Home तकनीक और ऑटो सुपरकंप्यूटर एचपीई-क्रे पूर्व से दुनिया के सबसे तेज रैंक में

सुपरकंप्यूटर एचपीई-क्रे पूर्व से दुनिया के सबसे तेज रैंक में


व्योमिंग में एक नया सुपरकंप्यूटर दुनिया के सबसे तेज और जलवायु परिवर्तन, गंभीर मौसम, जंगल की आग और सौर ऊर्जा सहित अध्ययन की घटनाओं में मदद करेगा।

ह्यूस्टन आधारित हेवलेट पैकर्ड एंटरप्राइज़ ने बुधवार को घोषणा की, कोलोराडो के बोल्डर में वायुमंडलीय अनुसंधान केंद्र, चीयेन में एक सुपरकंप्यूटिंग सेंटर के लिए $ 35 मिलियन (लगभग 255 करोड़ रुपये) से $ 40 मिलियन (लगभग 300 करोड़ रुपये) की मशीन प्रदान करने के लिए एक बोली जीती।

एचपीई-क्रे एक्स सुपरकंप्यूटर सैद्धांतिक रूप से एनसीएआर-व्योमिंग सुपरकंप्यूटिंग सेंटर में मौजूदा मशीन की तुलना में 3.5 गुना प्रति सेकंड लगभग 20 क्वाड्रिलियन गणना करने में सक्षम होगा।

नई मशीन की अधिकतम गति प्रति सेकंड लगभग प्रत्येक व्यक्ति के बराबर होगी धरती एक पूरे महीने के लिए हर सेकंड एक गणित समीकरण पूरा करना।

यह शक्ति बड़े पैमाने पर प्राकृतिक और मानव-प्रभावित घटनाओं के अभी तक कुछ सबसे परिष्कृत सिमुलेशन को सक्षम करेगी।

नेशनल सेंटर फॉर एटमॉस्फेरिक रिसर्च के अनुसार, सुपरकंप्यूटर को इस साल स्थापित होने के बाद दुनिया के 25 सबसे तेज़ रैंक में शुमार होना चाहिए और 2022 की शुरुआत में परिचालन में आना चाहिए।

यह “हमारे आसपास की दुनिया की अधिक विस्तृत और उपयोगी भविष्यवाणियों को आगे बढ़ाने के तरीकों में बुनियादी शोध का समर्थन करेगा, जिससे हमारे समाज को तेजी से महंगी आपदाओं के लिए अधिक लचीला बनाने और मानव स्वास्थ्य और कल्याण में सुधार करने में योगदान करने में मदद मिलेगी,” केंद्र निदेशक एवरेट जोसेफ ने एक समाचार विज्ञप्ति में कहा।

2012 में खुलने के बाद से दुनिया भर में सैकड़ों विश्वविद्यालयों और अन्य संस्थानों के 4,000 से अधिक लोगों ने सुपरकंप्यूटिंग सेंटर का उपयोग किया है।

सुविधा का वर्तमान सुपर कंप्यूटर, जिसका नाम चेयेन है, अपने पूर्ववर्ती की तुलना में तीन गुना अधिक तेज है, जिसे येलोस्टोन नाम दिया गया था।

व्योमिंग स्कूली बच्चों के बीच एक प्रतियोगिता नए सुपर कंप्यूटर का नाम तय करेगी।


क्या व्हाट्सएप की नई गोपनीयता नीति आपकी गोपनीयता को समाप्त करती है? हमने इस पर चर्चा की कक्षा का, हमारे साप्ताहिक प्रौद्योगिकी पॉडकास्ट, जिसे आप के माध्यम से सदस्यता ले सकते हैं Apple पॉडकास्ट, Google पॉडकास्ट, या आरएसएस, एपिसोड डाउनलोड करें, या बस नीचे दिए गए प्ले बटन को हिट करें।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments