Home कानून विधि हांगकांग में ट्रेडमार्क दाखिल करने की प्रक्रिया - iPleaders

हांगकांग में ट्रेडमार्क दाखिल करने की प्रक्रिया – iPleaders


छवि स्रोत – https://bit.ly/3uJ0Qov

यह लेख थारोन थांगावेल द्वारा लिखा गया है, ए का पीछा करते हुए बौद्धिक संपदा कानून और अभियोजन में सर्टिफिकेट कोर्स से LawSikho

ट्रेडमार्क

  • ट्रेडमार्क आमतौर पर किसी भी संकेत, शब्द, अक्षर, वाक्यांश, डिजाइन, वर्ण, गंध, रंग, ध्वनियां हैं अंक, या इनमें से कोई भी समूह।
  • यह एक मूल्यवान वाणिज्यिक संपत्ति माना जाता है क्योंकि यह फर्मों की मदद करता है।
  • कंपनी के सामान और सेवाओं को पहचानने के लिए।
  • कंपनी के सामान और सेवाओं को अन्य खिलाड़ियों से अलग करने के लिए।
  • आम तौर पर, आप एक निर्मित सामान, एक पैकेज, एक रसीद, एक टैग या निगम निर्माणों पर एक ट्रेडमार्क का निरीक्षण कर सकते हैं।
  • हांगकांग ट्रेड मार्क्स धारा 49 के अनुपालन में, हांगकांग में पंजीकृत ट्रेडमार्क की अवधि 10 वर्ष है। यह नोट किया जाता है कि यदि आप हांगकांग में ट्रेडमार्क जारी रखना चाहते हैं तो आवेदक को हर 10 साल में पंजीकृत ट्रेडमार्क के नवीकरण शुल्क का भुगतान करना होगा। वास्तविक ट्रेडमार्क दाखिल करने की तारीख से प्रभावी ट्रेडमार्क पंजीकृत है।
  • दरअसल, हांगकांग में एक पंजीकृत ट्रेडमार्क एक संपत्ति का अधिकार है। यह हांगकांग ट्रेड मार्क्स रेगुलेशन के तहत ट्रेडमार्क के सफल पंजीकरण का परिणाम है। हांगकांग ट्रेडमार्क पंजीकरण शुल्क नीचे सूचीबद्ध है:

देश

प्रथम श्रेणी पंजीकरण शुल्क

(एचके $)

अतिरिक्त श्रेणी शुल्क पंजीकरण

(एच $)

पंजीकरण में समय लगता है

(महीना)

हॉगकॉग

3,000

2,000

6-8

  • यह मानक प्रतीत होता है कि ® प्रतीक को नामित करना है कि ट्रेडमार्क पंजीकृत है, जबकि अपंजीकृत ट्रेडमार्क ™ प्रतिनिधित्व के लिए नियमित रूप से संलग्न है।
  • ध्यान दें कि ® प्रतिनिधित्व का उपयोग अपंजीकृत ट्रेडमार्क के लिए नहीं किया जा सकता है, अन्यथा यह एक अवैध अपराध माना जाता है।

एक उचित ट्रेडमार्क के लिए मानदंड

ट्रेडमार्क के चयन में कुछ मानक हैं कि हांगकांग के सभी कॉर्पोरेट को अच्छी तरह से पेश किया जाना चाहिए:

  • ट्रेडमार्क व्यवसाय नाम के समान चीजें नहीं हैं;
  • ट्रेडमार्क को किसी अन्य व्यक्ति के पंजीकृत ट्रेडमार्क, कंपनी या व्यवसाय के नाम या डोमेन नाम के समान भ्रमित या समान नहीं होना चाहिए;
  • एक ट्रेडमार्क को पंजीकरण के लिए बाहर किए जाने की संभावना है यदि यह किसी व्यक्ति का परिवार शब्द है, उत्पादों और सेवाओं का एक अभिव्यंजक संकेत है, या विशिष्ट संकेतों के बिना एक सामान्य शब्द शामिल है।

अच्छा ट्रेडमार्क

  • इसे रेखांकन के रूप में दर्शाए जाने की प्रकृति का होना चाहिए।
  • इसे आगे से एक निर्माता के अद्वितीय उत्पादों के उद्देश्य की सेवा करना है।
  • आकार, रंग समामेलन और आवरण को ट्रेडमार्क के रूप में संरक्षित किया जा सकता है।
  • प्रक्रिया या अनुमानित परंपरा किसी भी सामान या सेवाओं के सापेक्ष होनी चाहिए।
  • यह माल के उत्पादन / सेवाओं के उत्पादन के साथ एक व्यक्ति या व्यक्तियों के समूह के प्रागैतिहासिक संबंध का कुशल होना चाहिए।
  • निरंतर उपयोग के दौरान या ट्रेड मार्क्स अधिनियम, 1999 के तहत पंजीकरण द्वारा संरक्षण को ट्रेडमार्क को मंजूरी दी जा सकती है।
  • पूरे उपयोग के लिए संरक्षित ट्रेडमार्क प्रयास के सद्भाव से जुड़े हुए हैं जो लगातार उपयोग के माध्यम से सभी तरह से हासिल किए जाते हैं। दूसरी ओर, नियोजित उपयोग के लिए 1999 के अधिनियम के तहत संरक्षण को मंजूरी दी जा सकती है।
  • किसी भी ट्रेडमार्क को यह ध्यान में रखना आसान है कि क्या यह एक शब्द है, या किसी अन्य विशेषता जैसे रंग संयोजन, लेबल, आदि। इसे बस भूल जाने के लिए अधिक लंबा और जटिल नहीं होना चाहिए। यह केवल उत्पादों की गुणवत्ता के प्रति संवेदनशील हो सकता है, लेकिन अभिव्यंजक नहीं; जैसा कि शुद्ध, उत्कृष्ट, सर्वश्रेष्ठ, उत्तम आदि शब्दों को शामिल करना कानून के विरुद्ध है, ट्रेडमार्क के निषिद्ध वर्गों के तहत ट्रेड मार्क एक्ट के तहत एक अच्छे ट्रेडमार्क को समाप्त नहीं किया जाना चाहिए।

खराब ट्रेडमार्क

  • यह मुख्य रूप से एक व्यक्ति का पूरा नाम या उपनाम है, या किसी अन्य व्यक्ति के इरादे से है। उदाहरण के लिए कुमार स्वीट्स।
  • यह एक एक्सप्रेस है जो स्पष्ट रूप से माल या सेवाओं की तरह एक विशेषता या रीतिवाद का वर्णन करता है “सुगंध” एक इत्र के लिए आम तौर पर इस तरह के निशान अधिकृत पंजीकरण नहीं होते हैं, लेकिन वे इसके अभ्यास के माध्यम से सभी वर्षों में उत्पन्न सद्भावना दिखा सकते हैं।
  • यह निशान, भले ही स्पष्ट रूप से विकसित न हो, स्पष्ट रूप से अस्पष्ट होना चिंतन है। ये ऐसे शब्द हैं जो आमतौर पर माल की उत्कृष्टता पर इशारा करते हैं “चिकना और रेशमी” क्रीम के लिए।
  • यह एक ऐसा शब्द है जो सामान या सेवाओं की उत्पत्ति की स्थिति को स्पष्ट रूप से दर्शाता है, या जो समुदाय को इस विचार में गुमराह करता है कि माल एक निश्चित स्थान से निकट आता है यदि वे नहीं करते हैं। बहुत सारे भौगोलिक नामों को चाय के लिए दार्जिलिंग की तरह अनुमति नहीं है, लेकिन इसके लिए यह उस क्षेत्र से आता है।
  • यह लगातार दैनिक उपयोग में आने वाला शब्द है या किसी उद्योग के लिए विशिष्ट है।

ट्रेडमार्क पंजीकरण निश्चित रूप से आवश्यक है, क्योंकि यह संरक्षित होने के आवेदक के अधिकारों के लिए अच्छी तरह से प्रतिबद्ध है। एक पंजीकृत ट्रेडमार्क यह दिखाने के लिए गतिशील मूल्य का है कि आवेदक पंजीकृत चिह्न का मालिक है, और आवेदक माल या सेवाओं के लिए ट्रेडमार्क का विस्तार करने के अनन्य अधिकारों का हकदार है। इसके अलावा, यदि आवेदक के अनुमोदन की कमी में पंजीकृत ट्रेडमार्क के किसी भी उल्लंघन का मौका हो सकता है – यानी, ट्रेडमार्क का अभ्यास करें या एक नाम का अभ्यास करें जो समान या समान वस्तुओं या सेवाओं में आवेदक के ट्रेडमार्क के समान है। , तब आवेदक इस ट्रेडमार्क उल्लंघन के विरोधाभास में कानूनी कार्रवाई को ट्रैक कर सकता है।

आवेदन जमा करने से पहले

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि इस देश में ट्रेडमार्क के पंजीकरण के लिए आवेदन ऑनलाइन या शारीरिक रूप से रजिस्ट्रार ऑफ ट्रेड के माध्यम से किया जाएगा।

आम तौर पर, हांगकांग में ट्रेडमार्क पंजीकृत करने के लिए एक आवेदन में शामिल होंगे:

  • ट्रेडमार्क पंजीकरण के लिए एक आवेदन पत्र;
  • आवेदक का विशेष विवरण, उदाहरण के लिए नाम और पता;
  • ट्रेडमार्क के पंजीकरण के लिए आवश्यक वस्तुओं या सेवाओं का विवरण;
  • ट्रेडमार्क का एक आदर्श स्वरूप;
  • अनुपूरक दस्तावेजों की मांग नियमों द्वारा की जाएगी।

आवेदक को यह सत्यापित करने के लिए प्रस्तावित ट्रेडमार्क की सतर्क खोज करने का निर्देश दिया जाता है कि ट्रेडमार्क पहले रजिस्ट्रार में पंजीकृत है या दूसरों के द्वारा पूर्व आवेदन में। यह सुनिश्चित कर लें कि जिस ट्रेडमार्क को चुनने के लिए चुना गया है, वह ट्रेड मार्क रेगुलेशन के साथ विस्तृत आवश्यकताओं को पूरा करता है। इसके अलावा, आवेदक को अधिकृत भाषाओं में से एक में आवेदन दाखिल करने के लिए हस्ताक्षर करना चाहिए।

हाँग काँग ट्रेडमार्क पंजीकरण इतना जटिल और निम्नलिखित बिंदु नहीं है जैसा कि हमने नीचे लिखा है:

आवेदक को ऑनलाइन या शारीरिक फाइलिंग के माध्यम से एक फॉर्म टी 2 दाखिल करना होगा। रजिस्ट्रार के साथ आवेदन दाखिल करने के बाद, फिर परीक्षक नियमन के अनुपालन की जांच करेगा। एक बार आवेदन प्रक्रिया सभी आवश्यकताओं को पूरा करती है और ट्रेडमार्क का कोई विरोध नहीं होता है, इसे हांगकांग के बौद्धिक संपदा जर्नल में जारी किया जाएगा। यह आमतौर पर आवेदन प्राप्त होने की तारीख से कम से कम 6 महीने का उपभोग करेगा। बाद का कदम यह समझना है कि कोई प्रस्तावित ट्रेडमार्क का विरोध करना चाहता है या नहीं।

यदि कोई विरोध नहीं है, या विपरीत परिणाम प्रस्तावित ट्रेडमार्क के पक्ष में निष्कर्ष निकाला गया है, तो रजिस्ट्रार ऑफ ट्रेड मार्क्स ट्रेडमार्क के लिए पंजीकरण का प्रमाण पत्र जारी करेगा।

केस 1: ट्रेडमार्क पर आपत्ति के मामले में:

मार्क के मामले में आपत्ति होने पर (उदाहरण के लिए ट्रेडमार्क को दूसरे ट्रेडमार्क के साथ भ्रमित होना है), आवेदक को प्रस्तावित ट्रेडमार्क पंजीकरण के लिए सभी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए 6 महीने का एक कोर्स दिया जाता है। विशिष्ट परिस्थितियों में 3 महीने के विस्तार की तलाश करना भी संभव है। इसके अलावा, सभी शर्तों को पूरा करके आपत्ति को चुनौती देने के प्रयास के लिए, आवेदक एक वैकल्पिक ट्रेडमार्क का पीछा करने, या सुनवाई में भाग लेने के लिए अनुरोध जैसे खाते का चयन भी करेगा।

केस 2: ट्रेडमार्क के विरोध के मामले में

विपक्ष तीसरे पक्ष के माध्यम से शामिल हो सकता है। इसका मतलब यह है कि किसी ने बौद्धिक संपदा जर्नल में आवेदक के ट्रेडमार्क की समीक्षा की है और विपक्षी ट्रेडमार्क के साथ कुछ भ्रमित पाया है। इसके बाद, विरोधी पक्ष रजिस्ट्रार को एक विपक्षी नोटिस भेजता है।

इस मामले में, दो संभावनाएं हैं – आवेदक आवेदन वापस ले (या) आवेदक के जवाब के रूप में एक प्रतिवाद दायर करें। इसके अलावा, दोनों पक्षों को सुनवाई कार्यालय में सफल होने के लिए सबूत तैयार करने की आवश्यकता है।

यह स्पष्ट रूप से इंगित करता है कि ट्रेडमार्क का पंजीकरण किसी भी तरह के व्यवसाय के लिए महत्वपूर्ण है। ट्रेडमार्क हांगकांग बौद्धिक संपदा विभाग (IPD) के माध्यम से पंजीकृत हैं। ध्यान दें कि हालांकि चीन के पीपुल्स रिपब्लिक का हांगकांग पर अधिकार है, दोनों इलाके अभी भी असतत पंजीकरण प्रक्रियाओं का संरक्षण करते हैं और इसके परिणामस्वरूप चीन में पंजीकृत ट्रेडमार्क की हांगकांग में वैधता नहीं है, न ही यह मकाऊ में ट्रेडमार्क संरक्षण प्रदान करेगा। इस तथ्य के बावजूद कि हांगकांग में ट्रेडमार्क पंजीकरण अनिवार्य नहीं है, एक निगम के लिए अपने पंजीकृत ट्रेडमार्क का सुझाव देना बेहद आवश्यक है। इसके पंजीकरण से लेकर पंजीकरण तक की पूरी प्रक्रिया बहुत जटिल नहीं है; हालाँकि, इसमें समय लगता है। यह निर्देश दिया गया है कि हांगकांग ट्रेडमार्क पंजीकरण के लिए आवेदन को व्यापार रणनीति के साइन योग्यता गैर के रूप में व्यवस्थित किया जाना चाहिए।

  1. https://igerent.com/trademark-registration-hong-kong
  2. https://www.ipd.gov.hk/eng/forms_fees/trademarks_559.htm
  3. https://www.ipd.gov.hk/eng/trademarks.htm

के छात्र Lawsikho पाठ्यक्रम नियमित रूप से लेखन कार्य का उत्पादन करते हैं और अपने शोध के भाग के रूप में व्यावहारिक अभ्यास पर काम करते हैं और वास्तविक जीवन व्यावहारिक कौशल में खुद को विकसित करते हैं।

LawSikho ने कानूनी ज्ञान, रेफरल और विभिन्न अवसरों के आदान-प्रदान के लिए एक टेलीग्राम समूह बनाया है। आप इस लिंक पर क्लिक करें और ज्वाइन करें:

पर हमें का पालन करें instagram और हमारी सदस्यता लें यूट्यूब अधिक अद्भुत कानूनी सामग्री के लिए चैनल।







Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments