Home तकनीक और ऑटो सावधान! आपके पास आया है ये मैसेज या ई मेल तो...

सावधान! आपके पास आया है ये मैसेज या ई मेल तो चोरी हो सकता है पैसा है, सरकार ने जारी किया समीक्षा


फ्रॉड के मामले को लेकर सरकार ने जारी की चेतावनी

सरकार के एक ट्विटर हैंडल जिसका नाम साइबर दोस्त है, के माध्यम से लोगों को ठगी के इस नए तरीके से प्रोत्साहन किया गया है। अपने पास आने वाले किसी व्यक्ति के साथ कॉल, मैसेज या ई मेल पर आने वाले किसी भी व्यक्ति को क्लिक करें न करें।

  • News18Hindi
  • आखरी अपडेट:27 फरवरी, 2021, 5:45 AM IST

नई दिल्ली। कोरोना काल में देश में बैंकिंग फ्रॉड के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। जिसका एक बड़ा कारण इस दौरान इंटरनेट का उपयोग भी है। जिसका फायदा साइबर अपराधी फ्रॉड करने के लिए उठा रहे हैं। आपको बता दें कि इन दिनों कोरोना के नाम पर ये फ्रॉड लोगों को ठगी का शिकार बना रहे हैं। इस बात की जानकारी गृह मंत्रालय ने दी है। सरकार के एक वेब हैंडल जिसका नाम साइबर दोस्त है, के माध्यम से लोगों को इस नए तरीके से सचेत किया गया है।

मंत्रालय ने लोगों को सचेत किया है कि वह इस तरह की कोई गलती नहीं करें। साथ ही कहा है कि आपके पास आने वाले किसी भी कॉलोनी, मैसेज या ई मेल पर आने वाले किसी भी व्यक्ति को क्लिक न करें।

इस तरह के मामले पिछले कुछ वर्षों में ज्यादा सामने आए हैं। सरकार और बैंकों ने यह बीड़ा उठाया कि उन लोगों को साइबर क्राइम के लिए सचेत किया जाएगा। लेकिन फिर भी इस तरह के क्राइम बंद नहीं हो रहे हैं। साइबर क्रिमनल लोगों को लूटने के लिए कई तरीके अपनाते हैं।

आपको बता दें कि इस सूची पर क्लिक कर रहे हैकर्स आपकी सभी जानकारी चुरा सकते हैं। ऐसे में कभी भी ऐसे किसी व्यक्ति पर क्लिक न करें क्योंकि कई बार लोग बिना सोचे समझे सूची पर क्लिक कर देते हैं और हैकर्स उनकी जानकारी हासिल कर लेते हैं। गृह मंत्रालय ने की तरफ से साइबर दोस्त के जरिए जो ट्वीट किया गाय है उसमें इस मैसेज का प्रारूप दिखाया गया है। अगर आपको भी ऐसा कोई मैसेज रिसीव होता है तो इसकी शिकायत तुरंत साइबर क्राइम पुलिस में करें। साथ ही मैसेज में दिए गए किसी भी नंबर पर क्लिक करें।

ये भी पढ़ें: आज मोटो E7 पावर स्मार्टफोन खरीदने का शानदार मौका, महज 7499 रुपये में मिलेंगे धांसू फीचर

फर्जी मैसेज से कैसे? सरकार की ओर से समय समय पर फेक मैसेज के बारे में समीक्षा जारी किया जाता है। इसके साथ ही आपको किसी अनजान नंबर से आया मैसेज पर भरोसा नहीं करना चाहिए और ऐसे मैसेज को फॉरवर्ड करने से बचना चाहिए। जिससे कोई ओर उपयोगकर्ता फ्रॉड का शिकार न हो।







Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments