Home जीवन मंत्र हा ऑयलिंग के समय न करें ये 5 भूल, हो सकते हैं...

हा ऑयलिंग के समय न करें ये 5 भूल, हो सकते हैं बाल डैमेज- News18 हिंदी


जिस तरह से बालों की देखभाल (हेयर केयर) के लिए शैंपू, आइसिंग, ट्रिमिंग आदि जरूरी है वही उनके सही पोषण के लिए एक अच्छे ऑयल से बढ़िया हेयर मसाज (हेयर मसाज) भी जरूरी है। बहुत पहले से चली आ रही यह परंपरा हालांकि हमारे बिजी लाइफ (व्यस्त जीवन) से दूर होती रही है। लेकिन हमें यह समझना चाहिए कि आज के प्रदूषण और शट्रेस भरा जीवन में बालों को और अधिक देखभाल की जरूरत है। किन्हीं वजहों से हम ऐसा नहीं कर पाते और जिसका खामियाजा हमारे रूखे सूखे होते बालों को सहन करना पड़ता है। लेकिन यह भी सच है कि अगर हम लटकते हुए बालों में गलत तरीके से ऑयलिंग करते हैं तो वह भी बालों के लिए बहुत नुकसानदेह (हेयर ऑयलिंग का बुरा प्रभाव) है। कई बार हम समय के अभाव में बालों में तेल लगाते हुए कुछ ऐसी गलतियां कर डालते हैं जिसका सीधा असर हमारे बालों के ग्रोथ पर पड़ता है और वह तेजी से गिरने लगते हैं। तो आइए आपको बताते हैं कि आखिर किन वजहों की वजह से हमारे बालों पर बुरा असर पड़ता है।

गर्म तेल से मालिश

यह मिथ है कि बालों में तेल लगाने से पहले इसे गर्म गर्म करना चाहिए। आमतौर पर हम ऐसा करते भी हैं। दरअसल जब आप हाए अयल को बहुत गर्म (हॉट ऑइल) करते हैं तो तेल के न्‍यूट्रिशन खेडम हो जाते हैं। आप ऐसा कर सकते हैं कि हा ऑयल को एक कटोरे में निकाल कर गर्म पानी के उपर रखें। जिसकी गर्माहट से तेल गुनगुना हो जाएगा। यह तेल को शुक्राणु के रूप में प्राप्त करता है, यह आपके बालों की त्वचा तक पहुंच पोषण करता है।

यह भी पढ़ें: सर्दियों में चेहरे की ड्राई स्किन पर लगाएं होममेड बटर, मिनटों में चमकें

जोर देने से मसाज करना

यह भी मिथक है कि हा मसाज जोर जोर से करना चाहिए। ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। ऐसे करने पर बालों में गांठ पड़ जाती हैं। ऐसा नहीं है, बालों की जड़ें भी कमजोर हो जाती हैं और बाल भी टूटने लगते हैं। इसलिए कभी-कभी जोर से मसाज बालों में नहीं करना चाहिए। हमेशा हल्की हाथों से सर्कुलर मोशन में सॉफ्ट मसाज करना चाहिए।

तेल लगाते ही बाल धो लेते हैं

कई बार यह बात कही जाती है कि बालों को शैंपू करने से 10 मिनट पहले तेल लगाना चाहिए। नहीं, ऐसा नहीं है। बालों में तेल का पोषण बढ़ने तक पहुंचने के लिए कम से कम 45 मिनट से 1 घंटा लगता है। अगर आप तुरंत बाल धो देते हैं तो तेल उत्पादन तक नहीं पहुंच पाएगा और तेल लगाना बेकार हो जाएगा।

मसाज से पहले करें बालों में कंघी

हमेशा सिर में तेल लगाने से पहले बालों में अच्छी तरह तरह कंघी करने के बाद ही तेल लगता है। अगर आप मसाज के बाद कंघी करेंगे तो यह टूट जाएगा। वास्तव में मसाज के बाद उन्हें सुलझाना और बहुत मुश्किल भरा हो जाता है। यही नहीं मसाज के बाद जड़ें रिलैक्सिंग मोड में होती हैं, ऐसे में उनमें छेड़छाड़ ठीक नहीं होती।

यह भी पढ़ें: बालों पर मेहंदी लगाने से पहले जरूर जान लें ये बात, नहीं तो परेशानी होगी

दिनभर के बालों में तेल डाला जाता है

ज्यादा देर तक तेल बालों में रखने से उनके पोर्स में डस्ट चिपक जातें हैं। यहीं से रे प्रॉब्लम भी शुरू हो जाते हैं। मसाज के बाद बालों में हॉट टॉवल से लपेटें जिससे तेल आपके बालों की त्वचा तक पहुंच जाए। इसके बाद हा वश करें। (अस्वीकरण: इस लेख में दी गई जानकारी और सूचना सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। हिंदी समाचार 18 इनकी पुष्टि नहीं करता है। ये पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।)





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments