Home जीवन मंत्र सेकंड खाने का समय आप भी नहीं तो ये 4 गलतियाँ, जान...

सेकंड खाने का समय आप भी नहीं तो ये 4 गलतियाँ, जान लें


पर्याप्त मात्रा में खाने से शरीर को कई पोषक तत्व मिलते हैं।

सलाद (सलाद) खाना हम सभी को पसंद हैं। यह सेहत (स्वास्थ्य) के लिए फायदेमंद भी होता है। लेकिन इसे कब और किस तरह से जाना चाहिए, इस बारे में जानना भी आवश्यक है। इसलिए आपको इसकी संपूर्ण पोषक मिल मिलनी चाहिए।

  • News18Hindi
  • आखरी अपडेट:26 फरवरी, 2021, 1:16 PM IST

शरीर की तंदुरुस्ती के लिए फ्रिज (सलाद) खाना फायदेमंद होता है। पर्याप्त मात्रा में खाने से शरीर को कई पोषक तत्व (पोषक तत्व) मिलते हैं। यही कारण है कि जियादातर लोग फ्रिज खाना पसंद करते हैं, लेकिन ज्यादातर लोग यह नहीं जानते कि नमक खाने का सही तरीका क्या है और फ्रिज में क्या खाएं और क्या नहीं। यदि आप भी अपनी डाइट (डाइट) में सम्मिलित शामिल हैं, तो इसके बारे में कुछ बातें आपको जरूर पता होनी चाहिए। तो इसका बुरा असर आपके खुदसथ्‍य पर न पड़े और आप सेहमंद बने रहें। कब और किस तरह का खानी चाहिए आइए जानें।

पहले से न कटे न सही
सेकंड जब भी खाएँ इसे सादा ही खाएँ। कुछ लोग नमक में नमक डाल लेते हैं। बचना चाहिए वहाँ इस बात का भी ध्याना रखें कि कुछ समय पहले ही खाने से कुछ समय पहले ही खत्म हो जाता है। ज्यादा देर पहले से कटे रखे हुए का सेवन न करें। वहाँ भी खुला खुला भी न छोड़ें।

ये भी पढ़ें – खट्टी मीठी इमली गैसएगी वजन और हामा कीगी शुद्धता, जानें इसके 5 फायदेखाने से पहले खाट

सेकंड आप भी खाएँगे तो इसे खाने से पहले ही खाएँगे। इसे आप खाने से एक घंटा पहले ले सकते हैं। सलाद से जहां आपको प्रोटीन, फाइबर, विटामिन आदि पोषक तत्व मिलते हैं, वहीं इससे आपको वजन कम करने में भी मदद मिलती है। मुझे कम भूख लगती है। ऐसे में आपका वजन भी कंट्रोल में रहता है। वहीं अगर आप भोजन के साथ फ्रिज लेते हैं तो इससे आपके पाचनतंत्र और आंतों पर अधिक दबाव पड़ता है, जो सेहत के लिए हर दिन नहीं है।

रात में न खातिर
अगर आप फ्रूट सलाद खाएँगे तो यह रात को खाने से बच जाएगा। वहीं फ्रूट सलाद को खाना खाने के बिल्कुल बाद में भी न खाएं। इससे आपकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है। इसे आप दिन में किसी भी समय खातिर करेंगे तो बेहतर रहेगा।

ये भी पढ़ें – वजन घटाना है तो रोज करें वैखंग, दिल भी रहमंद

साडा हो जाना
सेकंड जितना साडा हो उतना ही सेहतमंद के लिए बेहतर होता है। इसलिए आप सादा फ्रिज का ही सेवन करें। इसमें क्रीम और अन्य ताई चीजें आदि न डालें। यानी नमक को नमक आदि चीजें डालकर चटपटा बनाकर न खाएं। इससे घर्षण के पोषक तत्व कम हो जाते हैं। (अस्वीकरण: इस लेख में दी गई जानकारी और सूचना सामान्य जानकारी पर आधारित हैं। हिंदी न्यूज़ 18 इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)







Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments