Home मध्य प्रदेश स्कूलों में वार्षिक परीक्षा का टाइम टेबल जारी: 8 वीं तक के...

स्कूलों में वार्षिक परीक्षा का टाइम टेबल जारी: 8 वीं तक के बच्चों को देना होगा ऑनलाइन परीक्षा, 30 मिनट का ज्यादा समय मिलेगा


विज्ञापन से परेशान हैं? बिना विज्ञापन खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सागर5 मिनट पहले

  • कॉपी लिस्ट

शहर में केंद्रीय बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) से संबद्धता प्राप्त स्कूलों में इस बार कक्षा 8 वीं तक की परीक्षाओं में केवल ऑनलाइन परीक्षा होगी। अधिकांश स्कूलों में इन परीक्षाओं की शुरुआत मार्च के पहले सप्ताह से हो जाएगी।

स्कूलों ने वार्षिक परीक्षाओं के संबंध में टाइम टेबल जारी कर दिया है। ऑनलाइन होने वाली इन परीक्षा में पेपर हल करने के लिए छात्रों को अतिरिक्त समय भी मिलेगा। अभी तक स्नातक परीक्षा में पेपर हल करने की समयावधि 3 घंटे रहती थी, लेकिन इस बार की ऑफलाइन परीक्षा होने से 30 मिनट अतिरिक्त मिलेंगे।

यह समय छात्रों को प्रश्न पत्र पढ़ने और डाउनलोड करने के लिए दिया जाएगा। आंसर शीट में नाम, रोल नंबर और बाकी डिटेल्स भरनी होगी और फिर आंसर लिखना होगा। कुछ स्कूलों में प्राइमरी क्लास यानी पहली कक्षा से पांचवी तक के छात्रों को उनके इंटरनल एसेमेंट के आधार पर ही अगली कक्षा में प्रमोशन दिया जाएगा, जबकि ज्यादातर स्कूलों में पहली से 8 वीं के बच्चों को अनलाइन एगमजम देना होगा। स्कूलों की ओर से पहली बार परीक्षा का आयाेजन ऑनलाइन किया जा रहा है।

यह पूरी तरह से प्रक्रिया होगी

  • बड़े स्कूल मोबाइल एप के जरिए यह ऑफलाइन पेपर कराएंगे। {अधिकांश स्कूल प्रश्न पत्र की पीडीएफ छात्रों को भेजेंगे।
  • पेपर हल करते हुए अभिभावक को छात्र का वीडियो बनाना होगा।
  • प्रश्न पत्र डाउनलोड करने और आंसर शीट को अपलोड के लिए अतिरिक्त समय मिलेगा।
  • आंसर शीट की पीडीएफ बनाकर स्कूल के ग्रुप में प्रेषक होगी।

खबरें और भी हैं …





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments