेगा। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर अपने ही बारे में मनन और चिंतन में व्यतीत करें। इससे आपको अपने कई सवालों के उत्तर मिलेंगे।

आक्रामक– पैसे की उर्ड संबंधी संबंधित ना करें। घर के बाहर की गतिविधियों में भी समय व्यतीत ना करें, क्योंकि इसका कोई भी उचित प्रणाम हासिल नहीं होने वाला है। योजनाएं बनाने के साथ-साथ उन्हें कार्य रूप देना भी अति आवश्यक है।

कब्ज़ा– साझेदारी से संबंधित व्यवसाय में योजनाबद्ध तरीके से काम करें। अन्यथा उत्पन्न समस्या हो सकती है। कार्यक्षेत्र में कुछ परिवर्तन लाने की आवश्यकता है, वास्तु संबंधी नियमों द्वारा सुधार लाने वाले वातावरण को और अधिक पॉजिटिव बनाएगा।

लव– पति-पत्नी के संबंध सौहार्दपूर्ण रहेंगे। व्यर्थ की मौज-मस्ती में अपना समय व्यर्थ ना करें।

स्वास्थ्य– असंतुलित भोजन की वजह से पेट खराब रह सकता है। जिसका असर आपकी कार्य क्षमता पर भी पड़ेगा।

सिंह

पॉजिटिव– किसी भी कार्य को करने से पहले उसके सकारात्मक और नकारात्मक पहलुओं पर विचार अवश्य कर लें, इससे काफी चीजें आपके पक्ष में सुचारू रूप से संपन्न होती होंगी। धर्म-कर्म और आध्यात्मिक कार्यों के प्रति भी आस्था रहेगी।

आक्रामक– ध्यान रखें किसी करीबी दोस्त या पड़ोसी के साथ छोटी सी बात को लेकर संबंध बिगड़ सकते हैं। भूमि संबंधी कार्यों में अधिक लाभ की उम्मीद ना करें, क्योंकि ज्यादा की चाह में नुकसान ही होगा।

कब्ज़ा– जो कुछ बदलाव लाने की योजनाएं बनाई हैं, उन्हें लागू करने का उचित समय आ गया है। इससे कार्य प्रणाली में सुधार होगा। नौकरी पेशा व्यक्तियों के ऊपर काम की अधिकता की वजह से तनाव रह सकता है।

लव– पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा। और, प्रेम संबंधों में भी दृढ़ता आई है। सुखद अनुभूति आपको अपने काम के प्रति संवेदनशील रखने की एनर्जी प्रदान करेगी।

स्वास्थ्य– किसी प्रकार की इन्फेक्शन होने की स्थिति बन रही है। इसलिए अपना इम्यून सिस्टम स्ट्रांग बनाकर रखें।

नयन:

पॉजिटिव– पारिवारिक लोगों की जरूरतों को पूरा करने और खरीदारी वगैराह करने में समय व्यतीत होगा। दो की व्यस्ततम दिनचर्या में से कुछ समय सुकून और मौज-मस्ती के लिए भी निकाल दिया जाएगा। घर में रिश्तेदारों का भी आगमन होगा।

आक्रामक– कुछ लोग जलन की भावना से आपको भावनात्मक रूप से कमजोर करने के लिए आपके खिलाफ अफवाहें फैला सकते हैं। ऐसे लोग सावधान रहें।) छात्र वर्ग अपनी पढ़ाई से विमुख हो सकते हैं। बाहरी गतिविधियों में उनका ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा।

कब्ज़ा– इस सप्ताह लाभदायक स्थितियां बन रही है, इसलिए सप्ताह की शुरुआत में ही अपने महत्वपूर्ण काम पूरे करने से संबंधित रूपरेखाएँ लें। असली वस्त्र से जुड़े लोगों की लाभदायक डील हो सकती है। कार्यालय में अपने सहयोगियों के साथ किसी विशेष कार्य को लेकर विचार-विमर्श होगा।

लव– जीवन साथी के साथ किसी बात को लेकर मतभेद हो सकता है। समय रहते आपस में बैठकर इसे सुलझा लें। अन्यथा घर की बातें बाहर निकल सकती हैं।

स्वास्थ्य– स्वास्थ्य ठीक रहेगा। लेकिन, खाद्य पदार्थों के प्रति लापरवाही बिल्कुल ना बरतें।

:

पॉजिटिव– आप अपने विश्वास और कार्य क्षमता से स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। सफलता भी मिलेगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी यदि कोई मामला रुका हुआ है तो इस सप्ताह उस पर अपना ध्यान केंद्रित करें। निश्चित ही सफलता हासिल होगी।

आक्रामक– बाहरी व्यक्तियों और दोस्तों की सलाह आपके लिए हानिकारक साबित हो सकती है। इसलिए उनकी चिकनी-चुपड़ी बातों पर विश्वास ना करके अपने निर्णय को ही रामपरि रखें। कार्यों के प्रति बहुत अधिक मेहनत भी करने की आवश्यकता है।

कब्ज़ा– व्यापार में किसी भी प्रकार के रिस्क लेने की प्रवृत्ति से निपटने, क्योंकि इस समय नुकसान की आशंका बनी हुई है। किसी भी प्रकार की इनवेस्टमेंट करते समय अपने बजट का ध्यान अवश्य रखें। नौकरी पेशा व्यक्तियों के लिए तारकी के उचित योग बने हुए हैं। इसलिए अपने काम के प्रति पूरी तरह एकाग्रचित्त रहें।

लव– पति-पत्नी के बीच किसी पारिवारिक मुद्दे को लेकर कहासुनी हो सकते हैं। समझदारी से काम लें और घर की बातों को बाहर ज़ाहिर ना होने दें।

स्वास्थ्य– बदलते मौसम के कारण डायबिटीज और बीपी संबंधी परेशानी बढ़ सकती है। अपनी नियमित जांच करवाएं और उचित इलाज लें।

वृश्चिक:

पॉजिटिव– प्रॉपर्टी के हस्तांतरण संबंधी कुछ योजनाएं बेगी। घर में निकटतम रिश्तेदारों का आगमन होगा। आपसी मेलजोल से प्रसन्नता पूर्ण वातावरण बना रहेगा। आपकी अपनी विशेष प्रतिभा लोगों के सामने आएगी। जिससे समाज में आपका मान-सम्मान भी बढ़ता है।

आक्रामक– ध्यान रखें कि किसी पैतृक संपत्ति को लेकर मुसलमानों के साथ कुछ वाद-विवाद की आशंका बन रही है। लेकिन, जरा सी सावधानी और सावधानी से परिस्थितियाँ संभल जाएंगी। छात्र अपनी पढ़ाई पर पूरी एकाग्रता बनाकर रखें।

कब्ज़ा– इस सप्ताह मार्केटिंग संबंधित कार्यों और पेमेंट वगैरह एकत्रित करने में व्यतीत होगा। साथ ही व्यवसायिक पक्षों के साथ अपने संबंधों को और अधिक मजबूत करें, क्योंकि आपको बेहतरीन उपलब्धियां प्राप्त हो सकती हैं।

लव– किसी बाहरी व्यक्ति के हस्तक्षेप द्वारा घर में कुछ तनाव उत्पन्न हो सकता है। बेहतर होगा कि पारिवारिक व्यक्ति आपस में ही बैठकर समस्याओं का समाधान करें।

स्वास्थ्य– अत्यधिक भागा-दौड़ी की वजह से थकान और सिर में दर्द रहेगा। समय-समय पर आराम भी लेते रहें।

धनु:

पॉजिटिव– इस सप्ताह आप अपनी आंतरिक शक्तियों को महसूस करेंगे। जिससे आपकी मानसिक स्थिति बहुत ही सकारात्मक रहेगी। लोग भी आपकी प्रतिभा के कायल हो जाएंगे। किसी प्रियजन का घर में आगमन सभी लोगों को खुशी प्रदान करेगा।

आक्रामक– संपत्ति के मामले में किसी पर अधिक विश्वास ना करें। अपने निर्णय को ही रामस्वरूप रखेंगे तो उचित रहेगा। ध्यान रखें कि अहंकार व जिद में आकर कोई लाभदायक योजना नहीं है। बुजुर्गों के स्वास्थ का भी ध्यान रखना अति आवश्यक है।

कब्ज़ा– कार्यक्षेत्र में अतिरिक्त सावधानी रखने की आवश्यकता है। आकस्मिक खर्चों से आप परेशान रहेंगे। कोई चांदींदी भी आपको उलझाने का प्रयत्न कर सकती है, लेकिन आपका सकारात्मक चिंतन कार्यक्षेत्र में आपको आगे बढ़ने में मदद कर सकता है। युवाओं को भी रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे।

लव– मुश्किल घड़ी में आपके परिजन आपके साथ खड़े रहेंगे। उनका सहयोग आपको संबल प्रदान करेगा। प्रेम-प्रसंगों में निराशा का मुँह देखना पड़ सकता है।

स्वास्थ्य– सक्रिय और पेट से संबंधित कोई समस्या परेशान कर सकती है। प्रदूषित वातावरण में जाने से परहेज रखें।

मंत्र:

पॉजिटिव– आप किसी को भी मुश्किल काम करने की सोच समझकर और सही तरीके से निपटाने में समर्थ रहेंगे। आध्यात्मिक और धार्मिक कार्यों के प्रति आपका रुझान बना रहेगा। आपका विनम्र स्वभाव संबंध और समाज में सम्मान दायक होगा।

आक्रामक– किसी निकटतम व्यक्ति से अचानक ही किसी मुद्दे पर वाद-विवाद उत्पन्न हो सकता है। जिसकी वजह से आपकी मानहानि होने की आशंका है। दूसरों के मामले में हस्तक्षेप ना करें और न ही किसी के साथ संलग्नें, अन्यथा बैठे-बिठाए किसी मुसीबत में पड़ सकते हैं।

कब्ज़ा– व्यवसायिक कार्यों में बहुत अधिक चौकन्ना रहने की आवश्यकता है। थोड़ी सी असावधानी या धुंध का बहुत बड़ा खामियाजा सहनाना पड़ सकता है। लोग आपकी विनम्रता का गलत फायदा उठाने की कोशिश करेंगे।

लव– जीवन साथी के साथ संबंध मधुरता पूर्ण रहना। कोई पुरानी दोस्ती प्रेम संबंधों में परिणित हो सकती है।

स्वास्थ्य– बदलते मौसम का नकारात्मक प्रभाव आपके स्वास्थ्य पर पड़ सकता है। इसलिए लापरवाही ना बरतें। और अपनी दिनचर्या को व्यवस्थित रखें।

गूंगा:

पॉजिटिव– घर में साझा या परिवर्तन संबंधी कुछ महत्वपूर्ण योजनाएं बनेंगी। इसके लिए वास्तु संबंधी नियमों का पालन करना उचित रहेगा। परिवार में प्रॉपर्टी या अन्य किसी मुद्दे को लेकर जो गलतफहमी चल रही थी तो वह किसी की लाइसेंसता से हल हो जाएगा।

आक्रामक– घर के वरिष्ठ और अनुभवी व्यक्तियों की सलाह आपके लिए फायदेमंद साबित होगी। लेकिन, अजनबी लोगों से किसी भी प्रकार का व्यवहार या सलाह लेने से परहेज रखें। किसी के साथ भी अभद्र भाषा का प्रयोग ना करें, इससे संबंध खराब हो सकते हैं।

कब्ज़ा– कार्यक्षेत्र मे अभी कुछ बेहतर परिणाम मिलने की संभावना नहीं है। अभी भी कार्य संबंधी कुछ नीतियों में बदलाव लाने की आवश्यकता है। नौकरी पेशा व्यक्तियों का कोई महत्वपूर्ण कार्य होने से कंपनी को फायदा होगा। जिसकी वजह से सम्मानित किया जा सकता है।

लव– पति-पत्नी के संबंध सकारात्मक और सहयोगपूर्ण पूर्ण रहेंगे। प्रेम संबंधों को मर्यादित रखें।

स्वास्थ्य– बदलते मौसम का प्रभाव स्वास्थ्य पर पड़ सकता है। इसलिए सावधानी रखना अति आवश्यक है।

मीन:

पॉजिटिव– लोगों की परवाह ना करके अपने मन से कार्यों पर ही अपना ध्यान केंद्रित रखें। आपको निश्चित ही सफलता प्राप्त होगी। सामाजिक गतिविधियों में वृद्धि-चढ़कर भाग लेंगे। इसके अलावा कुछ नकारात्मक प्रवृत्ति के लोग आपके लिए परेशानी खड़ी करने की कोशिश करेंगे, लेकिन उनकी यह विफलता विफल रहेगी इसलिए चिंता ना करें।

आक्रामक– घर के वरिष्ठ और बुजुर्ग लोगों की सलाह पर अवश्य ध्यान दें। आपको कोई महत्वपूर्ण सलाह मिल सकती है जो कि भविष्य में बेहतरीन लाभकारी साबित होगा। लेकिन, अपने मन को समन्वित रखें और ईगो को अपने ऊपर हावी ना होने दें।

कब्ज़ा– इस सप्ताह व्यापार में ग्रह स्थितियां आपके लिए विशेष रूप से बेहतरीन समय प्रदान कर रही हैं। लेकिन, इनका उपयोग करना आपकी कार्य क्षमता पर निर्भर करता है। आर्थिक स्थिति पहले से बेहतर होगी। नौकरी में भी आपकी उचित कार्य क्षमता के बल पर आपकी पदोन्नति भी सुनिश्चित है।

लव– पारिवारिक जीवन सुखद रहेगा। लेकिन, विवाहेत्तर संबंधों से दूर रहें अन्यथा आपके घर में भी क्लेश हो सकता है।

स्वास्थ्य– डायबिटीज और ब्लड प्रेशर से संबंधित लोग अपना विशेष ध्यान रखें और नियमित जांच करवाते रहें।

खबरें और भी हैं …





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments