Home खेल जगत स्विस ओपन कल से: सिंधु और साइना सहित टूर्नामेंट में 14 भारतीय...

स्विस ओपन कल से: सिंधु और साइना सहित टूर्नामेंट में 14 भारतीय खिलाड़ी उतरेंगे, पहले राउंड में भारत के श्रीकांत और समीर के बीच मुकाबला होगा


  • हिंदी समाचार
  • खेल
  • स्विस ओपन: सिंधु, साइना मे फेस ऑफ सेमस; किदांबी श्रीकांत, समीर वर्मा और चिराग सात्विक की जोड़ी पर सभी की निगाहें

विज्ञापन से परेशान है? बिना विज्ञापन खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली13 मिनट पहले

  • कॉपी लिस्ट

टूर्स में दूसरी रेटिंग प्राप्त सिंधु बुधवार को तुर्की की नेसलिहान यिजित के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेंगी। (फाइल फोटो)

मंगलवार से स्विस ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट का आगाज होने जा रहा है। इसी के साथ ओलिंपिक क्वालिफिकेशन साइकिल की भी शुरुआत होगी। इस दौरान पांच महीने में 17 बच्चे होंगे। सभी में खिलाड़ियों के प्रदर्शन के हिसाब से उन्हें ओलिंपिक क्वालिफिकेशन के लिए रैंकिंग पॉइंट दी जाएगी। 6 महीने बाद जुलाई में होने टोक्यो ओलिंपिक होना है। ऐसे में भारतीय खिलाड़ियों के लिए यह तैयारी करने का अच्छा मौका होगा।

स्विस ओपन में साइना नेहवाल और पीवी सिंधु सहित 14 भारतीय प्लेयर्स हिस्सा ले रहे हैं। टूर्स के मेन्स सिंगल्स में भारत के 2 टॉप प्लेयर्स किदांबी श्रीकांत और समीर वर्मा का आमना-सामना होगा। वहीं, वुमन्स सिंगल्स के सेमीफाइनल में साइना और सिंधु की अलड़ंत भी हो सकती है।

भारत के 3 मेन्स खिलाड़ी जीत चुके हैं स्विस ओपन
मेन्स सिंगल्स में समीर वर्मा, एचएस प्रणय और उसदांबी श्रीकांत के लिए भी यह यात्रा महत्वपूर्ण रहने वाली है।]श्रीकांत ने 2015, प्रणय ने 2016 और समीर ने 2018 में यह टूर्नामेंट जीता था। वहीं, बी साई प्रणीत 2019 में पिछले सीजन में रनर-अप रहे थे। 2020 में कोरोना की वजह से यह टूर्नामेंट नहीं पाया गया था। कुल खिलाड़ी 1.03 करोड़ इनामी राशि वाले इस टूर्नामेंट में अपने अच्छे रिकॉर्ड को बढ़ाएंगे। साथ ही ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई करने की भी कोशिश करेंगे।

सिंधु तुर्की की याजित के खिलाफ शुरू करेंगी अभियान
यह वही एरेना है, जहां सिंधु ने 2019 में विश्व बैडमिंटन चैम्पियनशिप में गोल्ड मेडल जीता था। यह कोरोना से पहले अंतिम बैनर जिसमें उन्होंने कोई मेडल जीता था। टूर्स में दूसरी रेटिंग प्राप्त सिंधु बुधवार को तुर्की की नेसलिहान यिजित के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेंगी। सिंधु का हाल ही में हुए 3 बैडमिंटन टूर्नामेंट में प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा था।

अगले राउंंड में बुसानन से हो सकता है सिंधु का सामना
थाईलैंड ओपन और BWF वर्ल्ड टूर फाइनल्स में वेनर्स राउंड से ही बाहर हो गए थे। हालांकि, स्विस ओपन टूर्नामेंट में क्वार्टर फाइनल तक उनकी यात्रा आसान दिख रही है। यिजित के अलावा अगले दौर में उनका सामना पांचवीं रेटिंग प्राप्त थाईलैंड की बुसानन ओंगबामरुंगफान से हो सकता है। बुसानन को सिंधु ने जनवरी में हुए सोया थाईलैंड ओपन में उपकरण था।

स्विस ओपन में साइना का सफर थोड़ा मुश्किल है
वहीं, दो बार स्विस ओपन जीतने वालीं साइना का सफर थोड़ा मुश्किल रहने वाला है। वे टूर्नामेंट में अपने अभियान की शुरुआत थाईलैंड की फितायापोर्न चाइवान के खिलाफ करेंगी। चाइवान वर्ल्ड जूनियर रैंकिंग में ब्रॉन्ज मेडिस्ट बने हुए हैं। इसके बाद उन्हें टूर्नामेंट में छठी रेटिंग प्राप्त सुंग जी ह्यून और चौथे रेटिंग प्राप्त दानिश मिया का सामना करना पड़ सकता है।

पिछले 2 बैनर में कुछ खास नहीं रहा है साइना का प्रदर्शन
यदि वे यह मैच जीत जाते हैं, तो सेमीफाइनल में सिंधु से अलड़ेंगी। 31 साल की हो गईं साइना भी आउट ऑफ फॉर्म हैं। पिछले 2 टूर्नामेंट में उनका प्रदर्शन भी कुछ खास नहीं रहा है। इसका नतीजा यह रहा कि वे विश्व रैंकिंग में 19 वें नंबर पर फिसल चुके हैं।

सात्विक और चिराग की जोड़ी से भी काफी उम्मीदें हैं
इसके अलावा मेन्स डबल्स में वर्ल्ड नंबर -10 सात्विकसाईराज रैंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी से भी काफी उम्मीदें होंगी। वे जनवरी में सोया थाईलैंड ओपन के सेमीफाइनल तक पहुंचे थे। स्विस ओपन में दूसरी वरीयता प्राप्त इस जोड़ी ने हाल ही में ओलिंपिक पदक विजेता मैथियास बोए को अपना कोच नियुक्त किया था।

सात्विक पोनप्पा का सामना दूसरी वरीयता प्राप्त जोड़ी से
वहीं, सात्विक और अश्विनी पोनप्पा की मिक्स्ड डबल्स की जोड़ी पर भी सबकी नजरें टिकी होंगी। यह दोनों शानदार रूप में हैं। सोया थाईलैंड में दोनों मिक्स्ड डबल्स के सेमीफाइनल तक पहुंचे थे। हालांकि, पहले ही राउंड में इन दोनों का सामना दूसरी वरीयता प्राप्त इंडोनेशिया की जोड़ी हाफिज फैजल और ग्लोरिया इमैनुअल विजाजा से होगा।

खबरें और भी हैं …





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments