Home मध्य प्रदेश सुबहब्र से दहशत, घबराए लोग: धमाके और संकर से लगाके आए हैं,...

सुबहब्र से दहशत, घबराए लोग: धमाके और संकर से लगाके आए हैं, बाद में पता लगाया कि फ़टर प्लेन के सुपर सोनिक स्पीड के दौरान साउंड बैरियर से ऐसा हुआ।


विज्ञापन से परेशान है? बिना विज्ञापन खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गोलमाल करनेवाला3 मिनट पहले

  • कॉपी लिस्ट

फाइटर प्लेन के अभ्यास के दौरान सुपर सोनिक स्पीड में आने और साउंड बैरियर से हुआ संकर

  • महाराजपुरा, मुरार और सिकंदर कंपू की तरफ हुआ ढाका
  • बुधवार सुबह 9 बजे धामके के साथ हुआ संकर

बुधवार सुबह 9 बजे तेज धमाके के साथ हुए संकर से लोग डर गए। एक बार को लगा कि कहीं भी तो नहीं आया है। कुछ जगह लोग घरों से बाहर निकल आए। शहर में चर्चा शुरू हुई। कुछ ही देर बाद पता लगा कि एयरफोर्स के एयरबेस से लडाकू विमान अभ्यास के लिए उड़े थे। जब फाइटर प्लेन सामान्य गति से सुपर सोनिक गति में आते हैं तो इस तरह का धमाका और कंपन होता है, जिसे साउंड बैरियर कहा जाता है। इसके बाद लोगों की जान में जान आई।

बुधवार सुबह करीब 9 बजे शहर के महाराजपुरा डीडी नगर, मुरार के सात नंबर चौराहा और सिकंदर कंपू की ओर लोगों ने धमाके की आवाज सुनी और दो बार हल्का साब्र महसूस किया। इससे लोग घबरा गए। कुछ जगह तो लोग चक समझकर सड़कों से बाहर निकल गए। सोशल मीडिया पर खबर तेजी से फैली तो पुलिस तक भी पहुंची। मौसम विभाग ने किसी भी तरह के भूकंप से साफ इनकार किया है। इस मामले में बाद में पुलिस ने एयरफोर्स के अफसरों से चर्चा की तो पता लगाया कि फाइटर प्लेन अभ्यास कर रहे थे, उस दौरान सामान्य गति से सुपर सोनिक स्पीड में जाना समय साउंड बैरियर की यह आवाज थी। तब जाकर लोगों की जान में जान आई।

क्या होता है साउंड बैरियर

जब कोई फाइटर प्लेन उड़ान भरता है तो वह सामान्य गति में होता है, लेकिन उसके बाद वह सामान्य गति से सुपर सोनिक गति में आता है तो तेज धमाके के साथ संकर होता है। इस संकर और धमाके को साउंड बैरियर कहा जाता है। यह हर बार उड़ान के समय होता है, लेकिन यह सामान्य गति से सुपर सोनिक स्पीड में फाइटर प्लेन आकाश में काफी ऊंचाई पर करते हैं। इसलिए यह आमतौर पर सुनाई या महसूस नहीं होता है, लेकिन जब कभी निर्धारित ऊंचाई से नीचे यह घटना होती है तो इस तरह का ढामाका और संकर सुनाई देता है।

कुछ नहीं हुआ फ्टर प्लेट प्रैक्टिस कर रहे थे

सीएसपी महाराजपुरा रवि भदौरिया ने कहा कि संकर और धमाके की सूचना पर हमने एयरपोर्स के ऑफिसर से संपर्क किया था। जिसके बाद पता लगा कि यह प्रैक्टिस के दौरान साउंड बैरियर के कारण हुआ होगा।

खबरें और भी हैं …





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments