Home जीवन मंत्र सेवा केंद्र पर फोन देने से पहले जरूर जानें ये 6 बातें,...

सेवा केंद्र पर फोन देने से पहले जरूर जानें ये 6 बातें, वरना हो सकती है नुकसान


आमतौर पर जब हमारे मोबाइल फोन (मोबाइल फोन) में किसी तरह की समस्‍या (समस्‍या) आती है तो हम अपने फोन को लेकर सर्विस सेंटर (सर्विस सेंटर) जाते हैं। कई बार तो सेवा केंद्र आपके सामने ही इन्हीं ठीक कर वापिस कर देते हैं लेकिन जियांदतर ऐसा होता है कि आपको अपना मोबाइल फोन कुछ घंटों या दिनों के लिए जमा करना पड़ता है। जल्दीद में हम बिना कुछ विचार किए ही उन्हें अपना फोन दे देते हैं। पर जल्दबाजी में की गई यह गलती कभी कभी हमारी बहुत बड़ी क्षति कर सकती है। ऐसे में मोबाइल फोन को सेवा में देने से पहले कुछ बहुत ही जरूरी चीजों पर ध्यान देकर हम कई तरह के नुकसान से बच सकते हैं। आइए आपको बताते हैं कि मोबाइल फोन को सेवा करने में देने से पहले हमें किन चीजों का खयाल रखना चाहिए।

1. मीटर डेटा का बैकअप जरूर लें

बहुत ज्यादा हड़बड़ाहट और परेशान ना हो, फोन डेटा का बैकअप लेना मत भूलना। फोन में मौजूद फोटो, मोबाइल नंबर, फाइलास, वीडियोज़ आदि का बैकअप ईमेल पर भी ले सकते हैं। या अपने व्यक्तिगत हार्ड डिस्क, लैपटॉप या अन्य मोबाइल में भी मोबाइल डेटा का बैकअप सेव किया जा सकता है।

2.पर्सनल फोटोज को हसट करेंमोबाइल पर कई ऐसे पर्सनल फोटोज होते हैं जिन्हें आप किसी और के साथ शेयर नहीं कर सकते। यही नहीं फैमिली, दोस्ततों और दोनों की नीतियों के गोपनीयता भी रखते हैं। ऐसे में फोन से ख़ासतौर पर अपनी और दोनों की तस्वीरें डिलीट न करें।

यह भी पढ़ें: वर्क प्लेस पर चाहते हैं चाहे इंप्रेशन हो, तो आपके लिए बहुत काम के हैं ये टिप हैं

3. सिम कार्ड और मेमोरी कार्ड निकाल लें

कई बार हमें लटकाता हुआ होता है और मोबाइल के सारे फोटोज़ और डेटा डेटाट करने का समय नहीं रहता है। ऐसा नहीं है कि कई बार इतने सारे डेटा को कहीं और ट्रांसफर करना भी मुश्किल लगता है। ऐसे में आप मोबाइल को सेवा में देने से पहले उसका सिम कार्ड और मेमोरी कार्ड जरूर निकाल लें।

4. काम करता है

हमारे मैसेज ऐप में कई आवश्यक मैसेज सेव रहते हैं जिनमें बैंक डिटेल से लेकर तमाम तरह के ओ बफर भी मौजूद हैं। इसके अलावा बैंक खाते में किए गए पैसों के लेन-देन की बदलाव भी यहां होते हैं। हिसट करना ना और।

5.लॉग आउट करें सोशल मीडिया अकाउंट

हमारे मोबाइल फोन में फेसबुक, सोनी, वॉट्सएप जैसे खाते हमेशा ही खुले रहते हैं। कई बार हमारा जीमेल खाता भी यहां खुला होता है। इसमें हमारे कई ज़रूरी बदलाव रखे गए हैं, जिन्हें सुरक्षित रखना ज़रूरी है इसलिए जब भी मोबाइल को सेवा करना चाहिए तो सभी सोशल मीडिया अकाउंट से लॉगआउट करें। यही नहीं, ऐप को भी अनइंस्टॉल कर दें।

6.बैंकिंग ऐप भी हटाना आवश्यक है

आज हर बैंक मोबाइल ऐप से जुड़े हैं। अगर आप भी पैसों की लेन-देन के लिए मोबाइल वॉलेट और बैंक के एप्स का इस्तेमाल करते हैं तो सर्विस सेंटर में फोन देने से पहले इनसे लॉगआउट करें और ऐप को अनइंसटॉल कर दें। ऐसा नहीं करने पर आपके खाने और उससे जुड़ी जानकारियों का गलत इस्तेमाल होने की संभावना हो सकती है।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments