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सुबह जल्दी उठने में परेशानी होती है? ये खास टिप टिप आपके जीवन को बदल देंगे


ये तरीके हैंगदी उठने में मदद करेंगे। चित्र: कॉटनबोर / Pexels

अर्ली वेकअप टिप्स: सुबह जल्दिदी उठने की आदत जहां से हमहमंद (स्वस्थ) बनाए रखती है, वहीं जल्दीदी उठने से हमारे कई काम भी निबट जाते हैं। लेकिन बिस्तर और बाहर निकलना और सोना, सुस्ति को दूर करना आसान नहीं होता है।

  • News18Hindi
  • आखरी अपडेट:27 फरवरी, 2021, 8:33 AM IST

शुरुआती वेकअप टिप्स: अगर आप हर रात यह सोच कर सोते हैं कि सुबह जल्दीदी उठेंगे लेकिन लाख चाहने के बावजूद आप सुबह उठने में आलस (आलस्य) करते हैं, तो ऐसा करने वाले आप अकेले नहीं हैं। कई बार हममें से कई लोग सोचते हैं कि अर्ली मॉर्निंग उठ कर वे जिम (जिम) जाएंगे या वॉकिंग (वॉकिंग) निकलेंगे। या फिर अपने बाकी के जरूरी काम निबटाएंगे। लेकिन ऐसा नहीं मिलता है। वास्तव में, बिस्तर से बाहर निकलना और सोना, सुस्ति को दूर करना इतना आसान नहीं है। लेकिन कुछ आसान टिप लोगों के सामने लटकती उठने में आपकी मदद करेंगे और इनकी मदद से आप अपनी दिनचर्या (रूटीन) को बेहतर बना सकते हैं। आइए जानें उनके बारे में-

समय पर सोना जरूरी है
अगर आप अपने सोशल मीडिया पर रात में काफी समय बिताते हैं तो अपनी इस आदत को बदलिए। इससे आपका काफी समय इसमें बर्बाद होता है और जब आप देर में सोते हैं तो सुबह जल्दिदी उठने में दिक्क्त होती है, नींद आती है और आपकी नींद पूरी तरह से नहीं होती है। इसलिए भरपूर नींद लें। इससे आपको आलस, थकान आदि महसूस नहीं होते हैं और आप सुबह उठेंगे।

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यदि आप जिम जा रहे हैं या वॉकिंग के लिए चाहने के बावजूद नहीं मिल रहे हैं तो इसके लिए कोई भी साथी धोखा नहीं देगा। जी, हां। अपने फिटन रूटीन को बनाने के लिए आपको एक साथी की ज़रूरत होगी। जो रोज समय पर आपके पास आकर आपके साथ जिम जा सकेगा। इससे आपको मिल जाएगी और आप अकेले वॉकिंग के लिए समय व्यतीत करेंगे।

समय पर करें डिनर
आप अपना डिनर भी समय पर ही करें। ऐसा न हो कि कभी जल्लाद और कभी रात में खाना खा लिया जाए। खाने का एक समय तय करें। इससे सेहत भी अच्छी रहेगी। इसलिए भोजन के समय पर खाट और सोने से कम से कम कुछ घंटे पहले लें। वहाँ खाने के बाद चाय या कॉफी बिलकुल न लें। इससे रात में जल्दी नींद नहीं आती और सुबह उठने में आलस होता है।

दृढ़ता
सुबह जल्दीदी उठने के लिए सबसे जरूरी हैं कि आप शेवय को इसके लिए मानसिक रूप से तैयार करें। ऐसा करने से आपको किसी को भी जगाने की जरूरत नहीं है। अगर आप अपने बढ़ते वजन को कम करने के लिए रोज सुबह जल्दिदी उठ कर एक्टसरसाइज करना चाहते हैं तो इसके लिए दृढ़ता का होना भी आवश्यक है। मन में यह पक्का निस्र्पन है कि आप सुबह उठेंगे।

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अलॉर्म घड़ी को दूर रखें
कुछ लोग सुबह जल्दी उठने के लिए घड़ी या मोबाइल में अलार्म सेट करते हैं। अगर आप भी उनमें से एक हैं तो अपनी अलॉर्म घड़ी को हमेशा अपने बिस्तर से थोड़ी दूरी पर रखें, क्योंकि इससे अलॉर्म बजने पर आप उसे बंद करने के लिए उठेंगे तो आपकी नींद खुल जाएगी।







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