Home जीवन मंत्र हनी फॉर ड्राई स्किन: रूखी त्वचा से छुटकारा चाहिए तो शहद का...

हनी फॉर ड्राई स्किन: रूखी त्वचा से छुटकारा चाहिए तो शहद का करें इस्तेमाल, ऐसे करें फायदा


सूखी त्वचा के लिए शहद: अगर आपकी तवेचा उम्र के साथ प्रसाद होता रहा है तो इसका मतलब है कि अब विशेष देखभाल की जरूरत है। ड्राइविंगनेस की वजह से स्किन का ग्लो और रेडिएशन जाने लगता है। नमी के अभाव में चेहरे पर किसी भी तरह का मेकअप नहीं टिकता। यह नहीं है, चेहरे पर और भी कई तरह की प्रॉब्लम शुरू हो जाती हैं। ऐसे में यदि आपका स्किन प्रसाद हो रहा है तो आप शहद का प्रयोग कर सकते हैं। शहद एक नैचुरल प्रोडक्ट है जो स्किन को नैचुरली हाइड्रेट करने में बहुत असरदार होता है। यह नहीं है, इसके और भी कई फायदे हैं।

आइए जानते हैं कि शहद के कौन कौन से फायदे हैं।

– शहद आपकी त्वचा की प्राकृतिक नमी के स्तर को संरक्षित करने में मदद करता है। वास्तव में जब स्किन में नमी की कमी होती है तो ड्राइवनेस बढ़ती है। ऐसे में शहद आपकी त्वचा में नमी को सील करता है और इसे कोमल बनाकर रखता है।

– शहद के resular प्रयोग से एक्ज़ेमा और सोरियासिस जैसी त्वचा से जुड़ी परेशानियाँ भी खेडम होती हैं। शहद का इस्तेमाल जख्म और जलन में भी किया जाता है।-ऑर्गेनिक शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो किसी भी तरह के इंफेक्शन से बचाव करते हैं।

यह भी पढ़ें: विंटर स्किन केयर: आपके स्किन के लिए फेस सीरम जरूरी है या मॉश्चराइजर? जानें क्या है अंतर

– झुर्रियों को दूर करने में भी शहद मदद करता है। इसमें एंटी-एजिंग गुण होता है जो त्वचा को लंबे समय तक यूथफुल बनाकर रख सकता है।

-शहद त्वचा के पीएच लेवल को भी बैलेंस्ड रखता है। शहद स्किन के पोर को सलाइनीन कर व्हिहेड और बनलकहेड को भी हटाता है।

– ऑर्गेनिक और कच्चे शहद में एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल गुण अधिक होते हैं। आपको बता दें कि शहद का रंग अगर नैचुरली डीपी है तो उसमें एंटी-ऑक्सीडेंट गुण जियालदा होगा।

– शहद डार्क पिगमेंटेशन को भी हटाता है और कॉहमप्‍लेक्‍शन सुधारता है।
यह भी पढ़ें: शेयरट्रॉन्ग इर्मयूनिटी तो पैक्टड फूड से बनाएं दूरी, नए शोध में हुआ खुलासा, जानें कारण

ऐसे करें प्रयोग

-सन टैन को दूर करने में भी शहद काम आता है। इसके लिए आप 1 चर्ममच शदह को 1 चर्ममच नींबू के रस के साथ मिलाकर टैन एरिया पर मसाज करें। आधे घंटे के बाद डेल लिंग। इसका असर दिखने लगेगा।

-एक चाममच शहद के साथ थोड़ा सा केला मिलाकर अगर आप चेहरे पर इससे मसाज करेंगे तो यह आपके चेहरे पर इंटलेंट गेलो देगा।

-पपीता और शहद का पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे पर अच्छी तरह से अपनाई करें। 30 मिनट के बाद देरी होती है। यह आपके चेहरे से पिंपलस की समसया को ठीक कर सकता है। यह नहीं है, यह स्किन को नॉरिश भी करेगा। (अस्वीकरण: इस लेख में दी गई जानकारी और सूचना सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। हिंदी समाचार 18 इनकी पुष्टि नहीं करता है। ये पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।)





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments