Home कैरियर हर महिला की जरूरत है हेल्थ इंश्योरेंस, ऐसे करें शुरुआत

हर महिला की जरूरत है हेल्थ इंश्योरेंस, ऐसे करें शुरुआत


छोटे बच्चे से लेकर घर के बुज़ुर्गों तक सभी का ध्यान रखते-रखते महिलाएं अक्सर अपना ही ख्याल करना छोड़ देती हैं. नतीजतन पिछले कई दशकों में हमने पाया कि उनमें तनाव का स्तर पहले से दोगुना-तिगुना बढ़ गया है. रोज़ाना की भागदौड़ में एक्सरसाइज़ न करना और अपने शरीर को ज़रूरी आराम का वक्त भी न देना उन्हें कई बीमारियों का शिकार बनाता है. कमर दर्द, सिरदर्द या फिर सर्वाइकल जैसी परेशानियां आजकल के इसी लाइफ़स्टाइल की देन है.

हर महिला की ज़रूरत हेल्थ इंश्योरेंस.
पीसीओएस, टाइप-2 डायबिटीज़, आर्थराइटिस, ओस्टियोपोरोसिस के साथ ही महिलाओं में हड्डियों के रोगों और स्तन कैंसर की शिकायत होने की भी आशंका होती है. इसके अलावा, प्रसव और प्रसव के बाद होने वाली कमज़ोरी भी कई रोगों को जन्म दे सकती है जो दूसरी गंभीर या पुरानी बीमारियों को भी उभार सकते हैं.

ऐसे में हर महिला के लिए एक ऐसा हेल्थ इंश्योरेंस होना बेहद ज़रूरी है, जो सिर्फ़ उनकी ज़रूरतों को समझे और उन्हें पूरा करे. आज जब महिलाएं हर क्षेत्र में बराबरी की भूमिका निभा रही हैं, तो उनकी स्वास्थ्य संबंधी ज़रूरतों की पूर्ति भी बराबरी की होनी चाहिए. ऐसे में अगर उन्हें इलाज के लिए आर्थिक मदद की ज़रूरत होती है, तो हमें उनके लिए बैकअप प्लान तैयार करना चाहिए. आपकी नौकरी कब तक सुरक्षित है, इसकी गारंटी नहीं है और इसीलिए कंपनी कि किसी पॉलिसी के भरोसे बैठना भी ठीक नहीं है क्योंकि हो सकता है कि ज़रूरत के वक्त वह किसी वजह से आपके काम न आ पाए.सही और सारी जानकारी जुटाना.

हालांकि, ज़्यादातर लोग दूसरों की कही-सुनी या एंजेट की सुझाई गई हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी को ही बिना सोचे-समझे ले लेते हैं. पर यह पॉलिसी लेने का सबसे जोखिम भरा तरीका है. किसी भी पॉलिसी को लेने से पहले, उसके सभी पहलुओं पर गौर करना ज़रूरी है. उसके बारे में जितनी मुमकिन हो सारी जानकारी जुटाएं और हर ऑप्शन के बारे में समझें. तब कहीं जाकर किसी पॉलिसी को लें. आप यह पता करें कि फलां पॉलिसी को लेने पर आपको किस तरह के फ़ायदे मिलते हैं, जैसे कि क्या इसमें कैशलेस सेवा उपलब्ध है, अगर हां, तो उसके पैनल में कौनसे या किस तरह के अस्पताल हैं, और यह भी पता लगाएँ कि ‘नो-क्लेम बोनस’ पॉलिसी रिन्यू कराने के दौरान किस तरह से आपके पैसे बचा सकती है.

ऐसे शुरुआत करें
आज जबकि बाज़ार में बड़े-बड़े वादे करने वाली बहुत-सी पॉलिसी और प्लान मौजूद हैं, मगर किस पर भरोसा किया जाए ये कहना बड़ा मुश्किल है. शुक्र है, जब किसी भरोसेमंद और अपने काम के लिए मशहूर ब्रैंड की बात आती है, तब आप HDFC Life के भरोसे बेफ़िक्र रह सकते हैं. बहुत-से ग्राहकों की तारीफ़ और उनके टेस्टेमोनियल इस बात को प्रमाणित करते हैं कि उन्हें अपने फ़ैसले पर नाज़ है. कंपनी अलग-अलग तरह के हेल्थ इंश्योरेंस प्लान उपलब्ध कराती है जो लोगों को स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से निपटने और बढ़ते आर्थिक बोझ से बचाने के लिए वित्तीय सुरक्षा देती है. इसके कवरेज में गंभीर बीमारी का खर्च, सर्जरी का खर्च, अस्पताल का खर्च शामिल है. साथ ही, आपको आसान तरीके से भुगतान और ज़्यादा बेहतर सेवा मिलती है.

HDFC Life Cancer Care – यह बेहतरीन प्लान आपको कैंसर की शुरुआत होने का पता चलने (डाइग्नोसिस) से लेकर उसके इलाज तक एकमुश्त रकम देकर, आपका काम आसान कर देता है. आपकी कमाई और बचत को बेवजह होने वाले बड़े ख़र्चों से भी बचाकर फ़ायदा देता है. चूंकि महिलाओं को कुछ तरह के कैंसर होने की संभावना ज़्यादा होती है, ऐसे में बेहद मामूली कीमत पर यह कैंसर कवर हेल्थ प्लान बेहतरीन है. आप तीन प्लान में से, अपने मनमुताबिक और ज़रूरत के हिसाब से प्लान चुन सकते हैं. यह लचीलापन इस प्लान की ख़ासियत है. साथ ही, यह आपको टैक्स में भी फ़ायदा देता है.

आखिर में सबसे ज़रूरी बात- भले ही आप गृहिणी हों, बिज़नेस वुमन, बेटी या किसी की दोस्त, शादीशुदा हों या न हों; आपका स्वास्थ्य ही आपकी पहली प्राथमिकता होना चाहिए. यह सबसे ज़रूरी है. यही वजह है कि HDFC Life हेल्थ इंश्योरेंस प्लान और पॉलिसी आपके जीवन के अलग-अलग चरणों में आपको पूरा सहयोग और सुरक्षा दे सकती हैं. सबसे पहले अपने स्वास्थ्य को प्राथमिकता देकर आप बिना किसी तनाव के, भरपूर ज़िंदगी को मस्ती से जी सकती हैं.

अगर आप बाज़ार में मौजूद हेल्थ इश्योरेंस प्लान में से अपने लिए कुछ बेहतर चुनना चाहते हैं, तो HDFC Life को चुनें क्योंकि यही आपको सबसे अच्छी सुरक्षा देता है. इसके अलावा भी आप और ज़्यादा बेहतरीन और आपके लिए सबसे सही इंश्योरेंस प्लान और पॉलिसी में से चुन सकते हैं.
(यह पार्टनर पोस्ट है.)





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments