Home वूमेन ख़बरें सौंदर्य-सेहतमंत्र: ग्रीन टी का सेवन फ़ायदेमंद तो होता ही है साथ ही...

सौंदर्य-सेहतमंत्र: ग्रीन टी का सेवन फ़ायदेमंद तो होता ही है साथ ही इसके इस्तेमाल से निखरी त्वचा भी पा सकते हैं, इसके साथ ही जान सकते हैं अंजीर कैसे सेहतमंद रहने में मददगार है।


  • हिंदी समाचार
  • मधुरिमा
  • ग्रीन टी का सेवन फायदेमंद है, साथ ही इसका इस्तेमाल करने से आप ग्लोइंग स्किन के साथ-साथ, स्वस्थ रहने में मददगार हो सकते हैं।

विज्ञापन से परेशान हैं? बिना विज्ञापन खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

डॉ। विजय सिंघल, डर्मेटोलॉजिस्ट / डॉ। प्रिया भरमा, डायट विशेषज्ञ, श्री बालाजी एक्शन मेडिकल इंस्टीट्यूटएक घंटा पहले

  • कॉपी लिस्ट

रूप निखारे हरे टी

बची ठंडी ग्रीन टी
ग्रीन टी किसी कारणवश ठंडी हो जाए तो उसे पीने की बजाय फेंक दिया जाता है। उसे फेंकने के बजाय थोड़ा और ठंडा करके फेस पैक और फेस में सहित इस्तेमाल किया जा सकता है। साथ ही उससे मुंह भी धोया जा सकता है जिससे त्वचा में ताज़गी आती है। ऐसा मेकअप करने के कुछ घंटों पहले किया जा सकता है।

ग्रीन टी स्क्रब
चेहरे को धोकर एक चम्मच रेशार ग्रीन टी में एक चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर मालिश करें और कुछ मिनटों के बाद ठंडे पानी से धोकर मॉइश्चराइज कर लें। यह प्रक्रिया रात में सोने से पहले की जा सकती है

दही और ग्रीन टी
एक पैकेट ग्रीन टी बैग खोल लें और उसमें लगभग 2 चम्मच दही मिला। फिर इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को सप्ताह में दो बार करने से झुर्रियां घटाने में मदद मिलेगी।

बालों के लिए
तैयार ग्रीन टी, एलोवेरा जैल और शहद के मिश्रण को बालों पर लगाएं और 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से धो दें। पहले बाल अच्छी तरह से धुले और सूखे हों। इससे बालों में बालों को हो जाता है और चमक दिखने लगती है।

सेहत, स्वाद, सौंदर्य का मेल है अंजीर

अंजीर का सेवन अक्सर हीमोग्लोबिन बढ़ाने के ही नज़रिए से देखा जाता है लेकिन इसके क्या-क्या अतिरिक्त फ़ायदे हैं और इसे खाने का सही तरीकाक़ा क्या है, आइए जानते हैं …

बच्चों के लिए
रोज़ाना अंजीर का सेवन बच्चों में खून की कमी को तो पूरा कर ही हो सकता है साथ ही मौजूद कैल्शियम की मात्रा उनकी हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए बेहतर है और शारीरिक विकास में मददगार भी है।
पेट के रोग
अंजीर में Fi की भरपूर मात्रा में होते हैं जो भोजन को पचाने में मददगार होते हैं। ऐसे में अपच की समस्याओं से जूझ रहे लोग इसका सेवन कर सकते हैं। और यदि पेट की किसी गंभीर समस्या से जूझ रहे हैं तो संबंधित डॉक्टर की सलाह पर इसके सेवन को निश्चित रूप से करें।
हृदय रोग से दूरी
अंजीर कोलेस्ट्रोल का लेवल कम करने में तो मदद करता ही है साथ ही इसमें मौजूद मैग्नीशियम और फाइबर की मात्रा सस्ते होती है।]कुल मिलाकर यह हृदय रोगों से बचने में भी मदद करता है। हृदय रोगी डॉ की सलाह के अनुसार इसका आसानी से सेवन कर सकते हैं।
सेवन के तरीके…।
वयस्कों के लिए – 2 अंजीर को रात भर भिगोकर सुबह एक गिलास दूध में उबाल लें और इस दूध का नाश्ता के समय का सेवन करें।
बच्चों के लिए – एक अंजीर को रात भर भिगोकर सुबह दूध में अच्छी तरह से उबालें और बच्चों को नाश्ता करने दें।

खबरें और भी हैं …





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments