Home तकनीक और ऑटो सीधे सब्सक्राइबर पेमेंट के लिए साउंडक्लाउड कलाकारों को सीधे स्ट्रीम करें

सीधे सब्सक्राइबर पेमेंट के लिए साउंडक्लाउड कलाकारों को सीधे स्ट्रीम करें


साउंडक्लाउड ने मंगलवार को घोषणा की कि वह सब्सक्राइबरों के भुगतान को सीधे उन स्वतंत्र कलाकारों से लिंक करने की पहली स्ट्रीमिंग सेवा बन जाएगा, जिनका वे समर्थन करते हैं।

फिलहाल, स्ट्रीमिंग सेवाओं की तरह Spotify, Deezer, तथा सेब रॉयल्टी भुगतान को एक बड़े बर्तन में रखें और उन पर आधारित डिश करें, जिनमें कलाकारों के सबसे अधिक वैश्विक नाटक हों।

कई कलाकारों और यूनियनों का तर्क है कि यह प्रणाली काफी हद तक अनुचित है, जैसे मेगा-सितारों को पाई का एक बड़ा टुकड़ा मक्खी तथा एरियाना ग्रांडे कम-प्रसिद्ध संगीतकारों के लिए लगभग कुछ भी नहीं छोड़ने के दौरान।

1 अप्रैल से, SoundCloud का उपयोग शुरू कर देंगे एक नई प्रणाली जिसमें प्रत्येक व्यक्तिगत ग्राहक से ली जाने वाली रॉयल्टी केवल उन कलाकारों के पास जाएगी जो वे स्ट्रीम करते हैं।

हालांकि, यह केवल मोटे तौर पर 100,000 स्वतंत्र कलाकारों के लिए लागू होगा जो साइट के माध्यम से सीधे मुद्रीकरण करते हैं। प्रमुख लेबल से लाइसेंस प्राप्त संगीतकारों को पारंपरिक पूलेड पद्धति के माध्यम से भुगतान किया जाता रहेगा।

साउंडक्लाउड ने कहा कि नई भुगतान प्रणाली – जिसे “प्रशंसक-संचालित रॉयल्टी” या “उपयोगकर्ता-केंद्रित मॉडल” के रूप में जाना जाता है – श्रोताओं को सशक्त करेगा और संगीत शैलियों में अधिक विविधता को प्रोत्साहित करेगा।

बयान में कहा गया, “कलाकार अब अपने सबसे समर्पित प्रशंसकों के साथ गहरे संबंध बनाकर अपने करियर को आगे बढ़ाने के लिए बेहतर हैं।” “प्रशंसक सीधे अपने पसंदीदा कलाकारों को भुगतान कर सकते हैं।”

‘मूल्य में विकृति’
मेजर रिकॉर्ड लेबल को “उपयोगकर्ता-केंद्रित” भुगतानों के लिए प्रतिरोधी माना जाता है, भाग में क्योंकि वर्तमान प्रणाली उन्हें अपेक्षाकृत छोटे सितारों की संख्या के माध्यम से बड़े पैमाने पर लाभ उत्पन्न करने की अनुमति देती है।

इस साल की शुरुआत में फ्रांस के नेशनल म्यूजिक सेंटर के एक अध्ययन में पाया गया कि Spotify और Deezer के सभी राजस्व का 10 प्रतिशत सिर्फ 10 कलाकारों को बहुत शीर्ष पर जाता है।

इससे पिछले वर्ष में रिकॉर्ड राजस्व को हासिल करने के लिए प्रमुख लेबल की अनुमति दी गई है, जिस तरह से अधिकांश संगीतकारों को महामारी के कारण लाइव पर्यटन को रद्द करने से संकट में डाल दिया गया था।

फ्रेंच स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ॉर्म डीज़र, जो महीनों से उपयोगकर्ता-केंद्रित प्रणाली पर जोर दे रहा है, लेकिन लेबल प्रतिरोध द्वारा अवरुद्ध किया गया है, साउंडक्लाउड की योजना “एक महान पहला कदम” थी।

मुख्य सामग्री और रणनीति अधिकारी अलेक्जेंडर हॉलैंड ने एएफपी को बताया, “डीजर एक पूर्ण (उपयोगकर्ता-केंद्रित भुगतान प्रणाली) पायलट को लॉन्च करने के लिए तैयार है और हम साउंडक्लाउड के लिए अपनी तरफ से लेबल लगाने के लिए आश्वस्त हैं।”

इस साल की शुरुआत में, लेबल मालिकों ने एक ब्रिटिश संसदीय आयोग को स्ट्रीमिंग अर्थव्यवस्था की जांच के बारे में बताया कि यह प्लेटफार्मों के लिए प्रशंसक-आधारित रॉयल्टी भुगतानों में बदलाव के लिए बहुत जटिल हो सकता है।

साउंडक्लाउड, जो महीनों से नए मॉडल का परीक्षण कर रहा है, ने कहा कि यह बिल्कुल गलत था – इसकी कंप्यूटिंग गणना उपयोगकर्ता केंद्रित के लिए सिर्फ 20 मिनट लेती थी, जबकि पूल किए गए मॉडल के लिए 23 घंटे की तुलना में।

“क्रिस्पिन हंट की कुर्सी, क्रिटिक हंट ने कहा,” साउंडक्लाउड के आंकड़ों से सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि पिछली मॉडलिंग में से कोई भी सटीक नहीं है, कि जब आप वास्तव में एक उपयोगकर्ता-केंद्रित प्रणाली चलाते हैं, तो दर्शकों के लिए पुरस्कारों में काफी सुधार होता है। ब्रिटिश आइवर्स एकेडमी। अकादमी “स्ट्रीमिंग को ठीक करने” के लिए एक अभियान चला रही है।

“यह मूल्य में विकृति को साबित करता है जो मौजूदा मॉडल वितरित करता है,” उन्होंने कहा।

‘दिलचस्प पहल’
फ्रेंच नेशनल म्यूज़िक सेंटर के अध्ययन, जिसमें केवल Spotify और Deezer के डेटा का उपयोग किया गया था, ने पाया कि प्रशंसक-आधारित रॉयल्टी में बदलाव से छोटे कलाकारों की आय में केवल थोड़ा सा अंतर होगा।

इसमें कहा गया है कि शीर्ष 10 से EUR 4.5 मिलियन (लगभग 40 करोड़ रुपये) लिया जाएगा, लेकिन इसे निचले स्तरों के आसपास बहुत पतले तरीके से वितरित किया जाएगा।

लेकिन साउंडक्लाउड ने पाया कि यह एक महत्वपूर्ण अंतर है। 124,000 अनुयायियों के साथ एक कलाकार के उदाहरण का उपयोग करते हुए, उन्होंने कहा कि वे प्रति माह $ 120 (लगभग 10,600 रुपये) से $ 600 (लगभग 52,800 रुपये) तक रॉयल्टी में वृद्धि देखेंगे।

इसने कहा कि समग्र प्रभाव यह था कि मौजूदा मॉडल के तहत केवल 40 प्रतिशत श्रोताओं के बजाय 90 प्रतिशत रॉयल्टी भुगतान अब 90 प्रतिशत श्रोताओं द्वारा संचालित किया जाएगा।

साउंडक्लाउड ने कहा कि इसका सकारात्मक डेटा अपने उपयोगकर्ताओं की विशेष प्रकृति से जुड़ा हो सकता है, जो “युवा और बहुत अधिक सक्रिय” होते हैं।

इसे बर्लिन में 2007 में एक तरह से लॉन्च किया गया था यूट्यूब संगीत के लिए, किसी को भी अपने संगीत को अपलोड करने की इजाजत देता है, जो कि डरावने गैराज बैंड कवर से लेकर डीजे सेट्स तक है।

इसने 2019 तक लगभग 175 मिलियन उपयोगकर्ताओं के साथ इसे बहुत लोकप्रिय बना दिया। लेकिन इसने राजस्व उत्पन्न करने के लिए संघर्ष किया और अनधिकृत रीमिक्स और साइट पर कवर की संख्या पर कानूनी मुसीबत में उतरा।

2016 में, इसने रणनीति को स्थानांतरित कर दिया, प्रमुख लेबल के साथ अपने प्रतिद्वंद्वियों के समान कैटलॉग के साथ एक प्रीमियम सेवा प्रदान करने के लिए सौदों पर हस्ताक्षर किए। लेकिन यह Spotify के ग्राहक नंबरों से दूर रहा है, वीरांगना, और डीजर।


क्या सैमसंग गैलेक्सी F62 रुपये के तहत सबसे अच्छा फोन है। 25,000? हमने इस पर चर्चा की कक्षा का, हमारे साप्ताहिक प्रौद्योगिकी पॉडकास्ट, जिसे आप के माध्यम से सदस्यता ले सकते हैं Apple पॉडकास्ट, Google पॉडकास्ट, या आरएसएस, एपिसोड डाउनलोड करें, या बस नीचे दिए गए प्ले बटन को हिट करें।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments