Home जीवन मंत्र हरी मिर्च का अचार: मिनटों में मिर्च का खट्टा-मीठा अचार, बढ़ाएँ करठों...

हरी मिर्च का अचार: मिनटों में मिर्च का खट्टा-मीठा अचार, बढ़ाएँ करठों का स्वाद


हरी मिर्च का अचार: हरी मिर्च का खट्टा-मीठा अचार पूड़ी और पराठों के साथ अलग ही मजा देता है। यानी अचार के बिना पराठे का गोका (स्वाद) अधूरा है। ऐसे में क्यों न इस बार हरी मिर्च (हरी मिर्च) के मिनटों में बनने वाले खट्टे-मिठे अचार को बनाया जाए। इसका गयका आपके खाने का पितृत्व बढ़ा देगा। यह खाने में जितना टेस्स होता है, यह बनाना उतना ही आसान है। तो हो जाइए इसे तैयार करने और चटखारे के बारे में खाने के लिए। जानिए इसे बनाने का तरीका-

हरी मिर्च का खट्टा-मीठा अचार बनाने के लिए सामग्री
हरी मिर्च- 250 ग्राम
1/4 कप तिल का तेल
1/4 कप जीरा पाउडर
1/4 कप धनिया पाउडर
नमक के अनुसार
1/2 कप सिरका
1/2 कप ग्राम

ये भी पढ़ें – मखाना भेल रेसिपी: जब खाना कुछ चटपटा हो, तो मखाना भेल बनाएं

हरी मिर्च का खट्टा-मीठा अचार बनाने का तरीका
हरी मिर्च का खट्टा-मीठा अचार बनने के लिए सबसे पहले मिर्च को अच्छे से धोकर इसे एक कपड़े से पोंछकर रख लें, जिससे इसका पानी सूख जाए। इसके बाद काली मिर्च को बीच से दो बराबर भागों में काट लें। अब एक बर्तन में सिरके और गुड़ को मिलाएं और इसे आंच पर चढ़ा दें। जब तक कि गुड़ पूरी तरह से सिरके में घुल न जाए तब तक इसे चलाकर पकाते रहें। अब एक कड़ाही में तेल डालकर इसे आंच पर गर्म कर लें। इसके बाद इसमें कटी हुई काली मिर्च डालें और आंच तेज करें। अब इसमें जीरा, धनिया और नमक डालकर इसे चमचे से चलाकर अच्छे से मिलाएं, ताकि ये मसाले वाली मिर्च अच्छी तरह से लिक्विड हो जाए।

ये भी पढ़ें – लच्छा पराठा पकाने की विधि: इस बार रेस्टोरेंट स्टाइल बनाएं

अब इसमें ग्राम और सिरके का तैयार किया हुआ घोल डालें और एक उबाल आने तक पकाएं चलाएं। इसके बाद आँच बंद कर दें। तैयार हो गया है आपका खट्टा-मीठा अचार। आप इसे दशहत, पूड़ी के साथ चटखारे सहित खा सकते हैं। पसंद तो इसे एयर टाइट जार में भरकर आगे के लिए रख भी सकते हैं।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments